क्रिकेट

टीम इंडिया में उथल-पुथल के बीच ग्रेग चैपल ने धोनी को लेकर दिया बड़ा बयान, कहा- वे सबसे तेज क्रिकेट दिमाग...

भारत के पूर्व मुख्य कोच ग्रेग चैपल ने एमएस धोनी की प्रशंसा की है। साथ ही कहा कि राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान के पास सबसे तेज क्रिकेट दिमाग था, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत के पूर्व मुख्य कोच ग्रेग चैपल ने एमएस धोनी की प्रशंसा की है। साथ ही कहा कि राष्ट्रीय टीम के पूर्व कप्तान के पास सबसे तेज क्रिकेट दिमाग था, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखा था। उन्होंने कहा कि धोनी ने शुरुआत में विभिन्न पिचों पर खेल खेला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निर्णय लेने और रणनीतिक कौशल विकसित करने में मदद मिली, जिससे वह अपने साथियों से अलग हटकर सोचने लगे।

Published: 26 Jan 2022, 5:03 PM IST

चैपल ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बुधवार को कहा, "भारतीय उपमहाद्वीप में अभी भी कई शहर हैं, जहां कोचिंग सुविधाएं अभी ठीक नहीं हैं और युवा औपचारिक कोचिंग के बिना सड़कों और खाली जमीन पर खेलते हैं। यहीं पर उनके कई मौजूदा सितारों ने खेल सीखा है।"

Published: 26 Jan 2022, 5:03 PM IST

धोनी को लेकर चैपल ने टिप्पणी की, "एमएस धोनी, जिनके साथ मैंने भारत में काम किया, एक अच्छा बल्लेबाज का उदाहरण है, जिन्होंने अपनी प्रतिभा विकसित की और इस तरह से खेलना सीखा। धोनी ने शुरुआत में विभिन्न पिचों पर खेल खेला, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें निर्णय लेने और रणनीतिक कौशल विकसित करने में मदद मिली, जिससे वह अपने साथियों से अलग हटकर सोचने लगे। वह मेरे सामने आए सबसे तेज क्रिकेट दिमाग रखने वाले खिलाड़ी थे।"

Published: 26 Jan 2022, 5:03 PM IST

चैपल ने आगे कहा कि सीखने पर जोर देने के कारण इंग्लैंड की बल्लेबाजी में कमी आई है। दूसरी ओर, इंग्लैंड में ऐसी परिस्थिति नहीं है और उनके खिलाड़ियों को कोचिंग मैनुअल पर जोर देने के साथ पब्लिक स्कूलों में उन्हें कमजोर बना दिया जाता है। यही कारण है कि उनकी बल्लेबाजी ने अपनी बहुत अधिक क्षमता और लय को खो दिया है।"

73 वर्षीय पूर्व कोच ने कहा कि खासकर एशेज में 4-0 से हारने के बाद इंग्लैंड को अपनी सोच को फिर से स्थापित करने की आवश्यकता है, ताकि वे बल्लेबाजी बेहतर कर सके।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 26 Jan 2022, 5:03 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 26 Jan 2022, 5:03 PM IST