गोवा में प्याज की कीमत पहुंची 165 रुपए प्रति किलो, संसद से सड़क तक मचा है घमासान

सरकार के मंत्री प्याज की कीमतों पर तरह-तरह के बयान दे रहे हैं, इस बीच बीजेपी शासित गोवा में प्याज के दाम 165 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं।

फोटो : आईएएनएस
फोटो : आईएएनएस
user

आईएएनएस

केंद्र सरकार की कोशिशों के बावजूद प्याज का दाम लगातार आसमान छूता जा रहा है। देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक राज्य महाराष्ट्र के पड़ोस में स्थित गोवा में प्याज 165 रुपये प्रति किलो बिकने लगा है। केंद्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय की वेबसाइट पर गुरुवार को दी गई कीमत सूची के अनुसार, गोवा की राजधानी पणजी में प्याज का खुदरा भाव 165 रुपये किलो था जबकि देशभर में प्याज का औसत खुदरा दाम 100 रुपये प्रति किलो।

मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में प्याज का खुदरा भाव एक दिन पहले के भाव 96 रुपये से घटकर 94 रुपये किलो हो गया जबकि बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में गुरुवार को फिर प्याज के थोक व खुदरा भाव में वृद्धि दर्ज की गई। दिल्ली की आजादपुर मंडी एपीएमसी की कीमत सूची के अनुसार, प्याज का थोक भाव गुरुवार को 25-85 रुपये प्रति किलो था। वहीं, दिल्ली और आसपास के इलाके में खुदरा प्याज 80-150 रुपये प्रति किलो था।


आजादपुर मंडी में गुरुवार को प्याज की आवक घटकर 497.4 टन रह गई। दिल्ली में इस समय राजस्थान और हरियाणा से प्याज आ रहा है। इसके अलावा कुछ विदेशों से आयातित प्याज की आपूर्ति हो रही है, जिसमें मिस्र, तुर्की और अफगानिस्तान से आयातित प्याज शामिल है। आयातित प्याज का थोक भाव 50-75 रुपये प्रति किलो है। एमएमटीसी ने अब तक 21,090 टन से ज्यादा प्याज आयात करने के ठेके दिए हैं। इसके अलावा कंपनी ने 15,000 टन प्याज आयात करने के लिए नए टेंडर जारी किए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */