क्रिकेट

IND vs AUS: नागपुर में जीत के बाद भी टीम इंडिया को बड़ा झटका, 'प्लेयर ऑफ द मैच' बने खिलाड़ी पर ICC ने लिया कड़ा एक्शन

रवींद्र जडेजा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में पांच महीने की घुटने की चोट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल वापसी की और गेंद और बल्ले के साथ शानदार प्रदर्शन किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

भारत के बाएं हाथ के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट के दौरान आईसीसी की आचार संहिता के लेवल एक का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और एक डि-मेरिट प्वाइंट दिया गया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने एक विज्ञप्ति में कहा कि जडेजा पर अंपायरों की अनुमति के बिना अपनी गेंदबाजी की उंगली पर क्रीम लगाने के लिए जुर्माना लगाया गया है। इसमें कहा गया है कि जडेजा ने हालांकि गेंद की स्थिति में कोई बदलाव नहीं किया। जडेजा के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमेरिट अंक जुड़ जाने का मतलब है कि यह 24 महीनों में उनका पहला अपराध है।

Published: undefined

यह घटना गुरुवार को मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 46वें ओवर में हुई, जब वे 120/5 पर थे। जडेजा ने मैदानी अंपायरों से ऐसा करने की अनुमति मांगे बिना अपने गेंदबाजी हाथ की तर्जनी पर सूजन के लिए एक क्रीम लगाई, जिसकी फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।

Published: undefined

वीडियो में दिखाया गया कि जडेजा ने गेंदबाजी शुरू करने से ठीक पहले अपने बाएं हाथ की तर्जनी पर क्रीम लगाई। उस समय गेंद उनके हाथ में थी। इस घटना ने सोशल मीडिया पर काफी बहस छेड़ दी। जडेजा ने अपराध स्वीकार किया और मैच रेफरी के अमीरात आईसीसी एलीट पैनल के एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

Published: undefined

आईसीसी ने कहा, "लेवल 1 की सजा के साथ-साथ खिलाड़ी को दंडित करने के अपने फैसले पर पहुंचने में, मैच रेफरी संतुष्ट थे कि क्रीम पूरी तरह से चिकित्सा उद्देश्यों के लिए उंगली पर लगाई गई थी।"

Published: undefined

जडेजा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के पहले टेस्ट में पांच महीने की घुटने की चोट के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफल वापसी की, गेंद के साथ दोनों पारियों में 5/47 और 2/34 का स्कोर किया। उन्होंने बल्ले से भारत की पारी में महत्वपूर्ण 70 रन बनाकर उन्हें बढ़त दिलाई जो अंतत: उन्हें नागपुर में जीत की ओर ले गई। मैच समाप्ति के बाद उन्हें 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined