कोरोना के कहर से हड़कंप, कई राज्यों में रात का कर्फ्यू, स्कूल-कॉलेज बंद, समारोहों में मेहमानों की संख्या पर पाबंदी

सर्दियां शुरु होते ही कोरोना का कहर एक बार फिर तेजी पकड़ गया है। हर रोज हजारों मामले सामने आ रहे हैं। इसे लेकर देश भर में हड़कंप मच गया है, जिसके चलते कई राज्यों में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है, स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए हैं और समारोहों में मेहमानों की संख्या पर पाबंदी लगा दी गई है।

फोटो : Getty Images
फोटो : Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

नवंबर माह में पारा गिरते ही कोरोना वायरस के मामलों में तेजी आने लगी है। राजधानी दिल्ली से लेकर सुदूर पूर्व में असम तक और हिमाचल से लेकर गुजरात और उत्तर प्रदेश तक हड़कंप मचा हुआ है। दिल्ली में बाजार बंद करने के विकल्पों पर विचार किया जा रहा है तो उत्तर प्रदेश में शादी-ब्याह में मेहमानों की संख्या पर पाबंदी लगा दी गई है। वहीं कुछ राज्यों में रात का कर्फ्यू लागू करने के साथ ही स्कूलॉ-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

सबसे पहले राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए रविवार को दिल्ली के दो बाजारों को कोविड नियमों का उल्लंघन करने पर सील कर दिया गया था, लेकिन व्यापारियों के दबाव में 24 घंटे से पहले ही इस आदेश को वापस ले लिया गया। दिल्ली के व्यापारी लॉकडाउन के खिलाफ हैं क्योंकि वे इससे होने वाले आर्थिक नुकसान को अब सहने की स्थिति में नहीं हैं, लेकिन दिल्ली सरकार ने कहा है कि अगर हालात बिगड़े तो कुछ बाजारों को बंद कर दिया जाएगा।

उधर महाराष्ट्र सरकार ने ऐलान कर दिया है कि दिल्ली, गुजरात, राजस्थान और गोवा से महाराष्ट्र आने वाले सभी यात्री अपने साथ आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट लेकर आएं, तभी उन्हें राज्य में एंट्री मिलेगी। हालांकि मुंबई समेत पूरे महाराष्ट्र में कोरोना केसों में कमी आई है, लेकिन एहतियात के तौर पर यह कदम उाया गया है। इससे पहले महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा था कि सरकार दोबारा लॉकडाउन पर विचार कर रही है।


उधर उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए कई निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत दिल्ली से उत्तर प्रदेश जाने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा, इसके बाद ही उन्हें एंट्री मिलेगी। यह आदेश बस, रेल और विमान से आने वाले यात्रियों पर लागू होगा। इसके अलावा सरकार ने सार्वजनिक समारोहों (विवाह, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक कार्यक्रमों) में मेहमानों की संख्या अधिकतम 100 निर्धारित कर दी है। इससे पहले सरकार ने 15 अक्टूबर को मेहमानों की संख्या 200 कर दी थी।

उधर हिमाचल प्रदेश कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी के मद्देनजर राज्य सरकार ने चार जिलों में रात का कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया गया है। वहीं सभी स्कूलों को कॉलेज भी 12 फरवरी तक बंद रहेंगे। रात का कर्फ्यू मंडी, शिमला, कुल्लू और कांगड़ा जिलों में लागू होगा। यह कर्फ्यू 15 दिसंबर तक लागू रहेगा।


इसके अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में रात का कर्फ्यू पहले ही लागू हो चुका है। वहीं कई राज्यों ने मास्क न लगाने पर लगने वाले जुर्माने की राशि को बढ़ा दिया है। इस बीच उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। उन्हें ऋषिकेश एम्स में भर्ती कराया गया है।

इस सबके अलावा कर्नाटक, केरल, असम, गोवा, उत्तराखंड और अन्य राज्यों में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। इसे लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भी सोमवार को गहरी चिंता जताई।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia