पूरे देश में 30 अप्रैल तक बढ़ेगा लॉकडाउन, मुख्यमंत्रियों से बैठक में पीएम का संकेत, महाराष्ट्र ने कर दिया ऐलान

पूरे देश में कोरोना लॉकडाउन दो सप्ताह और बढ़ाया जाएगा। इस बात के संकेत पीएम मोदी ने मुख्यमंत्रियों की बैठक में दिए। इसके बाद महाराष्ट्र ने 30 अप्रैल तक इसे बढ़ाने का ऐलान कर दिया, वहीं दिल्ली के सीएम केजरीवाल और बंगाल सीएम ममता ने पीएम एक इस फैसल का स्वागत किया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

देश में लॉकडाउन दो सप्ताह यानी 30 अप्रैल तक बढ़ाए जाने पर सहमति हो गई है, लेकिन इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है। इस बीच महाराष्ट्र ने राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा कर दी है। वहीं कई मुख्यमंत्रियों ने कहा है कि लॉकडाउन बढ़ान समय की जरूरत है।

कोरोना संकट के बीच देश भर के हालात का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री ने शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बैठक की। इस बैठक में मोटे तौर पर लॉकडाउन को कम से कम दो सप्ताह बढ़ाने की बात सामने आई जिस पर सहमति नजर आई।

बैठक के बाद सबसे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर ऐलान कर किया कि प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन दो सप्ताह बढाकर सही कदम उठाया है।


इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने राज्य में लॉकडाउन दो सप्ताह और बढ़ाने का ऐलान कर दिया। उन्होंने एक प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि महाराष्ट्र में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लागू जारी रहेगा।


उधर पश्चिम बंगाली की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि वे पीएम मोदी द्वारा लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले का समर्थन करती हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस के दौरान लॉकडाउन को दो सप्ताह और बढ़ाने की बात कही

इस बीच ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में सभी स्कूल 30 जून तक बंद करने का ऐलान भी किया।


सूत्रों का कहना है कि बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से लॉकडाउन को बढ़ाने समेत इस महामारी से लड़ने और आवश्यक कदमों पर सुझाव मांगे थे। इस दौरान सभी राज्यों ने लॉकडाउन दो हफ्ते बढ़ाने की मांग की। बैठक के बाद सरकार की तरफ से बयान भी जारी हुआ जिसमें कई अहम बातें कही गईं। बयान के मुताबिक :

  • प्रधानमंत्री ने आश्वस्त किया है कि देश में जरूरी दवाएं पर्याप्त मात्रा में मौजूद हैं। कालाबाजारियों और जमाखोरों को सख्त संदेश दिया।
  • लॉकडाउन पर पीएम ने कहा कि राज्य सरकारें एकमत दिख रही हैं कि इसे दो हफ्ते तक बढ़ाया जाना चाहिए।
  • पीएम ने कहा किकेंद्र और राज्य सरकारों की कोशिशों से कोरोना से लड़ने में मदद मिली है और इसका असर कम हुआ है, लेकिन लगातार निगरानी की भी जरूरत है।
  • पीएम ने मुख्यमंत्रियों से कहा कि लॉकडाउन उल्लंघन पर नियंत्रण जरूरी है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए।

इस बैठर में कई राज्यों ने कोरोना वायरस से लड़ने के लिए केंद्रीय मदद देने का भी मुद्दा उठाया। प्रधानमंत्री ने कोरोना संकट के दौरान कृषि उपज को सीधे बाजार में बेचे जाने की व्यवस्था करने का भी आह्वान किया। उन्होंने कहा कि अनाज मंडियों में भीड़भाड़ कम करने के लिए इसके नए वैकल्पिक रास्ते खोजने होंगे।

गौरतलब है कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पहले ही अपने राज्यों में लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर चुके हैं। ओडिशा में 30 अप्रैल तक तो पंजाब में एक मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia