राहुल गांधी की ‘न्यूनतम आमदनी’ देने की घोषणा को अशोक गहलोत ने बताया ऐतिहासिक, कहा- राजस्थान में लागू होगी योजना

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने ‘न्यूनतम आय गारंटी’ की घोषणा को ऐतिहासिक बताया है। सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि राजस्थान में सरकार इसे जल्द लागू करेगी और राज्य सरकार ने इस दिशा में काम शुरू कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूनतम आय की गारंटी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की घोषणा के बाद राजस्थान सरकार ने इस योजना पर अमल करना शुरू कर दिया है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान की सरकार ने इस दिशा में काम करना शुरू भी कर दिया है।

उन्होंने ट्वीट करके कहा, “राहुल जी की न्यूनतम आय गारंटी की घोषणा को मैं ऐतिहासिक घोषणा मानता हूं। विश्व में ऐसी घोषणा किसी ने नहीं की होगी। गारंटी देना किसी को कि कोई भूखा नहीं सोए, मिनिमम उसकी आमदनी किसी न किसी रूप में हो, यह बहुत बड़ी बात है, राहुल गांधी ने ऐसा करके इतिहास बनाया है।

उन्होंने आगे कहा, “बहुत जल्दी राजस्थान देश का पहला राज्य होगा, जहां जनता सोशल सिक्योरिटी नेटवर्क का हिस्सा होगी और सभी के खाते में आमदनी आएगी।”

बता दें कि सोमवार को छत्तीसगढ़ में किसान आभार रैली के दौरान राहुल गांधी ने लोगों से वादा करते हुए ऐतिहासिक ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर गरीबी दूर करने का काम किया जाएगा और इसके लिए देश के हर गरीब को न्यूनतम आय गारंटी दी जाएगी। यानी हर गरीब व्यक्ति के खाते में न्यूनतम आमदनी दी जाएगी। राहुल गांधी ने ये घोषणा करते हुए कहा था कि दुनिया की किसी भी सरकार ने ऐसा नहीं किया है।

इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट कर लिखा था, “हम एक नए भारत का निर्माण तबतक नहीं कर सकते, जबतक हमारे लाखों भाई-बहन गरीबी का दंश झेल रहे हैं। अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो कांग्रेस गरीबी और भूख को मिटाने के लिए हर गरीब व्यक्ति के लिए न्यूनतम आय की गारंटी देने के लिए प्रतिबद्ध है। यह हमारा वादा है।”

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी का ऐतिहासिक ऐलान, चुनाव जीतने के बाद हर गरीब को न्यूनतम इनकम की गारंटी का वादा

संबंधित खबरें: कांग्रेस ने किया मिनिमम इनकम गारंटी का ऐलान: आखिर क्या होती है मिनिमम इनकम गारंटी, समझे यहां

मिनिमम इनकम गारंटी: पी चिदंबरम ने कहा गरीबों की बदलेगी जिंदगी, घोषणा पत्र में देंगे संसाधन जुटाने की जानकारी

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia