क्रिकेट

गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल से लेकर पेनल्टी रन, डेड बॉल तक, एक अक्टूबर से बदल जाएंगे क्रिकेट के ये नियम

मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) द्वारा सौरव गांगुली की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों की पुष्टि के बाद आईसीसी ने अपनी 'खेलने की स्थिति' में कई बदलावों की घोषणा की है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया, साथ ही एक ऐसा नियम भी पेश किया जिसके तहत गेंदबाज के गेंदबाजी करने के दौरान कोई भी 'अनुचित' और जानबूझकर की गई हरकतों पर अंपायर उसे 'डेड बॉल' या, बल्लेबाजी टीम को पांच पेनल्टी रन दे सकते हैं।

Published: undefined

मुख्य कार्यकारी समिति (सीईसी) द्वारा सौरव गांगुली की अगुवाई वाली क्रिकेट समिति की सिफारिशों की पुष्टि के बाद आईसीसी ने अपनी 'खेलने की स्थिति' में कई बदलावों की घोषणा की है।

खेल की परिस्थितियों में मुख्य बदलाव 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे, जिसका अर्थ है कि वे 16 अक्टूबर से आस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप में लागू होंगे।

Published: undefined

गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर एक बयान में आईसीसी ने कहा, "यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दो साल से अधिक समय से कोविड से संबंधित अस्थायी उपाय के रूप में लागू है और अब इसे पूरी से प्रतिबंधित किया जाता है।"

गेंदबाजी टीम द्वारा अनुचित हरकतों के मुद्दे पर, आईसीसी के नए नियम में कहा गया है कि गेंदबाज के गेंदबाजी करने के दौरान कोई भी 'अनुचित' और जानबूझकर की गई हरकतों पर अंपायर उसे 'डेड बॉल' या, बल्लेबाजी टीम को पांच पेनल्टी रन दे सकते हैं।

Published: undefined

अन्य नियम परिवर्तन जो 1 अक्टूबर, 2022 से लागू होंगे, वे हैं:


जब कोई बल्लेबाज कैच आउट होता है, तो नया बल्लेबाज स्ट्राइक पर आएगा, भले ही बल्लेबाज कैच लेने से पहले पार हो जाए या नहीं।

जल्द ही बल्लेबाजी के लिए आना होगा : मैदान में आने वाले बल्लेबाज को अब टेस्ट और एकदिवसीय मैचों में दो मिनट के भीतर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार होना होगा, जबकि टी20 में नब्बे सेकंड की मौजूदा समयसीमा दी गई है।

Published: undefined

बल्लेबाज को पिच के अंदर रहकर ही खेलना होगा :

कोई गेंद अगर पिच से दूर गिरती है, तो तब बल्लेबाज को पिच पर ही रहना होगा। अगर कोई बल्लेबाज पिच के बाहर निकलता है तो अंपायर उसे डेड बॉल दे देगा। कोई भी गेंद जिस पर बल्लेबाज पिच छोड़कर शॉट खेलने पर मजबूर होगा, इसे नो बॉल दिया जाएगा।

नॉन-स्ट्राइकर पर रन आउट करना : 'अनफेयर प्ले' सेक्शन से 'रन आउट' सेक्शन में रन आउट को ले जाने की इस पद्धति में खेलने की स्थिति कानूनों का पालन करती है।

Published: undefined

अगर फील्डिंग के समय खिलाड़ी जानबूझकर गलत तरीके से मूवमेंट करता है तो बल्लेबाज को पांच रन पेनल्टी के रूप में दिए जाएंगे। पहले इस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाता है और बल्लेबाज के शॉट को रद्द कर दिया जाता था।

Published: undefined

अन्य प्रमुख निर्णय: जनवरी 2022 में टी20 में शुरू की गई इन-मैच पेनल्टी, (जिसके तहत एक क्षेत्ररक्षण टीम निर्धारित समाप्ति समय तक अपने ओवरों को फेंकने में विफल रहती है, जिससे एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक को शेष ओवरों के लिए फील्डिंग सर्कल के अंदर लाया जाता है।), अब 2023 में आईसीसी क्रिकेट वल्र्ड कप सुपर लीग के पूरा होने के बाद आईसीसी मैचों में भी अपनाया जाएगा।

Published: undefined

गांगुली ने कहा, "आईसीसी क्रिकेट समिति की मेरी पहली बैठक की अध्यक्षता करना मेरे लिए सम्मान की बात थी। मैं समिति के सदस्यों के सही योगदान से खुश हूं, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण सिफारिशें की गई हैं। मैं सभी सदस्यों को उनके बहुमूल्य सुझावों के लिए धन्यवाद देता हूं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined