क्रिकेट

एजबेस्टन में नस्लवादी दुर्व्यवहार रोकने के लिए बड़ा फैसला, दूसरे टी20 के दौरान 'अंडरकवर क्राउड स्पॉटर्स' होंगे तैनात

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

इंग्लैंड और भारत के बीच दूसरा टी20 शनिवार को एजबेस्टन में खेला जाना है और नस्लवादी दुर्व्यवहार को रोकने के लिए इस मैच की अंडरकवर फुटबॉल क्राउड-स्टाइल स्पॉटर्स द्वारा निगरानी की जाएगी। वार्विकशायर काउंटी क्रिकेट क्लब ने गुरुवार को इसकी पुष्टि की। इंग्लैंड ने अंतिम दिन लंच से पहले 378 रनों का पीछा करते हुए भारत के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवां टेस्ट जीता था, जिसमें से चौथे दिन 259/3 रन बनाए। हालांकि, इस रोमांचक में दर्शकों के एक वर्ग द्वारा नस्लीय टिप्पणी करने की खबरें आई थी।

Published: undefined

एजबेस्टन टेस्ट के दौरान नस्लीय अपमान के मुद्दों को शुरू में यॉर्कशायर के पूर्व क्रिकेटर अजीम रफीक द्वारा ट्विटर पर उजागर किया गया था, जिसके बाद वेस्ट मिडलैंड्स पुलिस द्वारा जांच की गई।

वार्विकशायर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्टुअर्ट केन ने कहा, "इस सप्ताह की शुरूआत में हाल के इतिहास में सबसे रोमांचक टेस्ट मैचों में से एक को लगभग 100,000 लोगों ने देखा। लेकिन हम एरिक हॉलीज स्टैंड में भारत का अनुसरण करने वाले कुछ प्रशंसकों द्वारा अनुभव किए गए नस्लवादी दुर्व्यवहार से निराश हैं।"

Published: undefined

उन्होंने आगे कहा, "कम संख्या में लोगों द्वारा इन अस्वीकार्य कार्यों ने एक शानदार खेल प्रतियोगिता को प्रभावित किया है और जिम्मेदार लोग क्रिकेट परिवार का हिस्सा बनने के लायक नहीं हैं। हमें जिम्मेदारी लेने के लिए लोगों के साथ-साथ एक स्थल के रूप में कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है।"

Published: undefined


शनिवार को टी20 के लिए वार्विकशायर ने पुष्टि की कि अपमानजनक व्यवहार को सुनने और तत्काल कार्रवाई के लिए इसकी रिपोर्ट करने के लिए अंडरकवर फुटबॉल क्राउड-स्टाइल स्पॉटर्स को एजबेस्टन में तैनात किया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इस तरह की घटनाओं को तेजी से संभालने और सफल अभियोजन की अधिक संभावना को सक्षम करने के लिए मैचों में पुलिस की उपस्थिति बढ़ाई जाएगी।

Published: undefined

क्लब ने यह भी कहा कि बाद के मैचों में सभी प्रशंसकों को एजबेस्टन ऐप के माध्यम से दुर्व्यवहार की रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, "इस बीच, मैं उन प्रशंसक से माफी मांगना चाहता हूं, जो नस्लवादी दुर्व्यवहार का शिकार हुए थे। एजबेस्टन में हर कोई बेहतर करने के लिए कड़ी मेहनत करेगा और भविष्य में उनका खुले हाथों से स्वागत है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined