क्रिकेट

डेविड वार्नर नहीं बन पाएंगे ऑस्ट्रेलिया के कप्तान, कमिंस को सौंपी गई वनडे टीम की कप्तानी

पिछले महीने आरोन फिंच के कप्तानी छोड़ने के बाद पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया के वनडे टीम का नेतृत्व संभालने की जिम्मेदारी दी गई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पिछले महीने आरोन फिंच के कप्तानी छोड़ने के बाद पैट कमिंस को ऑस्ट्रेलिया के वनडे टीम का नेतृत्व संभालने की जिम्मेदारी दी गई है। हालांकि यह भी तय है कि अपने कार्यभार को प्रबंधित करने के लिए कमिंस सभी वनडे नहीं खेल पाएंगे और इसके लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम में उन खिलाड़ियों की एक लंबी फेहरिस्त है, जिन्हें कमिंस की अनुपस्थिति में कप्तानी सौंपी जा सकती है। हालांकि ओपनर डेविड वार्नर पर लगा कप्तानी प्रतिबंध अभी जारी रहेगा।

Published: undefined

कमिंस ने मंगलवार को कहा, "मैंने फिंची (फिंच) के नेतृत्व में खेलने का भरपूर आनंद लिया है और उनके नेतृत्व से काफी कुछ सीखा है। फिंच की जगह को भरना कहीं से भी आसान नहीं है। हालांकि हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास एक ऐसी वनडे टीम है जिसमें कई अनुभवी खिलाड़ी हैं।"

Published: undefined


फिंच की जगह लेने के लिए कई उम्मीदवार थे, जिसमें मौजूदा उप-कप्तान एलेक्स कैरी भी शामिल थे, जिन्होंने पिछले साल वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे कप्तान के रूप में कदम रखा था। उस वक्त फिंच चोटिल थे। ऐसी भी चर्चा थी कि डेविड वॉर्नर इस भूमिका में वापस आ सकते हैं यदि उनके नेतृत्व प्रतिबंध को हटा दिया जाता है। इसके अलावा इस रेस में मिचेल मार्श भी थे।

Published: undefined

फिंच की सेवानिवृत्ति और सीमित-ओवर टीमों की वर्तमान संरचना का मतलब था कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) उन खिलाड़ियों के विकल्पों की संख्या में सीमित था जो सफेद गेंद के दोनों प्रारूपों में कप्तानी कर सकते थे। सीए तीन के बजाय सिर्फ दो राष्ट्रीय कप्तान रखना चाहता था। परिणामस्वरूप कमिंस को टेस्ट और वनडे दोनों में एक कप्तान बनाने का विकल्प चुना गया, जबकि फिंच टी20 टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे। कमिंस को हाल के दिनों में नियमित रूप से वनडे टीम से आराम दिया गया था, जिसमें पिछली दो श्रृंखलाएं शामिल हैं जो ऑस्ट्रेलिया ने अगस्त और सितंबर में जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थीं।

Published: undefined

कमिंस ने इस संदर्भ में कहा, "सिर्फ इसलिए कि आप कप्तान हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर एक वनडे खेलना है। हमें अभी भी अगले विश्व कप से पहले संभावित रूप से 15 टेस्ट मैच मिले हैं। हमारी टीम में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो अच्छे नेतृत्वकर्ता हैं।"

Published: undefined


एक संभावना बनी हुई है कि वॉर्नर भविष्य में जरूरत पड़ने पर कमिंस की जगह पर कप्तानी कर सकते हैं। सीए बोर्ड द्वारा उनकी आचार संहिता में बदलाव का प्रस्ताव देने के बाद उनके नेतृत्व प्रतिबंध को पलटने की संभावना अधिक हो सकती है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined