क्रिकेट

IND vs NZ: सेमीफाइनल में कौन किस पर पड़ेगा भारी? भारत की बल्लेबाजी बनाम न्यूजीलैंड की गेंदबाजी, देखने लायक होगी ये लड़ाई!

विश्व कप के हालिया इतिहास में, न्यूजीलैंड ने लगातार नॉकआउट में जगह बनाई है और यहां तक ​​कि खिताबी मुकाबले में भी प्रवेश किया है। जब भी बड़ा मंच आता है, वे हमेशा अपना वजन बढ़ाते हैं और प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने के दावेदार के रूप में उभरते हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

ग्रांट इलियट एक-दो बातें जानते हैं कि सेमीफाइनल की दबाव की स्थिति में आगे बढ़ना कैसा लगता है। न्यूजीलैंड के पूर्व ऑलराउंडर को ऑकलैंड के ईडन पार्क में डेल स्टेन की गेंद पर लगाए गए छक्के के लिए सबसे ज्यादा याद किया जाता है, जिससे ब्लैककैप्स को एक रोमांचक सेमीफाइनल में जीत मिली और उसका 2015 विश्व कप फाइनल में प्रवेश हुआ।

बुधवार को वानखेड़े स्टेडियम में 2023 विश्व कप सेमीफाइनल में मेजबान भारत के खिलाफ खेलने के लिए तैयार न्यूजीलैंड से पहले, इलियट का मानना ​​​​है कि मेजबान टीम की बल्लेबाजी लाइन-अप और न्यूज़ीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण के बीच मुकाबला देखने लायक होगा। 

Published: undefined

इलियट ने आईएएनएस के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा, “मुझे लगता है कि यह मैच भारत की बल्लेबाजी बनाम न्यूजीलैंड की गेंदबाजी के बारे में है। क्या न्यूजीलैंड के गेंदबाज सही संयोजन बनाने और शुरुआती विकेट लेकर भारत को दबाव में लाने का कोई तरीका खोज सकते हैं?' 

भारतीय बल्लेबाज बल्ले से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, पहले दस ओवरों में कप्तान रोहित शर्मा की तेज शुरुआत से लेकर, इसके बाद शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल ने जब भी मौका मिला, बड़े रन बनाए हैं।

दूसरी ओर, कई चोटों और फॉर्म की चिंताओं के बावजूद, न्यूजीलैंड के गेंदबाज हमेशा उस समय अच्छा प्रदर्शन करने का दम रखते हैं जब यह सबसे ज्यादा मायने रखता है। न्यूजीलैंड के लिए यह एक दिलचस्प टूर्नामेंट रहा है, जिसने अपने पहले चार मैच जीते, लेकिन अगले चार मैच हार गए और बेंगलुरु में श्रीलंका पर पांच विकेट की जीत के साथ अपनी योग्यता पक्की कर ली।

इलियट ने कहा, “न्यूजीलैंड ने कुछ अद्भुत क्रिकेट खेला है। दक्षिण अफ़्रीकी और पाकिस्तान मुकाबलों को हटा दें तो, वे जो मैच हारे हैं वे करीबी मुकाबले रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 388 रन के लक्ष्य का लगभग पीछा करना और भारत के 6 विकेट गिरा देना और 48वें ओवर में हारना आशाजनक परिणाम रहे हैं।''

Published: undefined

श्रीलंका के खिलाफ, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट और डेवोन कॉन्वे ने अपने सर्वश्रेष्ठ स्वरूप में वापस आने के संकेत दिए। लेकिन इलियट को लगता है कि लीग मैचों में दिखाए गए फॉर्म का बुधवार के बहुप्रतीक्षित मुकाबले पर बहुत कम प्रभाव पड़ेगा।

“मुझे नहीं लगता कि यह नॉकआउट मैचों में मायने रखता है। हालाँकि यह वरिष्ठ खिलाड़ियों पर निर्भर है कि वे आगे बढ़कर नेतृत्व करें और वास्तव में यही हुआ है। न्यूजीलैंड अपनी बल्लेबाजी से काफी आत्मविश्वास हासिल कर सकता है। बहुत सारे मैच विजेता हैं और सभी खिलाड़ी अच्छे फॉर्म में दिख रहे हैं।”

“मैच में ऐसे क्षण होंगे, 50/50 मौके जो छूट जाएंगे या छीन लिए जाएंगे। नॉकआउट क्रिकेट दबाव में प्रतिभा और शांति का समय है। जो टीम दबाव झेलेगी और खुद को अभिव्यक्त करेगी वह शीर्ष पर आएगी।''

Published: undefined

विश्व कप के हालिया इतिहास में, न्यूजीलैंड ने लगातार नॉकआउट में जगह बनाई है और यहां तक ​​कि खिताबी मुकाबले में भी प्रवेश किया है। जब भी बड़ा मंच आता है, वे हमेशा अपना वजन बढ़ाते हैं और प्रतिष्ठित ट्रॉफी जीतने के दावेदार के रूप में उभरते हैं, हालांकि वनडे विश्व कप अभी उनके हाथ में आना बाकी है।

ब्लैककैप के नॉकआउट में मजबूत होने के पीछे के रहस्य पर इलियट कहते हैं, “मैं वास्तव में विश्वास करता हूं कि न्यूजीलैंड एक इकाई है। हर कोई अपने अहंकार को दरवाजे पर छोड़ देता है और व्यक्तिगत गौरव के लिए नहीं बल्कि टीम के लिए खेलता है। यह टीम लोकाचार और अपेक्षा ही है जो न्यूजीलैंड को उच्च प्रदर्शन करने और बड़े मैचों में सामना करने में मदद करती है। '' 

न्यूजीलैंड के लिए, रचिन रवींद्र प्रतियोगिता में ब्रेकआउट सितारों में से एक रहे हैं। बाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में, उन्होंने नौ मैचों में 70.62 के औसत और 108.44 के स्ट्राइक-रेट से 565 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और दो अर्द्धशतक शामिल हैं। उन्होंने अपनी बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी से पांच विकेट भी लिए हैं।

Published: undefined

इलियट ने स्वीकार किया कि इस विश्व कप के लिए न्यूजीलैंड की शुरुआती एकादश में रवींद्र के होने की कोई उम्मीद नहीं थी और उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन को देखते हुए, उन्होंने भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में उनके प्लेयर ऑफ द मैच बनने की भविष्यवाणी की है।

“वह सबसे प्रतिभाशाली न्यूजीलैंड बल्लेबाज है जिसे मैंने पिछले 10 वर्षों में ब्लैककैप्स टीम के बाहर देखा है। उसे खुद को अभिव्यक्त करते और अपनी क्लास दिखाते हुए देखना बहुत अच्छा लगता है। इससे उन्हें न्यूजीलैंड और खुद के लिए कुछ बड़ी चीजें हासिल करने का आत्मविश्वास मिलेगा। (उसे) भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में मैन ऑफ द मैच बनाया गया - इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता!”

Published: undefined

बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं और नौ मैचों में 16 विकेट ले चुके हैं। जब 2019 विश्व कप सेमीफाइनल में भारत और न्यूजीलैंड का आमना-सामना हुआ, तो सेंटनर ने दस ओवरों में 2-34 विकेट लिए और धर्मशाला में लीग मैच में, उनके पास अपने कोटे के ओवरों में 1-37 के आंकड़े थे।

इलियट का मानना ​​है कि संचालन के दौरान सटीकता और भारतीय परिस्थितियों की पूर्व जानकारी सेंटनर को विश्व कप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में मदद कर रही है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined