सिनेमा

केंद्र ने मानी सुशांत सिंह मामले की CBI से जांच कराने की बिहार सरकार की मांग, जानें अब आगे क्या होगा इस केस में

सुशांत सिंह राजपूत केस में केंद्र सरकार ने बिहार की सीबीआई जांच की सिफारिश मान ली है। बिहार सरकार ने मंगलवार को मामले में सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत से जुड़े मामले में बुधवार को एक बड़े घटनाक्रम के तहत सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि भारत सरकार ने सैद्धांतिक रूप से बिहार सरकार की सीबीआई जांच की सिफारिश स्वीकार कर ली है। केंद्र की ओर से पैरवी कर रहे मेहता ने न्यायाधीश ऋषिकेश रॉय के समक्ष कहा कि केंद्रीय जांच ब्यूरो के लिए अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी।

Published: 05 Aug 2020, 1:30 PM IST

शीर्ष अदालत ने अपने आदेश में सभी पक्षों को अपना-अपना पक्ष रखने के लिए तीन दिन का समय दिया। यह भी उल्लेख किया कि मुंबई पुलिस को अब तक की गई जांच के रिकॉर्ड को प्रस्तुत करना होगा। मामले पर सुनवाई अगले सप्ताह होनी है। न्यायाधीश रॉय ने कहा, "हम जानना चाहते हैं कि मुंबई पुलिस ने अब तक क्या किया है।" महाराष्ट्र सरकार के वकील ने सीबीआई जांच का विरोध किया और तर्क दिया कि यह मुंबई पुलिस है, जो सीआरपीसी के तहत जांच के लिए अधिकृत है।

Published: 05 Aug 2020, 1:30 PM IST

महाराष्ट्र सरकार के वकील ने यह भी कहा कि बिहार पुलिस की कार्रवाई 'राजनीति से प्रेरित' है और जोर देकर कहा कि सीआरपीसी के तहत, केवल मुंबई पुलिस के पास 'मामला दर्ज करने के लिए ड्यूटी, अधिकार और फंक्शन है।'

Published: 05 Aug 2020, 1:30 PM IST

गौरतलब है कि आज सुशांत सिंह मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई, जस्टिस हृषिकेश रॉय की बेंच ने सुनवाई शुरू की है। इस केस में सीबीआई जांच के लिए याचिका भेजी थी। सुनवाई के दौरान सुशांत के पिता कृष्ण कुमार सिंह के वकील विकास सिंह ने कहा कि 'सुशांत के पिता यह चाहते है इस पूरे मामले को सीबीआई को दिया जाना चाहिए।' विकास सिंह ने कहा कि बिहार पुलिस मुंबई जांच के लिए गई, जहां एक अधिकारी को क्वारंटाइन कर दिया गया। ऐसे में मुंबई पुलिस के जरिए न्याय मिलने कि उम्मीद कम है। विकास सिंह ने कहा कि अदालत इस मामले में मुंबई पुलिस को, बिहार पुलिस का सहयोग करने का निर्देश जारी करे।

Published: 05 Aug 2020, 1:30 PM IST

वहीं, एक्टर के परिवार की ओर से एक्ट्रेस और एक्टर की एक्स-गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है, जिसके तहत उनका पक्ष भी सुनवाई में मौजूद था। उनकी तरफ से वकील श्याम दीवान ने कहा कि 'एसजी कि तरफ से जो कहा गया यहां वह मामला नहीं है, ऐसे में अदालत रिया कि याचिका पर गौर करे।' श्याम दीवान ने यह भी कहा कहा कि 'एफआईआर ज्यूरिसडिक्शन के मुताबिक नहीं है ऐसे में अदालत पूरे मामले पर रोक लगाए।' उन्होंने कहा, 'बिहार पुलिस मुंबई पहुंची और खुद जाकर पूछताछ करने लगी। यह उनके क्षेत्राधिकार में यह नहीं आता, जबकि मुंबई पुलिस पहले से पूरी कार्रवाई कर रही है।'

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 05 Aug 2020, 1:30 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 05 Aug 2020, 1:30 PM IST