अर्थतंत्र Arthatantra

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: एविएशन सेक्‍टर की सबसे बड़ी छंटनी, इस कंपनी ने निकाले 12,000 कर्मचारी और शेयर बाजार में बहार

कोरोना की वजह से बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरियां भी जाने लगी हैं। इसी के तहत एविएशन सेक्‍टर में बोइंग ने 12 हजार से अधिक लोगों की छंटनी का ऐलान किया है। घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन जोरदार लिवाली से गुलजार रहा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

कोरोना: एविएशन सेक्‍टर की सबसे बड़ी छंटनी, बोइंग ने निकाले 12,000 कर्मचारी कोरोना की वजह से दुनिया भर के अलग-अलग सेक्‍टर की इंडस्‍ट्री तबाह हो रही है। इस वजह से बड़े पैमाने पर लोगों की नौकरियां भी जाने लगी हैं। इसी के तहत एविएशन सेक्‍टर में बोइंग ने 12 हजार से अधिक लोगों की छंटनी का ऐलान किया है। विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी बोइंग ने बताया कि इस हफ्ते 6,770 अमेरिकी कर्मचारियों को निकालेगी। इसके अलावा 5,520 कर्मचारियों ने स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति यानी वीआरएस का विकल्प चुना है। इसके साथ ही कंपनी आगे और लोगों को भी नौकरी से निकाल सकती है। बता दें कि बोइंग के कुल कर्मचारियों की संख्या करीब 1,60,000 है। बोइंग कर्मचारियों की कुल संख्‍या का 10 फीसदी छंटनी करेगी। कोरोना की वजह से एविएशन सेक्‍टर की ये सबसे बड़ी छंटनी मानी जा रही है।

सेंसेक्स 32200 पर बंद हुआ, निफ्टी 175 अंक चढ़ा

घरेलू शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन जोरदार लिवाली से गुलजार रहा। बीएसई का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 595 अंक चढ़कर 32200 के ऊपर बंद हुआ। वहीं, निफ्टी 175 अंक चढ़कर 9490 पर ठहरा।

बीएसई के सभी 19 सेक्टरों में तेजी रही। ऑटो एवं पूंजीगत वस्तुएं व औद्योगिक सेक्टरों में लिवाली से बाजार को मजबूती मिली। सत्र के आखिर में सेंसेक्स पछले सत्र से 595.37 अंकों यानी 1.88 फीसदी की तेजी के साथ 32,200.59 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 175.15 अंकों यानी 1.88 फीसदी की बढ़त के साथ 9490.10 पर ठहरा।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स पिछले सत्र से 222.58 अंकों की बढ़त के साथ 31827.80 पर खुला और 32,267.23 तक उछला जबकि कारोबार के दौरान इसका निचला स्तर 31641.77 रहा।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का 50 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक निफ्टी पिछले सत्र से 50 अंकों की बढ़त के साथ 9364.95 पर खुला और 9511.25 तक उछला, जबकि कारोबार के दौरान निचला स्तर 9336.50 रहा।

Published: undefined

फेसबुक ने पेश किया म्यूजिक मेकिंग एप कोलेब

फेसबुक एक्सपेरिमेंटल एप डिवीजन ने चाइनीज शॉर्ट-वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म टिकटॉक की तरह ही दोस्तों के साथ म्यूजिक वीडियो बनाने के लिए कोलेब नामक एक नया आईओएस एप पेश किया है। फेसबुक की एप-केंद्रित न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरिमेंटेशन (एनपीई) टीम ने कोलेब के केवल-बीटा संस्करण की घोषणा की। इसके माध्यम से म्यूजिक के साथ ही ओरिजिनल वीडियो बनाने, देखने और मिक्स करने के लिए क्रिएटर्स और फैन्स एक साथ आ सकते हैं।

फेसबुक की एनपीई टीम ने कहा, "कोलेब्स सिंक में प्ले हो रहे तीन स्वतंत्र वीडियो हैं। एप्लिकेशन के साथ, आप इसमें अपनी खुद की रिकॉडिर्ंग जोड़ सकते हैं और अपना खुद का अरेंजमेंट कर सकते हैं। खास बात यह है इसके लिए आपको म्यूजिकल अनुभव की भी जरूरत नहीं है।"

Published: undefined

विंडोज 10 मई अपडेट लिनक्स, कॉर्टाना के साथ ग्राहकों तक पहुंचना शुरू

विंडोज 10 मई 2020 अपडेट लिनक्स 2 के लिए विंडोज सबसिस्टम के साथ ही नवीनतम कॉर्टाना अपडेट जैसी सुविधाओं के साथ विश्व स्तर पर ग्राहकों तक पहुंचना शुरू हो गई है। मई 2020 अपडेट के लिए सबसे बड़ा परिवर्तन लिनक्स 2 (डब्ल्यूएसएल 2) के लिए विंडोज सबसिस्टम का समावेश है, जिसमें कस्टम-निर्मित लिनक्स कर्नेल है।

विंडोज 10 में लिनक्स इंटीग्रेशन विंडोज में माइक्रोसॉफ्ट के लिनक्स सबसिस्टम के प्रदर्शन में बहुत सुधार करेगा।

कंपनी ने बुधवार को एक बयान में कहा, जैसा कि दुनिया और लोगों की दिनचर्या बदल रही है, यह महत्वपूर्ण है कि हम दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोगों से विंडोज पर भरोसा करने पर ध्यान केंद्रित करें, जहां वे अब हैं। कंपनी ने कहा, मई 2020 का अपडेट फीचर में सुधार के साथ पेश किया गया है, जो आपको समय बचाने में मदद करेगा और यह आपके लिए मजेदार भी हो सकता है।

Published: undefined

आरआईएल-आरई की कीमत में 11 प्रतिशत उछाल

कारोबारी सप्ताह में सिर्फ दो सत्र बचे हैं, और रिलायंस इंडस्ट्रीज-राइट्स एनटाइटलमेंट (आरआईएल-आरई) बुधवार को 11 प्रतिशत लाभ के साथ 201.5 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान इसने 209 रुपये प्रति शेयर के उच्चस्तर को छुआ।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में कारोबार की समाप्ति पर आरआईएल के शेयर की कीमत बुधवार को 1,445.55 रुपये रही। इस कीमत पर आरआईएल-आरई का आंतरिक मूल्य 188.5 रुपये बैठता है, जो कि क्लोजिंग स्तर और ओवर राइट्स इश्यू मूल्य 1,257 रुपये के बीच का अंतर है।

इस तरह, क्लोजिंग मूल्य पर आरआईएल-आरई ने बाजार के क्लोजिंग मूल्य के आंतरिक मूल्य पर 6.9 प्रतिशत प्रीमियम यानी 12.95 रुपये प्रीमियम का कमांड रखता है।

Published: undefined

भारत में अगले महीने लॉन्च होगा शाओमी का पहला नोटबुक

भारत में स्मार्टफोन और किफायती टीवी सेगमेंट में काफी मशहूर शाओमी अब भारत में अगले महीने अपना पहला नोटबुक लाने को तैयार है। इसकी जानकारी कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने गुरुवार को दी। शाओमी, एमआई नोटबुक ब्रांडिंग के तहत कई लैपटॉप दुनिया भर में बेचता है, जिसमें एमआई नोटबुक लैपटॉप, ए प्रो वेरिएंट, एमआई गेमिंग लैपटॉप और एमआई लैपटॉप एयर शामिल हैं। शाओमी भारत में पहली बार एमआई नोटबुक लॉन्च कर सकता है।

मुख्य व्यवसाय अधिकारी रघु रेड्डी ने आईएएनएस को बताया, "हम एमआई नोटबुक श्रंखला के साथ भारत में अगली बड़ी श्रेणी को पेश करने के लिए तैयार हैं। हमारे पास मोटे तौर पर एमआई नोटबुक के तहत दो श्रंखलाएं होंगी, जिन्हें हम लॉन्च करने जा रहे हैं। यह नोटबुक नए डिजाइन, नई टेक्नोलॉजी से लैस होगा, जो हमारे भारतीय ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करेगा।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined