सिनेमा

दिलकश अदाकारा मधुबाला के 86वें जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

आज यानी 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे होने के साथ-साथ एक खास दिन और भी है। आज बॉलीवुड की खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला का 86वां जन्मदिन है। मधुबाला के जन्मदिन पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए गूगल ने बेहद खूबसूरत डूडल बनाया है।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया  

गूगल ने महान अदाकारा मधुबाला की 86वीं जयंती के मौके पर गुरुवार को डूडल उनके नाम समर्पित किया। खास बात है कि आज के ही दिन दुनिया भर में वेलेंटाइन्स डे मनाया जाता है और इस मौके पर डूडल में फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के प्रतिष्ठित किरदार अनारकली की तस्वीर नजर आ रही है जिसे मधुबाला ने निभाया था।

बॉलीवुड की मर्लिन मुनरो कही जाने वाली मधुबाला की परवरिश मुंबई (उस समय बॉम्बे) की झुग्गी बस्तियों में हुई थी। उन्होंने नौ साल की उम्र में बतौर बाल कलाकार काम करते हुए अपने परिवार की आर्थिक सहायता करनी शुरू कर दी थी। 1933 को दिल्ली में जन्मी मधुबाला का असली नाम मुमताज जहां बेहम देहलवी था।

इस डूडल को बेंगलुरू के कलाकार मुहम्मद साजिद ने बनाया है जिसमें मधुबाला की उनके प्रसिद्ध गीत ‘प्यार किया तो डरना क्या’ की एक नृत्य मुद्रा वाली एनिमेटेड तस्वीर नजर आ रही है। मधुबाला ने अपनी पहली फिल्म बेबी मुमताज के रूप में की थी। इसके बाद 1947 में उन्होंने ‘नील कमल’ में मुख्य भूमिका निभाई। मधुबाला ने अपने करियर में 70 से अधिक फिल्मों में काम किया था।

Published: 14 Feb 2019, 10:57 AM IST

मधुबाला ने अपने माता-पिता और चार बहनों के लिए कड़ी मेहनत की। वह साल 1949 में नौ फिल्मों में नजर आईं जिसमें अशोक कुमार के साथ ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘महल’ भी शामिल थी और इसी फिल्म में उन्होंने अपने शानदार अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया। लंबी बीमारी के बाद 23 फरवरी 1969 को मात्र 36 साल की उम्र में मधुबाला का निधन हो गया। वजह दिल की बीमारी थी । कहते हैं उन्हें इस बारे में 1950 से पता था लेकिन उन्होंने इस बात को काफी दिनों तक सबसे छिपाकर रखा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

Published: 14 Feb 2019, 10:57 AM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 14 Feb 2019, 10:57 AM IST