UP Board: इस महीने घोषित होंगे 10वीं-12वीं के रिजल्ट, डिप्टी CM ने दी जानकारी, इन वेबसाइट्स पर बनाए रखें नजर

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं। नियमित अपडेट के लिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in. देखते रहें।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाएं खत्म हो चुकी हैं अब ऐसे में सभी छात्र-छात्राओं को अगर किसी चीज का बेसब्री से इंतजार है तो वो परीक्षा परिणाम का है। राज्य के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया है कि आखिर कब परिणाम आएंगे। दिनेश शर्मा ने कहा है कि परीक्षा परिणाम जून में जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया, उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं-12वीं परीक्षा की तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 5 मई से शुरू हो गया है। हालांकि परिणाम को लेकर आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in. पर कोई जानकारी नहीं दी गयी है।

इसे भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में छोटे शहरों और कस्बों तक पहुंचा कोरोना, राज्य के 75 फीसदी हिस्से पर वायरस की दस्तक

मूल्यांकन प्रक्रिया 25 मई तक होगी समाप्त!

दिनेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने 5 मई से मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू कर दी है। मूल्यांकन की प्रकिया दोनों कक्षाओं (10वीं और 12वीं) के लिए शुरू की गयी है। वहीं यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव की माने तो तीन करोड़ से अधिक उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना है। मूल्यांकन प्रक्रिया 25 मई 2020 तक समाप्त होने की संभावना है, और इसके परिणाम जारी किए जाएंगे। इसलिए, हम उम्मीद कर रहे हैं कि बोर्ड जून के पहले सप्ताह तक कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर सकता है। आपको ये भी जानकारी दे दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के लिए लगभग 56 लाख छात्र उपस्थित हुए थे।

मूल्याकंन वर्तमान में ग्रीन जोन में हो रहा है: उप-मुख्यमंत्री

यूपी के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया की यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का मूल्याकंन वर्तमान में ग्रीन जोन में हो रहा है। जिन केंद्रो में शिक्षक कॉपियों को मूल्याकंन कर रहे है, उनको दो बार सैनिटाइज कराया जा रहा है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। वहीं सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए है। कोरोना से सुरक्षा की दृष्टि से सबके लिए मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध कराए गए है। यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं।

परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं नतीजे

आपको बता दें, पिछले महीने यूपी बोर्ड का एक सर्कुलर वायरल हो रहा था जिसमें बताया जा रहा था कि कक्षा 10वीं-12वीं के छात्रों को बिना रिजल्ट जारी किए पास किया जाएगा। ये फर्जी सर्कुलर अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो गया था। हालांकि, यूपी बोर्ड ने इस अफवाहों का खंडन करते हुए स्पष्ट किया कि लॉकडाउन हटने के तुरंत बाद बोर्ड 10वीं- 12वीं परीक्षा 2020 के लिए मूल्यांकन की प्रक्रिया का कार्य फिर से शुरू करेगा। यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं। नियमित अपडेट के लिए छात्रों को सलाह दी जाती है कि वह आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in और upresults.nic.in. देखते रहें।

इसे भी पढ़ें- देश में फिर बढ़ेगा लॉकडाउन ? पीएम मोदी कल करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, आगे की रणनीति होगी तय

लोकप्रिय
next