वीडियो

नवजीवन बुलेटिन: असम में भूस्खलन से 20 लोगों की मौत और दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी की छुट्टी

बीते कुछ दिनों में हुई बारिश ने असम में जबरदस्त तबाही मचाई है। प्रदेश के तीन जिलों में भूस्खलन के कारण 20 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने Delhi Corona ऐप किया लॉन्च।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

बीते कुछ दिनों में हुई बारिश ने असम में जबरदस्त तबाही मचाई है। प्रदेश के तीन जिलों में भूस्खलन के कारण 20 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दर्जनों लोग घायल बताए जा रहे हैं। मृतक मुख्य रूप से दक्षिणी असम के बराक घाटी क्षेत्र के तीन अलग-अलग जिलों से हैं। कई अन्य घायल हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। भूस्खलन के कारण मरने वालों में कछार जिले के सात, हैलाकांडी जिले के सात और करीमगंज जिले के छह लोग शामिल हैं। इस इलाके में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है। इस वजह से मंगलवार को बराक घाटी क्षेत्र में भूस्खलन हो गया, जिसमें 20 लोगों की मौत हो गई।

भारतीय जनता पार्टी ने बड़ा बदलाव करते हुए मनोज तिवारी को दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से हटा दिया है। नए अध्यक्ष के तौर पर आदेश गुप्ता को कार्यभार सौंपा गया है। आदेश गुप्ता नॉर्थ एमसीडी के पूर्व मेयर रह चुके हैं और वर्तमान में काउंसलर हैं। इसके साथ ही पार्टी ने छत्तीसगढ़ और मणिपुर के राज्य बीजेपी अध्यक्ष के रूप में विष्णु देव साईं और एस टिकेंद्र सिंह को नियुक्त किया है। एस टिकेंद्र सिंह के हाथों में मणिपुर की कमान दी गई है, तो वहीं विष्णु देव साईं को छत्तीसगढ़ बीजेपी का कार्यभार सौंपा गया है। बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर यह बड़ा बदलाव किया गया है। इस संबंध में पार्टी महासचिव अरुण सिंह की ओर से आधिकारिक लेटर जारी किया गया है।

उत्तर-पूर्वी दिल्ली के चांदबाग इलाके में सीएए विरोधी प्रदर्शन के दौरान भड़के दंगों के मामले में क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को कड़कड़डूमा कोर्ट में चार्जशीट फाइल की। चार्जशीट में दिल्ली पुलिस ने आप के पूर्व नेता ताहिर हुसैन को दंगों का मास्टरमाइंड बताया है। चार्जशीट में ताहिर हुसैन सहित 15 लोगों को आरोपी बनाया गया है। अब कोर्ट 16 जून को इस मामले की सुनवाई करेगा। करीब एक हजार पन्नों की चार्जशीट में हुसैन के भाई शाह आलम को भी आरोपी बनाया गया है। पुलिस ने चार्जशीट में बताया कि हिंसा के वक्त आरोपी ताहिर हुसैन अपनी छत पर थे। उनपर हिंसा करवाने का भी आरोप लगा है। पुलिस के मुताबिक हिंसा कराने के लिए ताहिर ने एक करोड़ तीस लाख रुपए खर्च किए थे। चार्जशीट में कहा गया कि ताहिर ने हिंसा से पहले नागरिकता संशोधन कानून CAA और NRC के खिलाफ प्रदर्शन में शामिल लोगों से बातचीत की थी।

राजधानी में किस हॉस्पिटल में कोरोना वायरस मरीज के लिए कितने बेड, वेंटिलेटर खाली हैं इसकी जानकारी लेना अब आसान होगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को एक ऐप लॉन्च किया है जिसपर ये सभी जानकारी ली जा सकेगी। केजरीवाल ने अपनी बात दोहराई की दिल्ली सरकार कोरोना से तैयारियों के मामले में चार कदम आगे है। दिल्ली सरकार ने 'Delhi Corona' नाम से ऐप लॉन्च किया है। इसे गूगल प्ले से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐप जिन्हें डाउनलोड नहीं करना वे लोड वेबपेज delhifightscorona/beds पर जानकारी ले सकते हैं। इसके अलावा 1031 पर फोन करके SMS के जरिए खाली बेड्स की लिस्ट मांगी जा सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined