सावधान! दोगुनी है कोरोना के फैलने की रफ्तार, एक मरीज इनते लोगों को कर सकता है बीमार, रिसर्च में खुलासा

लॉस अलामॉस नेशनल लेबोरेटरी के इस अध्ययन से इस बात का खुलासा हुआ है कि यह वायरस एक मरीज से 2 या 3 लोगों को संक्रमित नहीं करता. बल्कि, यह 5 या 6 लोगों को संक्रमित कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया  
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना वायरस की चपेट में इस समय 200 से ज्यादा देश हैं। इन देशों में कोरोना ने तांडव मचाया हुआ है। हर कोई खौफ में जी रहा है। पूरी दुनिया में अब तक इस वायरस से 18 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित है। वहीं एक लाख से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके है। हर कोई इस महामारी से बचने की खोज में लगा है। कोरोना वायरस पर पूरी दुनिया में स्टडी, शोध, रिसर्च लगातार हो रहे हैं। हर दिन नए दावे सामने आ रहे हैं। हर दिन नई जानकारियां आ रही हैं।

ऐसे में अब पता चला है कि कोरोना वायरस के बारे में जितना अनुमान लगाया गया था, यह उससे दोगुनी गति से फैल रहा है। चीन के वुहान शहर पर किए गए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है। पहले यह जानकारी आई थी कि कोरोना वायरस से संक्रमित एक मरीज करीब 2.2 से 2.7 लोगों को संक्रमित कर सकता है। यानी 2 से 3 लोगों को, लेकिन अब नई जानकारी यह आ रही है कि कोरोना वायरस एक संक्रमित व्यक्ति से 5.7 लोगों को बीमार कर सकता है, यानी 6 लोगों को।


आपको बता दें यह अध्ययन न्यू मेक्सिको की लॉस अलामॉस नेशनल लेबोरेटरी ने किया है। इस प्रयोगशाला के वैज्ञानिकों ने वुहान में हुए संक्रमण के पैटर्न का अध्ययन किया, इसमें बताया गया है कि इस शहर से निकले वायरस ने औसत तौर पर एक आदमी से करीब 6 लोगों को बीमार किया है। कोरोना वायरस की वजह से पूरी दुनिया में अब तक 1 लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं। करीब 18 लाख लोग बीमार है। लेकिन पांच महीने हो चुके हैं इस वायरस को फैले हुए लेकिन अभी तक इसके रोकथाम का कोई तरीका सामने नहीं आया है

इसे भी पढ़ें- देश में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, 24 घंटे में 796 नए केस, 35 लोगों की मौत, कुल मरीजों की संख्या 9 हजार के पार

डेली मेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक इस स्टडी में बताया गया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित करीब 82 फीसदी लोगों ने अब तक इस वायरस से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता विकसित कर ली है। कोरोना वायरस को लेकर पहले एक स्टडी आई थी कि पहले 6 से 7 दिन में यह किसी मरीज के शरीर से निकलर दूसरे दो या तीन लोगों को संक्रमित करता है। लेकिन, तब भी इस बात की चेतावनी दी गई थी कि इसके फैलने की दर ज्यादा हो सकती है।


वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने वाले व्यक्ति का शरीर 4.2 दिन में लक्षण दिखाने लगता है। जबकि, पहले यह बताया गया था कि लक्षण 6.2 दिन में दिखाई देते हैं। 18 जनवरी से पहले चीन के अस्पताल में जितने लोग भर्ती हुए उनके शरीर में लक्षण दिखने की दर 5.5 दिन था। लेकिन 18 जनवरी के बाद से इन लक्षणों के दिखने का औसत समय कम होकर 1.5 दिन हो गया था।

इसे भी पढ़ें- गृह मंत्रालय ने माना लॉकडाउन में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई चेन हो रही प्रभावित, सभी राज्यों को भेजा पत्र

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;