क्रिकेट

बाप ने साईकिल पर दूध बेचा, अब बेटा करेगा विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी, कुछ ऐसी है इनकी सफलता की कहनी

मेरठ के प्रतिभाशाली क्रिकेटरों की जमात में एक और सितारा बुलंद हो गया है। खराब आर्थिक हालात और मां के जल्दी देहांत हो जाने के बाद भी हिम्मत ने हारने वाले प्रियम गर्ग को अंडर 19 भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सौंप गई है। 

फोटो: आस मोहम्मद कैफ
फोटो: आस मोहम्मद कैफ 

मेरठ के प्रतिभाशाली क्रिकेटरों की जमात में एक और सितारा बुलंद हो गया है। खराब आर्थिक हालात और मां के जल्दी देहांत हो जाने के बाद भी हिम्मत ने हारने वाले प्रियम गर्ग को अंडर 19 भारतीय क्रिकेट टीम की कमान सौंप गई है। वो विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी करते हुए दिखेंगे।

Published: undefined

मेरठ के परिक्षितगढ़ कस्बे के रहने वाले दाएं हाथ के बल्लेबाज प्रियम गर्ग अब अंडर 19 विश्व कप में भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करेंगे। इस खबर ने पूरे कस्बे को गौरव से भर दिया है। प्रियम की इस उपलब्धि पर पूरा इलाका गौरवान्वित महसूस कर रहा है। बता दें कि 18 साल के प्रियम गर्ग हाल ही में उत्तर प्रदेश रणजी टीम के भी कप्तान बनाए गए थे। इसके अलावा उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ भी कप्तानी की थी।

Published: undefined

प्रियम अपने खेल से पहले ही सबको प्रभावित कर चुके हैं। चैलेंजर ट्रॉफी में इंडिया सी की तरफ से खेलते हुए उन्होंने मंयक अग्रवाल, शिवम दुबे, दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों की मौजुदगी में भी अपनी पहचना बनाने में कामयाब रहे थे। इंडिया बी के खिलाफ उनके 77 रन तब आएं जब आधी टीम आऊट हो चुकी थी।

Published: undefined

प्रियम ने रणजी सत्र में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 867 रन बनाए थे। यहां उन्होंने एक दोहरा शतक और दो शतक जड़े थे। राहुल द्रविड़ ने भी प्रियम की बल्लेबाजी की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि प्रियम जैसा गहराई वाला बल्लेबाज फिलहाल भारत में नहीं है। उनका कहना था कि प्रियम ऐसा बल्लेबाज है जो हमेशा मुश्किल परिस्थितियों में शानदार खेल दिखाता है।

Published: undefined

30 नवंबर को 18 साल होने वाले प्रियम गर्ग मेरठ के विक्टोरिया पार्क मैदान पर प्रैक्टिस करते थे।यह वही मैदान है जहां से भुवनेश्वर कुमार, प्रवीण कुमार और मोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी आए।गेंदबाज देने वाले मेरठ ने अब 'गहराई' वाला बल्लेबाज दिया है। उनके कोच संजीव रस्तोगी का भी उनकी सफलता में महत्वपूर्ण योगदान है।

Published: undefined

बता दें कि 2020 में 16 जनवरी से अंडर 19 विश्व कप का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में किया जाएगा। इस विश्व कप में 16 टीमें भाग लेंगी। बता दें कि वर्तमान चैंपियन भारत चार बार अंडर 19 विश्व कप जीत चुका है।

प्रियम गर्ग की आर्थिक स्थिति के बारे में इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि गांव से मरेठ आने के लिए हर दिन सिर्फ 10 रुपए दिए जाते हैं। प्रियम बताते हैं कि कभी-कभी वो बस की छत पर सफर करते थे, ऐसे में कई बार उनके पैसे बच भी जाते थे। प्रियम के मां कुसुम देवी प्रियम को एक आईपीएस अफसर बनाना चाहती थीं। लेकिन प्रियम जब मात्रा 11 साल के थे तभी वो दुनिया छोड़ कर चली गईं। हालांकि उनके खेल से मां खुश नहीं थीं। पर प्रियम बहुत छोटी उम्र से ही अपने खेल के दम पर इलाके में नाम बना चुके थे। उनके दोस्त परवेज खान कहते हैं कि प्रियम जब गली क्रिकेट खेलता था तो पैड उसके पेट तक पहुंच जाती थी लेकिन जब वो शॉट खेलते तो सारे हक्के बक्के रह जाते थे।

Published: undefined

प्रियम 2020 में होने वाले आईपीएल में भी खेलते नजर आ सकते हैं। नीलामी सूची में उनका भी नाम है। प्रियम का बेस प्राइस 20 लाख रुपए रखा गया है। प्रियम बताते हैं "बहुत खुश हूं कि अब उनकी गरीबी दूर हो जाएगी और उनके पिता को अब घर घर जाकर दूध नही बेचना पड़ेगा लेकिन मुझे मलाल है यह सब देखने के लिए मेरे मां नही है।”

प्रियम की सफलता के पिछे उनके पिता नरेश गर्ग की संघर्ष और मेहनत भी शामिल है। पर अब वो खुश हैं उनका कहा है कि उनके कंध से बोझ उतर गया है। वो कहते हैं “अब उसके कंधों पर करोड़ों उम्मीदों का बोझ है। मेरा बोझ उतर गया है वो मेरी और उसकी मां की उम्मीदों पर खरा उतरा है उसने बहुत मेहनत की और अब और भी अधिक करनी है।"

प्रियम अपनी सफलता का श्रेय अपने दोस्तों को भी देते हैं। उनका कहना है कि परीक्षितगढ़ और मेरठ के उसके दोस्तों ने उसकी बेइंतहा मदद की है। प्रियम इससे पहले अंडर 14 और अंडर 16 में भी भारत का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। प्रियम कहते हैं "हां इस दिल पर दोस्तों के अहसान बहुत है।”

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined