क्रिकेट

आईसीसी वनडे रैंकिंग : गिल-ईशान के नाम करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग, बाबर टॉप पर कायम

भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और ईशान किशन ने मौजूदा एशिया कप में दमदार प्रदर्शन के दम पर बुधवार को जारी आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है।

Getty Images
Getty Images 

भारतीय युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और ईशान किशन ने मौजूदा एशिया कप में दमदार प्रदर्शन के दम पर बुधवार को जारी आईसीसी वनडे रैंकिंग में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। जबकि पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म अभी भी बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर हैं। आईसीसी का कहना है कि गिल और ईशान दोनों ने मौजूदा एशिया कप 2023 में अपनी शानदार शुरुआत के बाद पाकिस्तान के कप्तान पर बढ़त बना ली है।

गिल ने नेपाल के खिलाफ भारत की जीत के दौरान नाबाद 67 रनों की पारी खेली और 750 अंकों के साथ करियर में काफी जल्दी तीसरी रेटिंग पर पहुंच गए। वहीं ईशान किशन ने पल्लेकेले में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार 82 रन बनाकर अपनी क्लास दिखाई और उन्हें करियर के सर्वश्रेष्ठ 624 रेटिंग अंकों के साथ सूची में 12 स्थान की बढ़त मिली और वो 24वें स्थान पर पहुंच गए।

Published: undefined

उधर बाबर आज़म ने एशिया कप में अब तक सिर्फ एक पारी खेली है और नेपाल के खिलाफ शानदार 151 रन बनाकर दिखाया कि वह क्यों वर्ल्ड क्लास प्लेयर कहे जाते हैं। पाकिस्तान के कप्तान कुल 882 रेटिंग के साथ वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वैन डर डुसेन (777 रेटिंग अंक) दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। 

गेंदबाजों में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज 652 रेटिंग अंकों के साथ आठवें स्थान पर हैं। वह भारत के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले गेंदबाज हैं। उनके बाद कुलदीप यादव 12वें और जसप्रीत बुमराह 35वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड शीर्ष पर काबिज हैं।

Published: undefined

तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी पाकिस्तान के पहले दो मैचों में अपने छह विकेटों की बदौलत इस सूची में चार पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि, टीम में उनके साथी हारिस रऊफ (14वें स्थान पर 29वें स्थान पर) और नसीम शाह (13वें स्थान पर पहुंच कर 68वें स्थान पर) अपने करियर की नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined