सिनेमा

सेंसर बोर्ड से निकलने के बाद ‘संस्कार’ भी छोड़ा पहलाज निहलानी ने

सेंसर बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष पहलाज निहलानी एक बेहद बोल्ड फिल्म जूली2 लेकर आ रहे हैं।



पहलाज निहलानी/ फोटोः Twitter
पहलाज निहलानी/ फोटोः Twitter 

कुछ दिन पहले तक सेंसर बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे पहलाज निहलानी को ‘इंटरकोर्स’ शब्द से परहेज था। उनके संस्कारी अवतार से फिल्मी दुनिया का हर शख्स घबराने लगा था। उन्होंने भारतीय फिल्मों सहित जेम्स बांड तक को संस्कारी बनाने का जिम्मा उठाया हुआ था।

लेकिन अब वही निहलानी बहुत गर्व से ‘जूली 2’ नाम की ‘बोल्ड’ फिल्म को प्रस्तुत कर रहे हैं। हाल में जूली 2 के रिलीज हुए ट्रेलर से साफ है कि इस फिल्म में एक्शन थ्रिलर के अलावा बोल्ड दृश्यों की भरमार होगी। तकरीबन एक मिनट के इस ट्रेलर में आधा वक्त दक्षिण की अभिनेत्री राय लक्ष्मी की उत्तेजक मुद्राएं दिखाई गई हैं और इस फिल्म को ‘बोल्ड, ब्यूटीफुल एंड ब्लेस्ड’ का नाम दिया गया है।

Published: 04 Sep 2017, 5:17 PM IST

कमाल यह है कि फिल्म के प्रस्तुतकर्ता पहलाज का दावा है कि यह फिल्म सेंसर बोर्ड से बिना किसी आपत्ति के ‘ए’ सर्टिफिकेट के साथ पास कर दी जाएगी। पहलाज निहलानी वही शख्स हैं जिन्होंने ‘लिपस्टिक अंडर माइ बुरका’ जैसी फिल्म को आपत्तिजनक दृश्यों का हवाला देकर रोक दिया था।

Published: 04 Sep 2017, 5:17 PM IST

उन्होंने अमर्त्य सेन पर बनी डाक्यूमेंट्री में भी ‘गुजरात’ ‘ हिन्दू इंडिया’ और ‘काऊ’ जैसे शब्दों पर भी आपत्ति जताई थी। इतना ही नहीं जेम्स बांड की ‘स्पेक्टर’ भी पहलाज निहलानी के संस्कारी मिजाज का शिकार हो गई थी। फिल्म को इतने कट्स के साथ रिलीज किया गया था कि बांड के फैन्स तक इस फिल्म को देखने नहीं गए थे।

Published: 04 Sep 2017, 5:17 PM IST

वे खुद बी और सी ग्रेड की हिंदी फिल्मों के निर्माता रहे हैं। ‘आग ही आग’, ‘आग का गोला’, ‘फर्स्ट लव लेटर’, ‘आंधी तूफान’ जैसी उनकी फिल्में न सिर्फ लचर थीं, बल्कि फिल्म निर्माण की गुणवत्ता के लिहाज से भी बेकार थीं। ऐसी फिल्मों के निर्माता पहलाज जब सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष बने तो उन्होंने फिल्मों को साफ-सुथरा करने का जिम्मा ले लिया।

Published: 04 Sep 2017, 5:17 PM IST

बहरहाल तमाम फिल्मकारों को अपने कार्यकाल में हैरान-परेशान करने के बाद सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष पद से मुक्त हुए पहलाज निहलानी वापस अपने ‘रंगीले’ रूप में पहुंच गए हैं। कम से कम जूली 2 का ट्रेलर से तो यही लगता है।

Published: 04 Sep 2017, 5:17 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 04 Sep 2017, 5:17 PM IST