वीडियो

वीडियो: राहुल गांधी का ओडिशा से वादा: मनरेगा से आपको फायदा हुआ, अब मिनिमम इनकम गारंटी से होगा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को ओडिशा में जनसभाएं कीं। उन्होंने वादा किया कि जिस तरह से मनरेगा से लोगों को फायदा हुआ, उसी तरह मिनिमम इनकम गारंटी से होगा। उन्होंने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर आदिवासियों का हक है, और कांग्रेस इस हक को दिलाकर रहेगी।

फोटो : @INCIndia
फोटो : @INCIndia 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमले तेज़ कर दिए हैं। उन्होंने ओडिशा में कहा कि, “मोदी जी कहते हैं स्मार्ट सिटी बनाऊंगा, राउरकेला स्मार्ट सिटी बन गया? जहां जाते हैं सिर्फ झूठ बोलते हैं”

Published: undefined

राहुल गांधी ने कहा कि, “ हर गरीब को जैसे हमने मनरेगा में रोज़गार दिया वैसे ही हर गरीब के बैंक खाते में ‘मिनिमम इनकम’ देकर दिखा देंगे। झूठ का समय खत्म हो गया है ”

Published: undefined

उन्होंने कहा कि जल, जंगल और जमीन पर आदिवासियों का हक है, जो उन्हें मिलना चाहिए। कांग्रेस इसके लिए प्रतिबद्ध है।

Published: undefined

उन्होंने ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार पर भी हमला किया। राहुल गांधी ने कहा कि ओडिशा के नौजवानों को रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है, क्योंकि “ओडिशा में आपको रोज़गार नहीं मिल सकता, आपकी जमीन छीनी जाती है, आपका पानी छीना जाता है।”

Published: undefined

उन्होंने कहा कि. “आदिवासी बिल में साफ-साफ लिखा है कि आदिवासियों को उनकी जमीन वापस देनी है। ये काम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में चालू हो चुका है।”

Published: undefined

इससे पहले भवानीपटना में राहुल गांधी ने अपने भाषण की शुरुआत ‘जय माँ मणिकेश्वरी’ और ‘अपन मन को जोहार’ के जयकारे के साथ की। उन्होंने कहा कि, “आज हम यहाँ रिंडो मांझी जी, लखमन नायक जी को याद करते हैं। उनकी कर्मभूमि है और मीटिंग की शुरुआत में ही मैं उनको याद करना चाहता हूं। आप जानते हैं कि आपके साथ हमारा पुराना रिश्ता है, राजनैतिक रिश्ता नहीं है, प्यार का, परिवार का रिश्ता है। आज मैं आपके सामने राजनेता बनकर नहीं आया हूं, आज मैं आपके सामने आपके परिवार का एक सदस्य बनकर आया हूं।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined