क्रिकेट

Ind Vs Aus: अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ हुआ, भारत ने 2-1 से जीती सीरीज, अब WTC के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी टीम इंडिया

इस टेस्ट के साथ ही भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप-2023 का सफर पूरा हो गया है और उसने फाइनल में जगह बना ली है। अब 7 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में लंदन के ओवल मैदान में आमने-सामने होंगी।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेला जा रहा चौथा और आखिरी टेस्ट ड्रा हो गया है। इसके साथ ही भारत ने 4 टेस्ट मैचों की सीरीज को 2-1 से जीत लिया है। इस तरह से भारत ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा बरकरार रखा है। पहला और दूसरा टेस्ट मैच भारत ने जीता था। तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली थी। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 78.1 ओवर में 2 विकेट पर 175 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ट्रेविस हेड 90 रन, मार्नस लाबुशेन ने 63 रन की नाबाद पारी खेली तो वहीं स्टीव स्मिथ 10 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की ओर से अश्विन और अक्षर पटेल को 1-1 विकेट मिला।

Published: undefined

इससे पहले पांचवें दिन चाय तक ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 67 रन की बढ़त के साथ 64 ओवर में 158/2 का स्कोर बना लिए थे। चाय के बाद थोड़ी देर खेल होने के साथ ही दोनों कप्तानों ने मैच खत्म करने पर सहमति जताई और यह टेस्ट ड्रॉ पर खत्म हुआ। लंच से चाय तक का सत्र धीमा था, जहां केवल एक विकेट गिरा था। इस दौरान हेड ने अपना अर्धशतक पूरा किया, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को भारत की बढ़त के बराबर पर लाने में कोशिश की।

Published: undefined

इसके बाद उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को टारगेट किया, जिसमें उन्होंने चौके-छक्के लगाए। गेंदबाजों के थकने के साथ ही हेड अपने स्लॉग्स और कट्स के साथ आक्रामक हो रहे थे।
लाबुशेन पिच के साथ सहज दिखे और स्क्वायर लेग के माध्यम से उमेश यादव को बैक टू बैक बाउंड्री लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। हेड अच्छी तरह से अपने शतक की ओर से बढ़ रहे थे, लेकिन अक्षर ने उन्हें 90 के स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

Published: undefined

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 571 रन का स्कोर बनाया था जिसमें कोहली ने शानदार 186 रन की पारी खेली थी। वही, शुभमन ने 128 रन बनाए थे। पहली पारी के आधार पर भारत ने 91 रनों की बढ़त हासिल की थी।

Published: undefined

इस टेस्ट के साथ ही भारत के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप-2023 का सफर पूरा हो गया है और उसने फाइनल में जगह बना ली है। अब 7 जून को भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में लंदन के ओवल मैदान में आमने-सामने होंगी। टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined