क्रिकेट

CWC 2023: पाकिस्तान के साथ मैच में जीतने का रहता है दबाव! कुंबले बोले- जब आप मैदान पर उतरेंगे तो आपके मन में...

भारत के पूर्व मुख्य कोच कुंबले ने भी अपने विचार साझा किए कि भारतीय खिलाड़ियों को भावनाओं से कैसे निपटना चाहिए और बहुप्रतीक्षित मुकाबले से पहले तैयारी करनी चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में शनिवार को होने वाले भारत-पाकिस्तान के हाई-ऑक्टेन मैच से पहले, महान लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने कहा कि जब कोई खिलाड़ी इस मुकाबले से पहले मैदान पर उतरता है, तो उन्हें एक एहसास होता है कि ये मैच तो उन्हें जीतना ही है।

दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों में उत्साह चरम पर है क्योंकि भारत और पाकिस्तान शनिवार को आमने-सामने होंगे, जिसमें रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम पुरुषों के एकदिवसीय विश्व कप में 7-0 से आगे चल रही है।

Published: undefined

कुंबले ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, "वास्तव में नहीं, मुझे लगता है कि तैयारी वैसी ही होगी, बात सिर्फ इतनी है कि उस विशेष दिन जब आप मैदान पर उतरेंगे तो निश्चित रूप से आपके मन में यह भावना होगी कि हां, हमें इसे जीतना है। परिणाम मायने रखता है और यह भारत बनाम पाकिस्तान है , और विश्व कप मैच में भारत ने हमेशा पाकिस्तान को हराया है। तो यह भावना वहां है, घबराहट किसी भी खेल के लिए होती है, लेकिन भारत-पाकिस्तान मैच के लिए और भी अधिक, और पहली गेंद फेंके जाने के बाद सब कुछ सामान्य हो जाता है।''

Published: undefined

भारत के पूर्व मुख्य कोच कुंबले ने भी अपने विचार साझा किए कि भारतीय खिलाड़ियों को भावनाओं से कैसे निपटना चाहिए और बहुप्रतीक्षित मुकाबले से पहले तैयारी करनी चाहिए। यह सिर्फ नियमित चीजें करना है जो आप किसी अन्य मैच की तैयारी के लिए करते हैं। आप सिर्फ इसलिए चीजों को अलग तरह से नहीं करना चाहते क्योंकि यह भारत-पाकिस्तान मुकाबला है।

"और बदलाव केवल दो दिन का हुआ है, इसलिए यात्रा का एक दिन, वह भी निश्चित रूप से मैच से एक दिन पहले। चाहे आप चाहते हों कि पूरी टीम अभ्यास में एक साथ हो, भले ही वह सिर्फ नेट न हो, लेकिन शायद सिर्फ मैदान का अनुभव लेने के लिए और शायद साथ में एक मजेदार मैच खेलने के लिए।"

"शायद यह कुछ ऐसा है जिसके बारे में आप शायद सोचेंगे और कुछ नहीं, और इसे खिलाड़ियों पर छोड़ दें कि ठीक है, क्या आप हिट करना चाहते हैं या आप आकर थोड़ी गेंदबाजी करना चाहते हैं, आप इसे खिलाड़ियों पर छोड़ दें क्योंकि दो दिन हो गए हैं और कल ही उन्होंने एक शानदार मैच खेला था, इसलिए यह सब उसे प्रबंधित करने के बारे में है और कुछ खिलाड़ियों के लिए यह एक घरेलू खेल है।"

Published: undefined

उन्होंने विस्तार से बताया, "जसप्रीत बुमराह उस राज्य से आते हैं और हां, हालांकि वे गुजरात के लिए नहीं खेलते हैं, वहां जडेजा, हार्दिक हैं। इसलिए इन सभी लोगों को लगेगा कि यह हमारे लिए एक घरेलू मैच है और, उस 130 हजार में आपके आसपास बहुत सारे परिवार के लोग होंगे। वहां घूमना और फिर देश और टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करना विशेष अहसास है।''

Published: undefined

दक्षिण अफ्रीका के महान तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टिप्पणी की कि कैसे दबाव वाले खेल में भावनाएं प्रदर्शन पर भारी पड़ती हैं। "हां, मेरा मतलब है कि यह आपके सामान्य रूप से खेलने के तरीके को खराब कर सकता है। आप ऐसा सोचते हैं कि मैं इस टीम के खिलाफ खेल रहा हूं, और मैं मैन ऑफ द मैच बनना चाहता हूं, और अंत में आपकी जरूरत से ज्यादा प्रदर्शन करना चाहता हूं। तभी आप पाते हैं कि लोग बहुत अधिक प्रयास कर रहे हैं और आप इसे खो देते हैं। जबकि अगर मैं अंदर आता हूं, मुझे जो करना है वह करता हूं, बस अपनी भूमिका निभाता हूं, तो सब कुछ सामने आ जाएगा।''

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined