यंग इंडिया

रोहित की आतिशी पारी से भारत ने श्रीलंका से जीती टी20 सीरीज, एक साल में 36 अंतर्राष्ट्रीय मैच जीतकर किया कारनामा

रोहित शर्मा के शानदार 118 और लोकेश राहुल के 89 रनों की बदौलत रनों का पहाड़ खड़ा कर भारत ने दूसरे टी20 मुकाबले में श्रीलंका को हराकर सीरीज जीत ली। रोहित ने इस मैच में सिर्फ 35 गेंदों में शतक लगाया

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया इंदौर में हुए दूसरे टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा ने शानदार पारी खेलकर सिर्फ 35 गेंदों में शतक बनाने के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर ली

भारत दूसरे टी-20 मैच में श्रीलंका को 88 रन से हराकर सीरीज जीत ली है। सीरीज के दूसरे मैच में भारत के विशाल 260 रनों का पीछा करते हुए श्रीलंका के 9 विकेट 172 रन पर गिर गए। आखिरी बल्लेबाज मैदान में नहीं उतरा। इस तरह भारत ने ये सीरीज जीत ली।

लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सिर्फ 36 के स्कोर पर पहला विकेट गिर गया था। लेकिन दूसरे विकेट के लिए भारत को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। 45 रन बनाने वाले उपुल थरंगा का विकेट गिरने से पहले श्रीलंका 145 रन बना चुका था। लेकिन 15वें ओवर में कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए। ओवर की पहली बॉल पर थिसारा परेरा (0) को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। इसी ओवर में उन्होंने कुसल परेरा (77) को मनीष पांडे के हाथों कैच कराकर आउट किया। इस वक्त टीम का स्कोर 156 रन था। इसके बाद सारे खिलाड़ी एक के बाद एक आउट होते चले गए।

Published: undefined

इससे पहले भारत ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 260 रन बनाए। जिसमें रोहित शर्मा ने 118 और लोकेश राहुल ने 89 रन की शानदार पारी खेली। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था।

इस मैच में रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए अपने टी-20 करियर का दूसरा शतक लगाया। रोहित ने कुल 118 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 43 बॉल खेलीं और 12 चौके और 10 छक्के लगाए। रोहित शर्मा दुष्मंथा चमीरा की गेंद पर अकीला धनंजय के हाथों कैच आउट हुए।

रोहित की पारी की खास बात यह रही कि उन्होंने 100 रन सिर्फ गेंदों में बनाए। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने सबसे कम गेंदों में टी-20 शतक लगाने वाले रिकॉर्ड की बराबरी की।

रोहित शर्मा से पहले दक्षिण अफ्रीका ने डेविड मिलर ने इसी साल अक्टूबर में बांग्लादेश के खिलाफ 35 गेंदों पर शतक लगाया था। जो एक रिकॉर्ड था। अब यह रिकॉर्ड रोहित के नाम भी हो गया। रोहित ने इस मैच में अपना अर्धशतक 23 गेंद में पूरा किया था, लेकिन बाद के 50 रन उन्होंने सिर्फ 12 गेंदों में बनाए।

भारत ने इस मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ स्कोर बनाते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 260 रन बनाए। इससे पहले भारत का अधिकतम स्कोर 4 विकेट पर 244 रन था जो वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ था।

इस मैच में लोकेश राहुल ने 89 रनों की शानदार पारी खेली। उन्हें नुवान प्रदीप की गेंद पर निरोशन डिकवेला ने कैच किया। मैच में धोनी ने भी 28 रन की पारी खेली। भारत की पारी में कुल 21 छक्के लगे। इसके साथ ही भारत ने एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined