खेल की 5 बड़ी खबरें: कोरोना से जंग में फिर आगे आए विराट कोहली और स्टेडियम में बिना दर्शकों के हो सकेगा खेल!

केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए योजना बनाई जानी चाहिए कि भविष्य में स्टेडियम में बिना दर्शकों/प्रशंसकों के भी खेल हो सके और कोरोना संकट के बीच विराट कोहली एक बार फिर मदद के लिए आगे आए हैं।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

खेल मंत्री बोले- बिना दर्शक खेल को और दिलचस्प बनाने की योजना

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा है कि यह सुनिश्चित करने के लिए योजना बनाई जानी चाहिए कि भविष्य में स्टेडियम में बिना दर्शकों/प्रशंसकों के भी खेल हो सके। कोरोनावायरस महामारी के कारण इस समय सभी तरह की खेल गतिविधियां की हुई हैं। यहां तक कि टोक्यो ओलंपिक को भी अगले साल तक के लिए स्थति कर दिया गया है। रिजिजू ने ई-एजेंडा आजतक में कहा, "केवल खेल ही नहीं, बल्कि जिंदगी भी बदल गई है। अब हम पहले की तरह नहीं रह सकते और अब हमें जीने के नए तरीके सुनिश्चित करना होगा। हमें नियमों का पालन करना होगा और खेल के नए तरीकों पर काम करना होगा।

" उन्होंने कहा, "हमें खेल को दर्शकों के बिना अधिक दिलचस्प बनाने की योजना बनानी होगी। भविष्य में स्टेडियम दर्शकों से भरा नहीं होगा।" रिजिजू ने कहा कि मंत्रालय उन खेलों की मदद करना चाहता है जिन्हें ज्यादा टेलीविजन कवरेज नहीं मिलती है। उन्होंने कहा, "आईपीएल समृद्ध है और उसे टीवी से भी रेवेन्यू मिलता है। लेकिन कुछ अन्य खेल भी हैं, जिन्हें मदद की जरूरत है। हम उन खेलों और संघों की मदद करेंगे। हमारे बड़े उद्देश्य हैं और हम चाहते हैं कि भारत पदक जीतने के मामले में शीर्ष दस देशों में हो।"

इसे भी पढ़ें- खेल की 5 बड़ी खबरें: धोनी को लेकर नेहरा ने किया बड़ा खुलासा और ‘भारत से जुड़े हैं मैच फिक्सिंग माफिया के तार’

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

कोरोना से जंग में आगे आए विराट, मुंबई पुलिस को दिए इतने रुपये

कोरोना महामारी के बीच टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली एक बार फिर मदद के लिए आगे आए हैं। उन्होंने इस बार मुंबई पुलिस के कल्याण के लिए अपना योगदान दिया है। मुंबई पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने शनिवार को बताया कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और उनकी पत्नी अभिनेत्री अनुष्का शर्मा ने पांच-पांच लाख रुपये का दान दिया है। पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने अधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर लिखा,‘विराट कोहली और अनुष्का शर्मा का मुंबई पुलिसकर्मियों के कल्याण के लिए पांच-पांच लाख रुपये योगदान करने के लिए धन्यवाद। आपका योगदान कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मुंबई पुलिस की मदद करेगा।’इससे पहले कोहली और अनुष्का ने कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए प्रधानमंत्री ‘केयर्स’ कोष और महाराष्ट्र मुख्यमंत्री राहत कोष में दान दिया था, लेकिन इस राशि का खुलासा नहीं किया था।

भारतीय प्रशिक्षकों के लिए आनलाइन कोर्स शुरू करेगा हॉकी इंडिया

हॉकी इंडिया ने रविवार को घोषणा की कि वह सोमवार से भारतीय प्रश्क्षिकों के लिए लेवल वन के कोचिंग कोर्स का आनलाइन संचालन करेगा। यह कोर्स हॉकी की वैश्विक संस्था अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के सहयोग से चलाया जाएगा। 11 से 15 मई तक चलने वाले इस आनलाइन कोचिंग कोर्स के लिए नौ उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कराया है। प्रत्येक उम्मीदवार की योग्यता का विश्लेषण होगा और उसे कोर्स के अंत में एफआईएच लेवल वन कोच प्रमाण पत्र दिया जाएगा। हॉकी इंडिया का लेवल टू का कोच प्रमाण पत्र रखने वाले ही इस कोर्स में हिस्सा लेने के पात्र होंगे। हॉकी इंडिया के अध्यक्ष मोहम्मद मुश्ताक अहमद ने कहा, " एफआईएच अकादमी-हॉकी इंडिया कोचिंग एजुकेशन पाथवे लेवल वन आनलाइन कोचिंग कोर्स से भारतीय कोचों को बेहतर होने में काफी मदद मिलेगी जिससे मैदान पर बेहतर नतीजे मिलेंगे। भारतीय कोच लॉकडाउन के इस समय का इस्तेमाल अपने कौशल में सुधार के लिए कर सकते हैं।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

खाली स्टेडियम में हो सकता है फ्रेंच ओपन 2020

फ्रांस टेनिस महासंघ (एफएफटी) के अध्यक्ष बर्नार्ड गुइडिसेली का कहना है कि महासंघ फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट का आयोजन खाली स्टेडियम में करा सकता है। कोरोनावायरस महामारी के कारण फ्रेंच ओपन को सितंबर तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसके स्थगन की घोषणा पहली बार मार्च में की गई थी, उस समय कोरोना महामारी से लड़ने के लिए फ्रांस में लॉकडाउन शुरू हो गया था। इस फैसले पर कई खिलाड़ियों ने हैरानी भी जताई थी क्योंकि उनका कहना था कि यह फैसला लेने से पहले उनसे विचार नहीं किया गया। गुइडिसेली ने जर्नल डि डिमांशे से कहा, " हमने किसी विकल्प को खारिज नहीं किया है।" उन्होंने कहा, " रोलां गैरों मैच और खिलाड़ियों की एक कहानी है। टूर्नामेंट स्टेडियम में हो रहा होगा और टीवी स्क्रीन पर हो रहा होगा।"अध्यक्ष ने कहा, " दुनिया भर में करोड़ों लोग इसका इंतजार कर रहे हैं। खाली स्टेडियम में इसके आयोजन से व्यावसायिक माडल का एक हिस्सा-टीवी अधिकार (टूर्नामेंट के राजस्व के एक-तिहाई हिस्से से अधिक) चलता रहेगा। इसकी अनदेखी नहीं की जा सकती।"

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

पाक महिला क्रिकेटरों का होगा ऑनलाइन फिटनेस टेस्ट

एलीट महिला क्रिकेटरों को उनकी फिटनेस स्तर बरकरार रखने के लिए पाकिस्तान महिला क्रिकेट की टीम प्रबंधन ने 38 शीर्ष महिला क्रिकेटरों के लिए ऑनलाइन फिटनेस टेस्ट का आयोजन किया है। ऑनलाइन फिटनेस टेस्ट सोमवार से शुरू होगा और यह 20 मई तक चलेगा। इस दौरान खिलाड़ी प्रोन होल्ड, बुल्गेरियाई स्क्वैट्स, वर्टिकल जंप्स और पुश अप्स से गुजरेंगे। रमजान के व्रत के दौरान वे व्रत के समय के बाद टेस्ट देंगी। टेस्ट का केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों पर कोई वित्तीय असर नहीं पड़ेगा और ये इमरान खलील की निगरानी में आयोजित किए जाएंगे, जिन्हें अंतरिम फिटनेस ट्रेनर की भूमिका दी गई है। महिला टीम की चयन समिति के चेयरमैन उरूज मुमताज ने कहा, "आधुनिक समय के खेल में खिलाड़ियों को हर समय उच्चतम फिटनेस स्तर बनाए रखने की आवश्यकता होती है। हमारा उद्देश्य एक फिटनेस संचालित संस्कृति विकसित करना है और इस प्रणाली के तहत एलीट एथलीट तैयार करने हैं।"

इसे भी पढ़ें- खेल की 5 बड़ी खबरें: कोरोना संकट के बीच मदद को आगे आए सचिन और BCCI ने कहा-क्रिकेट कब होगा कुछ नहीं कहा जा सकता

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय