चीन ने फिर की हिमाकत, पहले सैनिकों से झड़प, अब LAC पर दिखे चीनी हेलीकॉप्टर, भारतीय लड़ाकू विमानों ने संभाला मोर्चा

चीन ने एलएसी पर एक बार फिर अपनी चालबाजी दिखानी शुरू कर दी है। मंगलवार को सीमा पर चीन के हेलीकाप्टर देखे गए हैं इसके बाद से ही भारतीय सेना सतर्क हो गई है। सीमा पर चीनी हेलीकॉप्टर दिखाई देने के बाद भारतीय लड़ाकू विमानों ने उड़ान भरी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना संकट काल के बीच चीन ने सीमा पर अपनी हलचल बढ़ा दी है। बीते दिनों उत्तरी सिक्किम में भारती सेना और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प हुई थी। अब लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी हेलीकॉप्टर उड़ते हुए दिखाई दिए हैं। जिसके बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान वहां पेट्रोलिंग के लिए पहुंचे। सवाल यह है कि चीन की इस तरह की हरकत के पीछे की मंशा क्या है। क्या चीन जानबूझकर माहौल को खराब करने की कोशिश कर रहा है।

खबरों के मुताबिक, चीनी सैन्य हेलिकॉप्टर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के काफी करीब से उड़ान भर रहे थे। उनके विमानों की गतिविधि पता चलने के बाद भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान ने इलाके में गश्त लगाई।

गौरतलब है कि चीन की यह हिमाकत ऐसे वक्त में आई है, जब भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने यह पाया है कि हंदवाड़ा एनकाउंटर के बाद पाकिस्तान ने सीमा पर एफ-16 एस और जेएफ-17 एस लड़ाकू विमानों के साथ अपनी गश्ती बढ़ा दी है।

बता दें कि बीते दिनों उत्तरी सिक्किम सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिक आमने-सामने आ गए थे। उनके बीच हुई झड़प में दोनों देशों के सैनिक घायल हुए थे। यह पहली बार नहीं है, जब भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा पर इस तरह के टकराव हुए हैं। अगस्त 2017 में, भारतीय और चीनी सैनिकों ने एक-दूसरे पर पत्थर फेंके थे और लद्दाख में पैंगॉन्ग झील के पास मारपीट की थी। इस झड़प ने दोनों देशों के बीच तनाव को बढ़ा दिया था क्योंकि यह उस समय हुआ था जब सिक्किम में डोकलाम क्षेत्र को लेकर गतिरोध बना हुआ था।

इसे भी पढ़ें: खत्म होगा लॉकडाउन 4 का सस्पेंस? पीएम मोदी आज रात 8 बजे फिर करेंगे देश को संबोधित

कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे डॉक्टरों को 3 महीने से नहीं मिली सैलरी, PM मोदी को लिखा खत, कहा- तनाव में हैं

Published: 12 May 2020, 1:59 PM
लोकप्रिय
next