भारत-कनाडा के बीच बिगड़ रहे रिश्ते, अब मोदी सरकार ने कनाडा के नागरिकों के वीजा पर लगाई रोक

भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा देने पर फिलहाल रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने कहा है कि अगली सूचना तक कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस पर रोक रहेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद से भारत औऱ कनाडा के रिश्ते लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। अब भारत ने कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा देने पर फिलहाल रोक लगा दी है। केंद्र सरकार ने कहा है कि अगली सूचना तक कनाडा के नागरिकों के लिए वीजा सर्विस पर रोक रहेगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, बीएलएस इंडिया वीजा एप्लिकेशन सेंटर ने भारतीय मिशन की ओर से जारी नोटिस के हवाले से कहा है कि कनाडा में भारतीय वीजा से संबंधित सेवाएं अगली सूचना तक निलंबित कर दी गई हैं। कनाडा में भारत के लिए वीजा बीएलएस इंडिया ही प्रदान करता है।

नोटिस में आगे कहा गया है कि ऑपरेशनल कारणों से 21 सितंबर 2023 से भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित किया जाता है। आगे के अपडेट के लिए बीएलएस इंडिया के बेवसाइट पर विजिट करते रहें।

इससे पहले भारत ने भी कनाडा जाने वाले नागरिकों को सावधान रहने कहा है। वहां रह रहे भारतीय लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि कनाडा में बढ़ रही भारत विरोधी गतिविधियों और हेट क्राइम को देखते हुए यह एडवाइजरी जारी की गई है।


आपको बता दें, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार के हाथ होने के आरोप को लेकर दोनों देश आमने सामने है। कनाडा के भारतीय राजनयिक को निष्कासित करने के बाद पहले भारत ने कनाडा के वरिष्ठ राजनयिक को निकाला और अब कनाडा के नागरिकों के वीजा पर रोक लगा दी है।

दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा के इस आरोप को पूरी तरह खारिज किया, और इसे बेतुका बताया था। आपको बता दें, इसी साल 18 जून को निज्जर की कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia