खेल की 5 बड़ी खबरें: धोनी के कोच ने बताया कैसे सुशांत ने सीखा था 'हेलिकॉप्टर शॉट' और दानिश ने PCB से की ये अपील

महेंद्र सिंह धोनी के कोच ने बताया कि कैसे सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म में घोनी के किरदार निभाने के दौरान माही का 'हेलिकॉप्टर शॉट' सीखा था और पाक क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने PCB से आजीवन प्रतिबंध हटाने की अपील की है और घरेलू क्रिकेट में खेलने की इजाजत मांगी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सुशांत ने ऐसे सीखा था माही का 'हेलिकॉप्टर शॉट'

भारत को दो बार वर्ल्ड चैम्पियन बनाने वाले क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर बनी फिल्म 'एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी' में धोनी का किरदार निभाकर सुशांत सिंह राजपूत ने सभी की तारीफें बटोरी थीं। धोनी की फिल्म में धोनी जैसा बनने के लिए सुशांत ने काफी मेहनत की थी और इसके लिए वे धोनी के बचपन के कोच केशव बनर्जी के पास भी गए थे ताकि भारतीय कप्तान के बहुचर्चित हेलिकॉप्टर शॉट को लगाना सीख सकें। इस फिल्म में बनर्जी के रोल को अनुभवी अभिनेता राजेश शर्मा ने निभाया है। बनर्जी ने कहा सुशांत काफी अच्छे इंसान थे और उन्होंने फिल्म के लिए हेलिकॉप्टर शॉट तथा धोनी के तौर तरीके सीखने के लिए उनसे संपर्क किया था। बनर्जी ने कहा, 'वह बहुच अच्छे इंसान थे। वह बहुत अच्छे से पेश आते थे। आज मैंने समाचार चैनल पर देखा, मैं विश्वास नहीं कर पा रहा हूं।' उन्होंने कहा, 'मुझे याद है जब वह रांची में आए थे। हमने लंबी चर्चा की थी। मैं वहां था। माही के दोस्त वहां थे। वह हमेशा मुझसे कहते थे कि दादा, धोनी का हेलिकॉप्टर शॉट सिखा दो ना।'

इसे भी पढ़ें- सुशांत सिंह को खेल जगत ने दी श्रद्धंजलि और इस दिन से शुरू होगा PUBG मोबाइल वर्ल्ड लीग

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

2008 की सीरीज में खुद को ही अंपायर समझ रहे थे पोंटिंग: हरभजन

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2008 में खेले गए सिडनी टेस्ट को याद करते हुए हरभजन ने कहा कि तत्कालीन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग खुद अंपायर की तरह व्यवहार कर रहे थे। हरभजन ने भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज आकाश चोपड़ा के यूट्यूब शो आकाशवाणी पर कहा, 'जब मैं 2008 सिडनी टेस्ट मैच की बात करता हूं तो मुझे लगता है कि पोंटिंग खुद ही अंपायर बन गए थे। वह कैच पकड़ने का दावा कर रहे थे और खुद ही फैसले सुना दे रहे थे।' बता दें, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2008 में खेला गया सिडनी टेस्ट कई कारणों से विवादों में रहा था। मैदान पर जहां अंपायरिंग की गलतियां, खिलाड़ियों में नोकझोंक देखने को मिली थी, लेकिन सबसे बड़ा विवाद मंकीगेट था, जिसमें भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह और ऑस्ट्रेलिया के एंड्रयू साइमंड्स शामिल थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दानिश कनेरिया ने PCB से आजीवन प्रतिबंध हटाने के लिए की अपील

पाकिस्तान के लेग स्पिनर दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से आजीवन प्रतिबंध हटाने की अपील की है और घरेलू क्रिकेट में खेलने की इजाजत मांगी है। कनेरिया को इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के फैसले के तहत क्रिकेट में हिस्सा लेने से आजीवन प्रतिबंध लगया था। यह फैसला कनेरिया के स्पॉट फिक्सिंग में फंसने के बाद लिया गया था। कनेरिया ने रविवार को टिवटर पर एक पत्र पोस्ट किया जिसमें उन्होंने पीसीबी को लिखा है कि वह आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी ईकाई (एसीयू) के चेयरमैन को पत्र लिख उन्हें घरेलू क्रिकेट में खेलने की मंजूरी देने को कहें। कनेरिया ने पीसीबी के चेयरमैन एहसन मनी को लिखे पत्र को संलग्ने करते हुए पोस्ट में लिखा है, "मैंने कानूनी टीम के माध्यम से, पीसीबी से आजीवन प्रतिबंध हटाने की अपील की है। आईसीसी के नियम के तहत, मैंने पीसीबी से अपील की है कि वह मुझे कम से कम घरेलू क्रिकेट खेलने की मंजूरी दें।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

स्पेनिश लीग : रियल मेड्रिड ने ईबर को 3-1 से दी मात

रियल मेड्रिड ने स्पेनिश लीग में अपने घर में खेले गए मैच में ईबर को 3-1 से हरा शीर्ष स्थान पर काबिज बार्सिलोना से अंकों के अंतर को कम कर लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार को अल्फड्रो डी स्टेफानो स्टेडियम में खेले गए मैच के पहले हाफ में रियल मेड्रिड के लिए ट्रोनी क्रूस, सर्जियो रामोस और मार्सेलो ने गोल किए। क्रूस ने मैच के चौथे मिनट में ही गोल कर रियल मेड्रिड को आगे कर दिया। उन्होंने यह गोल करीम बेंजेमा के पास पर किया। 30वें मिनट में रामोस ने क्लब की बढ़त को दोगुना कर दिया। इसमें ईडन हेजार्ड ने उनको एसिस्ट किया। 2-0 से आगे चल रही मेड्रिड लगातार आक्रमण कर रही थी और इसी प्रयास में वह तीसरा गोल करने में सफल रही। इस बार स्कोरशीट पर मार्सेलो का नाम था। उन्होंने यह गोल 37वें मिनट में पेनाल्टी एरिया से किया। मेड्रिड ने पहले हाफ का अंत 3-0 की बढ़त के साथ किया। दूसरे हाफ में हालांकि वह एक भी गोल नहीं कर पाई। इस हाफ में ईबर ने एक सांत्वाना गोल किया। ईबर के लिए यह एकमात्र गोल बिगास ने 60वें मिनट में किया। वहीं स्पेनिश लीग के एक और मैच में रियल सोसिदाद ने ओसासुना के साथ 1-1 से ड्रॉ खेला। इस ड्रॉ के बाद वो चौथे स्थान पर ही बनी हुई है। एथलेटिक बिलबाओ और एटलेटिको मेड्रिड का मैच भी 1-1 से ड्रॉ रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण में अच्छा संतुलन: पोलक

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेट कप्तान शॉन पोलक ने रविवार को कहा कि भारतीय टीम इस समय बहुत मजबूत स्थिति में है क्योंकि उसका तेज गेंदबाजी आक्रमण अच्छा है। पोलक ने साथ ही कहा कि टीम में स्थान पाने के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है जो भारतीय टीम के लिए और भी अच्छी बात है। पोलक ने सोनी नेटवर्क पर पिट स्टॉप शो पर कहा, "भारतीय टीम इस समय काफी मजबूत स्थिति में है (जहां तक तेज गेंदबाजी की बात है)। गेंदबाजी में गहराई, आपके पास जितनी विविधता है, आपके पास कुछ लंबे खिलाड़ी हैं तो कुछ छोटे, तेज, योग्य, गेंद को हिलाने वाले गेंदबाज हैं। आप उन लोगों के बीच में से चुन सकते हैं, आपके पास अच्छा संतुलन है।" उन्होंने कहा, "अगर आप तीन तेज गेंदबाजों और चार गेंदबाजों के साथ खेलना चाहते हैं तो आपके पास वो खिलाड़ी हैं जो खेल सकते हैं। वो दिन गए जब आपके पास जवागल श्रीनाथ और वेंकटेश प्रसाद थे, लेकिन उनके विकल्प नहीं।।जैसे दक्षिण अफ्रीका में थे। तीसरा गेंदबाज और बैकअप गेंदबाज वो हो सकता है कि उस समय उस स्तर के न रहे हों। मुझे यही लगता कि इसी कमी को भारत ने सुधारा है।"

इसे भी पढ़ें- शाहिद अफरीदी को हुआ कोरोना और इस साल T20 वर्ल्ड कप की संभावना बढ़ी

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय