क्रिकेट

IND vs AUS 1st Test : मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ ने मेहमान टीम को संभाला, लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 76/2

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले टेस्ट के लिए सीमित ओवरों के विशेषज्ञ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर केएस भरत को टेस्ट में डेब्यू का मौका दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर प

टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 का पहले टेस्ट मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच चार टेस्ट मैच खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन लंच तक दो विकेट के नुकसान पर 76 रन बना लिए हैं। मार्नस लाबुशेन 110 गेंदों पर 47 और स्टीव स्मिथ 74 गेंदों पर 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों ने अभी तक तीसरे विकेट के लिए 74 रन जोड़ लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन भारत के लिए मोहम्मद सिराज और शमी ने शानदार शुरुआत की। दो रन के स्कोर पर कंगारू टीम के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए। उस्मान ख्वाजा 1 रन पर सिराज की गेंद पर आउट हुए। वहीं मोहम्मद शमी ने डेविड वॉर्नर को क्लीन बोल्ड किया। इसके बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया की पारी को संभाला और लंच तक स्कोर को 76 रन ले गए।

Published: undefined

इससे पहले सुबह ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत ने पहले टेस्ट के लिए सीमित ओवरों के विशेषज्ञ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और विकेटकीपर केएस भरत को टेस्ट में डेब्यू का मौका दिया। भारत के पूर्व कप्तान और कोच रवि शास्त्री ने यादव को भारत की टेस्ट कैप सौंपी, जबकि चेतेश्वर पुजारा ने टीम के साथियों और दोनों खिलाड़ियों के परिवारों की मौजूदगी में भरत को कैप दी।

Published: undefined

ईशान किशन से पहले घायल ऋषभ पंत के स्थान पर केएस भरत का चयन अपेक्षित था, क्योंकि किशन एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज हैं, जबकि भरत को पंत की अनुपस्थिति में अपने बल्लेबाजी लाइनअप के हिस्से को मजबूत करने की जरूरत थी। सूर्यकुमार मध्य क्रम में सटीक बल्लेबाज हैं, क्योंकि वह पिछले कुछ वर्षों में शानदार फॉर्म में हैं और उन्होंने पांच-छह वर्षों से अधिक समय तक रणजी ट्रॉफी क्रिकेट खेला है।

Published: undefined

32 साल और 148 दिन की उम्र में, यादव भारत के लिए डेब्यू करने वाले 15वें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। ऑस्ट्रेलिया ने ऑफ स्पिनर टॉड मर्फी को पहली कैप भी सौंपी और उन्हें साथी स्पिनर नाथन लियोन ने कैप दी। उन्होंने टीम में दो बदलाव किए, जोश हेजलवुड के लिए स्कॉट बोलैंड और ऑड मर्फी के लिए ट्रैविस हेड को हटा दिया।

Published: undefined

प्लेइंग इलेवन :

भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएस भरत, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वॉर्नर, उस्मान ख्वाजा, मारनस लाबुस्चागने, स्टीवन स्मिथ, मैट रेनशॉ, पीटर हैंड्सकॉम्ब, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस, नाथन लियोन, टॉड मर्फी, स्कॉट बोलैंड।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined