दुनिया World

दुनिया की 5 बड़ी खबरें: यहां के पीएम और उनके परिवार को कोरोना, सऊदी अरब ने खोलीं 90 हजार मस्जिदें, मक्का अब भी बंद

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिनियन ने सोमवार को फेसबुक के जरिए घोषित किया कि वह और उनके परिवार के सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। सऊदी अरब ने देश में कोरोना वायरस प्रतिबंध हटाने के दूसरे चरण के तहत मक्का को छोड़कर 90 हजार मस्जिदें फिर से खोल दी हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री, परिवार के सदस्य कोरोना संक्रमित

आर्मेनिया के प्रधानमंत्री निकोल पशिनियन ने सोमवार को फेसबुक के जरिए घोषित किया कि वह और उनके परिवार के सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। बीबीसी के मुताबिक, पशिनियन ने फेसबुक लाइव वीडियो के दौरान कहा, "मुझमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं था, मैंने जांच कराने का फैसला इसलिए किया क्योंकि मैं फ्रंटलाइन पर जाने की योजना बना रहा था।"

उन्होंने कहा, "मैं यहां से जितना जरूरी होगा, उतना काम करूंगा, लेकिन आइसोलेशन में रहकर करूंगा।" प्रधानमंत्री ने एक बार फिर देशवासियों से हमेशा फेसमास्क पहनने और नियमित रूप से हाथों को अच्छे से धुलने, साफ करने का आग्रह किया।

पिछले सप्ताह, आर्मेनिया में शुक्रवार को 460 मामलों के साथ बड़ा उछाल देखा, लेकिन पशिनियन ने कहा कि उनकी सरकार देशव्यापी लॉकडाउन के बारे में नहीं सोच रही है।

Published: undefined

बलूच महिला की हत्या से व्यापक स्तर पर आक्रोश

किस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक युवा महिला की कथित रूप से सत्तारूढ़ पार्टी सदस्यों द्वारा की गई हत्या से बलूच अवाम में जबरदस्त गुस्से की लहर दौड़ गई है।

बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (बीएनपी) के अध्यक्ष व प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री अख्तर मेंगल ने पाकिस्तान की न्यायपालिका पर यह कह कर प्रहार किया है कि इसने बलूचिस्तान में होने वाले अपराधों के लिए प्रांतीय सरकार को कठघरे में खड़ा करना बंद कर दिया है।

अख्तर ने मलिकनाज नाम की महिला के संदर्भ में यह बात कही जिसकी बलूचिस्तान के तुरबत शहर की दानोक तहसील में बीते मंगलवार को हत्या कर दी गई और जिसकी चार साल की बच्ची ब्राम्श को गोली मार दी गई।

आरोप है कि यह जघन्य अपराध बलूचिस्तान में सत्तारूढ़ बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के मौत के दस्ते (डेथ स्कवॉयड) के सदस्यों द्वारा अंजाम दिया गया।

Published: undefined

लॉकडाउन के बाद से ब्रिटेन की रानी पहली बार नजर आईं

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का विंडसर कैसल के मैदान में घुड़सवारी करते समय की फोटो खींची गई है। देश में कोरोनावायरस लॉकडाउन शुरू होने के बाद पहली बार उन्हें बाहर देखा गया है। बीबीसी ने सोमवार को बताया कि 94 वर्षीय का साम्राज्ञी का 14 साल की फेल पोनी जिसे बालमोरल फर्न कहते हैं, पर सवारी करते हुए फोटो आई।

रंगीन हेडस्कार्फ पहने और बेहतर तरीके से ड्रेसअप हुईं महारानी ने ट्वीड जैकेट, सफेद दस्ताने और जूते पहने हुए थे। प्रेस एसोसिएशन द्वारा ली गई रानी की इस नई तस्वीर में उन्हें सप्ताहांत की धूप के मौसम में घुड़सवारी करते देखा जा सकता है।

घोड़ों को प्यार करने वाली और ये साम्राज्ञी को उनके शाही निवास विंडसर के मैदान में नियमित तौर पर घुड़सवारी करती हैं।

Published: undefined

दक्षिण एशियाई देशों ने कोरोना लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया

दक्षिणपूर्व एशियाई देशों- थाईलैंड, फिलीपींस और सिंगापुर इस सप्ताह अपने कोरोनोवायरस लॉकडाउन में ढील देने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, दक्षिण पूर्व एशिया में कोरोनावायरस के कारण कम से कम 2,700 मौतें हुई हैं और कुल 89,000 मामले दर्ज किए गए हैं। रेस्तरां, दुकानों और सार्वजनिक पार्को के पहले से ही आंशिक रूप से खुलने के साथ, थाईलैंड में सोमवार से सिनेमाघरों, जिम और मसाज पार्लर खुलने लगेंगे।

थाई सरकार के पीआर विभाग ने रविवार को ट्वीट किया, "1 जून से शुरू तीसरे चरण की छूट शुरू होगी, जब कई प्रतिष्ठानों को कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए सख्त नियमों के तहत अपनी सेवाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।" इसने कहा, "आर्थिक गतिविधियों का समर्थन करने के लिए अंतर-प्रांतीय यात्रा में भी ढील दी जा रही है।" थाईलैंड के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन उद्योग का 12-20 प्रतिशत हिस्सा है।

Published: undefined

सऊदी अरब ने फिर से खोलीं 90 हजार मस्जिदें, मक्का अब भी बंद

सऊदी अरब ने देश में कोरोना वायरस प्रतिबंध हटाने के दूसरे चरण के तहत मक्का को छोड़कर 90 हजार मस्जिदें फिर से खोल दी हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। एफे न्यूज ने राज्य द्वारा संचालित एसपीए समाचार एजेंसी के हवाले से कहा कि मार्च के आखिर के बाद से पहली बार रविवार को नमाजियों को 90 हजार मस्जिदों में जमात के साथ प्रार्थना करने की अनुमति दी गई।

काबा और हरम मस्जिद के घर मक्का को कोरोनावायरस प्रतिबंध हटाने की योजना से बाहर रखा गया है। हालांकि, मस्जिदों में लौटने वाले श्रद्धालुओं को वायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से लगाए गए नियमों का पालन करना पड़ेगा। इसमें दो मीटर की दूरी और बाथरूम को बंद करना भी शामिल है, जहां लोग प्रार्थना से पूर्व वुजू करते हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined