क्रिकेट

CWC 2023: सेमीफाइनल में एंट्री के लिए पाकिस्तान को चमत्कार की दरकार, इंग्लैंड के लिए भी जीत बेहद जरूरी, जानें क्यों?

वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच 49 सालों में कुल 91 मैच खेले गए हैं। यहां पर इंग्लैंड का पलड़ा पाकिस्तान से ज्यादा भारी है। मौजूदा चैंपियन ने पाकिस्तान को 56 मैचों में हराया है।जबकि पाकिस्तान ने 32 मुकाबले में जीत हासिल की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

क्रिकेट विश्व कप 2023 में आज डबल हेडर मुकाबले खेले जाएंगे। दिन का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच होगा, वहीं दूसरा मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जाएगा। पाकिस्तान को विश्व कप सेमीफाइनल में प्रवेश के लिए इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी लीग मैच में लगभग असंभव अंतर के साथ चमत्कारिक जीत दर्ज करनी होगी जबकि इंग्लैंड की नजरें चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने पर लगी होंगी। इंग्लैंड को चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में जगह बनाने के लिए वर्ल्ड कप के प्वाइंट्स टेबल में नंबर 8 या इससे ऊपर रहना होगा, तब जाकर ICC टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर पाएगा।

Published: undefined

हेड टू हेड

वनडे क्रिकेट में दोनों टीमों के बीच 49 सालों में कुल 91 मैच खेले गए हैं।यहां पर इंग्लैंड का पलड़ा पाकिस्तान से ज्यादा भारी है। मौजूदा चैंपियन ने पाकिस्तान को 56 मैचों में हराया है।जबकि पाकिस्तान ने 32 मुकाबले में जीत हासिल की है। वहीं वनडे वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीमें 10 मैचों में आमने-सामने हुई हैं। यहां पर इंग्लैंड और पाकिस्तान का पलड़ा लगभग बराबर है. हालांकि इंग्लैंड पाक से 4-5 से आगे है। जबकि एक मुकाबले का को रिजल्ट नहीं निकला है। दोनों टीमों के बीच मेगा इवेंट में आखिरी मैच साल 2019 खेला गया था।

Published: undefined

कैसी होगी ईडन गार्डन्स की पिच?

ईडन गार्डन्स के मैदान पर आईपीएल के दौरान तो खूब रह बनते हैं। लेकिन वर्ल्ड कप में यहां बल्लेबाजी काफी मुश्किल है। स्पिन गेंदबाजों को पिच से काफी मदद मिलती है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ रविंद्र जडेजा ने भारत के लिए 5 विकेट लिए थे। उसी मैच में केशव महाराज को भी काफी मदद मिली थी। यहां कलाई के स्पिनर से ज्यादा फिंगर स्पिनर को मदद मिलेगी। पहले खेलने वाली टीम 250 रन बना देती है तो यह विनिंग टोटल होगा।

दोनों टीमें इस प्रकार है

इंग्लैंड: जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, क्रिस वोक्स, डेविड विली, आदिल राशिद, मार्क वुड, सैम कुरेन, ब्रायडन कार्स, हैरी ब्रूक, गस एटकिंसन।

पाकिस्तान: अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), इफ्तिखार अहमद, सऊद शकील, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, शाहीन अफरीदी, मोहम्मद वसीम जूनियर, हारिस रऊफ, उसामा मीर, हसन अली, फखर जमान, आगा सलमान।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined