चर्चा में Charcha Mein

एक और रेल हादसा, औरेया में डंपर से टकराई कैफियत एक्सप्रेस

एक और रेल हादसा, औरेया में डंपर से टकराई कैफियत एक्सप्रेस

फोटो: Twitter
फोटो: Twitter 

मुजफ्फरनगर में हुए खतौली रेल हादसे को बीते अभी एक हफ्ता भी नहीं हुआ था कि फिर से यूपी के औरेया में एक और ट्रेन हादसे का शिकार हो गई। कानपुर और इटावा के बीच औरैया जिले में आजमगढ़ से दिल्ली आ रही कैफियत एक्सप्रेस डंपर से टकराने के बाद हादसे का शिकार हो गई। अधिकारियों का कहना है कि रेल हादसे में ट्रेन के इंजन सहित 10 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं। इसमें करीब 74 लोगों के घायल होने की खबर है। चार लोगों को गंभीर चोटें आई हैं, उन्हें सैफई और इटावा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

गृह विभाग के सचिव भगवान स्वरुप ने बताया कि आजमगढ़ से दिल्ली जा रही कैफियत एक्सप्रेस देर रात करीब 2 बजकर 45 मिनट पर औरैया के पाटा और अछल्दा रेलवे स्टेशन के बीच बालू भरे एक डंपर से जा टकरायी। इस हादसे में ट्रेन के कई डिब्बे पटरी से उतर गए।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अनिल सक्सेना के मुताबिक एक डंपर लापरवाही से रेलवे क्रॉसिंग पार कर रहा था। इसी समय कैफियत एक्सप्रेस गुजर रही थी, ट्रेन को आता देख ड्राइवर ने डंपर ट्रैक पर ही छोड़ दिया। उन्होंने बताया कि रेलवे ने इस दुर्घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं।

इस ट्रेन दुर्घटना के बाद कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हो गया है। हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस सहित पांच ट्रेनों के मार्ग को बदल दिया गया है, जबकि कानपुर-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस सहित सात ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। करीब 40 लोकल ट्रेनों का मार्ग भी बदला गया है।

इस बीच खबर आई है कि लगातार हो रही रेल दुर्घटनाओं के चलते आलोचना झेल रहे रेलवे के चेयरमैन एके मित्तल ने इस्तीफा दे दिया है।

लगातार हो रेल हादसों पर रेलवे बोर्ड ने स्पष्टीकरण देते हुए कहा है कि रेलवे स्टाफ की वजह से सबसे ज्यादा रेल हादसे हुए है जो चिंता का विषय है। आकंड़े बताते हैं कि 2014-2015 के बीच रेलवे कर्मचारियों की वजह से 45 फीसदी रेल हादसे हुए। 2015-16 में 55 फीसदी रेल हादसे रेलवे स्टॉफ की वजह से हुए और 2016-2017 के बीच 64 फीसदी रेलवे हादसे रेलवे कर्मचारियों की लापरवाही की वजह से हुए।

Published: 23 Aug 2017, 1:42 PM IST

फोटो: नवजीवन ग्राफिक्स

Published: 23 Aug 2017, 1:42 PM IST

Published: 23 Aug 2017, 1:42 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 23 Aug 2017, 1:42 PM IST