शशि थरुर का पीएम मोदी के नाम खत, कहा- हमारा लोकतंत्र हमें हर किसी की आलोचना करने का अधिकार देता है

कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर चिंता जताई है। उन्होंने यह चिंता 50 मॉब लिंचिंग की घटनाओं के खिलाफ आवाज उठाने वाली हस्तियों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर दर्ज पर व्यक्त की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कांग्रेस सांसद शशि थरूर पीएम मोदी के नाम पत्र लिखकर हमला बोला है। शशि थरूर ने पत्र में मॉब लिंचिंग की घटनाओं के खिलाफ आवाज उठाने वाली 50 हस्तियों के खिलाफ दर्ज की एफआईआर चिंता जाहिर की। उन्होंने कहा कि हमारा लोकतंत्र हमें किसी की आलोचना करने का अधिकार देता है। ऐसे में किसी की आलोचना को देशद्रोह की तरह देखना और ऐसा करने वालों के खिलाफ मामला दर्ज करना गलत है।

शशि थरूर ने खत में आगे लिखा है, “पीएम मोदी को उन लोगों की बातों को भी सुनने की जरूरत है जो सरकारी नीतियों से इत्तेफाक नहीं रखते हैं। सार्वजनिक जीवन में सरकार की नीतियों का विरोध करने का हक हर किसी को है। इसका अर्थ ये नहीं है कि असहमति के आवाजों को दबा दिया जाए।”


उन्होंने आगे पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि, “देश के नागरिक के रूप में हम आशा करते हैं कि हममें से हर कोई बिना डरे राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों को आपके ध्यान में ला सकता है, इसलिए की आप उन्हें बता सकें। हम यह विश्वास दिलाना चाहते हैं कि आप भी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का समर्थन करेंगे, इसलिए ‘मन की बात’, ‘मौन की बात’ न बन जाए।

अनुच्छेद 19(1) यानी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का जिक्र करते हुए शशि थरूर ने आगे लिखा, “हाल के दिनों में जो लोग सरकार के खिलाफ बात करते हैं उन्हें देशद्रोही मान लिया जाता है। लेकिन ऐसा होने से लोकतंत्र मजबूत नहीं हो सकता है। लोकतंत्र में हर एक नागरिक को अपनी बात रखने का अधिकार है और ऐसे में सरकारी एजेंसियों को उसका सम्मान करना चाहिए।

गौरतलब है कि बीते दिनों देश के करीब 50 लेखकों, फिल्मकारों और अन्य हस्तियों ने पीएम मोदी को मॉब लिंचिंग पर पत्र लिखकर चिंता जताई थी। पीएम मोदी को लिखे गए इस पत्र के बाद बिहार में रामचंद्र गुहा, मणि रत्नम और अपर्णा सेन समेत करीब 50 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था।

इसे भी पढ़ें: मॉब लिंचिंग को लेकर पीएम मोदी को खत लिखने वाली 50 हस्तियों के खिलाफ राजद्रोह का केस दर्ज

सत्ता के नशे में चूर बीजेपी विधायक के बिगड़े बोल- अपने ही मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र को बताया पाकिस्तान

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 08 Oct 2019, 3:31 PM