दो दिन में ख़त्म हो जाएगा मौच, अगर..., टेस्ट सीरीज से पहले सिराज ने इंग्लैंड को चेताया

टेस्ट सीरीज की पूर्व संध्या पर, भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कहा कि अगर मेहमान टीम उपमहाद्वीपीय परिस्थितियों में खेलने की 'बैज़बॉल' शैली के अपने इरादे पर अड़ी रही तो मैच डेढ़ या दो दिन में खत्म हो सकते हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बड़ा बयान दिया है।
इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत से पहले भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने बड़ा बयान दिया है।
user

नवजीवन डेस्क

भारत और इंग्लैंड के बीच 25 फरवरी (गुरुवार) से हैदराबाद में पांच मैचों के टेस्ट सीरीज का आगाज हो रहा है। मैच से एक दिन पहले भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने मेहमान टीम पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है। सिराज ने कहा है कि इंग्लैंड ने अगर अपने खेलने की शैली में बदलाव नहीं किए तो मैच दो दिन से पहले ही खत्म हो सकता है। टेस्ट सीरीज की पूर्व संध्या पर, भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कहा कि अगर मेहमान टीम उपमहाद्वीपीय परिस्थितियों में खेलने की 'बैज़बॉल' शैली के अपने इरादे पर अड़ी रही तो मैच डेढ़ या दो दिन में खत्म हो सकते हैं।

इंग्लैंड ने आखिरी बार 12 साल पहले भारत में टेस्ट सीरीज जीती थी, जहां एलिस्टर कुक कप्तान थे और स्पिनर ग्रीम स्वान और मोंटी पनेसर के साथ केविन पीटरसन ने 2-1 की जीत में प्रमुख भूमिका निभाई थी। 2021 के दौरे में, इंग्लैंड ने चेन्नई में शुरुआती टेस्ट जीता था, लेकिन अगले तीन मैच हारकर भारत से श्रृंखला 3-1 से गंवा बैठे।

2012 में इंग्लैंड से 2-1 से हारने के बाद भारत 16 घरेलू टेस्ट श्रृंखलाओं में अजेय है। इस बीच, बेन स्टोक्स-ब्रेंडन मैकुलम नेतृत्व समूह के तहत इंग्लैंड ने अभी तक एक भी टेस्ट श्रृंखला नहीं हारी है।


सिराज ने ब्रॉडकास्टर्स जियोसिनेमा से कहा, "अगर इंग्लैंड भारतीय परिस्थितियों में बैजबॉल खेलता है, तो मैच डेढ़ या दो दिन में खत्म हो सकता है। यहां हर बार हिट करना आसान नहीं है क्योंकि गेंद कभी-कभी मुड़ती है और अन्य मौकों पर सीधी हो जाती है। इसलिए, मुझे लगता है कि यहां बैजबॉल को देखना मुश्किल होगा। लेकिन अगर वे इसे खेलते हैं, तो यह हमारे लिए अच्छा होगा क्योंकि मैच जल्दी खत्म हो सकता है।''

केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के आखिरी टेस्ट में, जो इस प्रारूप के इतिहास का सबसे छोटा मैच भी है, सिराज ने प्रोटियाज बल्लेबाजों को पहली पारी में 6-15 के शानदार स्पैल से ध्वस्त कर दिया। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की तैयारी को ध्यान में रखते हुए उन्हें अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 से आराम दिया गया।

"भारत के उनके पिछले दौरे पर, मैच जल्दी खत्म हो रहे थे। उस श्रृंखला में (2021 में) मुझे लगता है कि मैंने दो मैच खेले। इनमें से एक की पहली पारी में, मैंने पांच ओवर फेंके और जो रूट और जॉनी बेयरस्टो के दो विकेट लिए।"

"इसलिए, मैं जितने भी ओवर फेंकूं, उसमें रनों पर नियंत्रण रखना मेरा लक्ष्य होगा। अगर मुझे विकेट मिलते हैं तो ठीक है, लेकिन मुझे धैर्य रखना होगा और बल्लेबाजों पर दबाव बनाना जारी रखना होगा। मैं हैदराबाद में अपने सभी प्रशंसकों का इंतजार कर रहा हूं। खेल के लिए आएं। हम उनसे बहुत प्यार करते हैं और उनके समर्थन की आशा करते हैं।"

सिराज ने खेल की विभिन्न परिस्थितियों और प्रारूपों में अच्छी तरह से ढलने के लिए अपने प्रदर्शन में निरंतरता को भी श्रेय दिया। "मैं नई गेंद से गेंदबाजी करता हूं, इसलिए मेरी लाइन और लेंथ वही रहती है। मैं चीजें नहीं बदलता, चाहे वह सफेद गेंद हो या लाल। आपको पांच-छह मीटर की लंबाई में गेंदबाजी करनी होगी, क्योंकि नई गेंद के साथ , आपको विकेट हासिल करने के लिए इसे पिच करना होगा।"

"अगर गेंद स्विंग नहीं करती है, तो आपको लेंथ को थोड़ा समायोजित करना होगा। इसलिए, मैं निरंतरता खोजने की कोशिश करता हूं और नई गेंद को उसी स्थान पर पिच कराता रहता हूं। चाहे वह नई गेंद हो या पुरानी, ​​मैं इसी पर ध्यान केंद्रित करता हूं। उस निरंतरता ने मुझे अब तक विकेट लेने में मदद की है।”


मैदान के अंदर और बाहर अपने स्वभाव में अंतर के बारे में सिराज ने कहा, "एक तेज गेंदबाज के रूप में, मुझे गुस्सा आता है जब कोई मुझे चौका मारता है। मुझे ऐसा लगता है कि मैं उनका हेलमेट तोड़ दूं या अगली गेंद पर उन्हें आउट कर दूं। इसलिए, मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि मैं हमेशा बीच में उत्साहित रहूं और बल्लेबाज को डर महसूस कराऊं।''

25 जनवरी को हैदराबाद में पहले मैच के बाद, भारत और इंग्लैंड श्रृंखला के अन्य मैच विशाखापत्तनम (2-6 फरवरी), राजकोट (15-19 फरवरी), रांची (23-27 फरवरी) और धर्मशाला (7-11 मार्च) में खेले जाएंगे।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;