क्रिकेट

पीएम मोदी के नाम से जाना जाएगा मोटेरा का सरदार पटेल स्टेडियम, सोशल मीडिया पर भड़के लोग, आई रिएक्शन की बाढ़

गुजरात के मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बदल कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज इसका विधिवत उद्घाटन किया। अहमदाबाद के मोटेरा का यह स्टेडियम पहले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से जाना जाता था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

गुजरात के मोटेरा के सरदार पटेल स्टेडियम का नाम बदल कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज इसका विधिवत उद्घाटन किया। अहमदाबाद के मोटेरा का यह स्टेडियम पहले लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के नाम से जाना जाता था। गौरतलब है कि आज इसी स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच डे-नाइट टेस्ट मैच खेला जा रहा है।

स्टेडियम के नाम बदलने के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोगों के रिएक्शन आ रहे हैं। ज्यादातर लोग सरदार पटेल की जगह स्टेडियम का नाम पीएम मोदी करने पर नाखुश नजर आ रहे हैं। तो वहीं गुजरात कांग्रेस ने भी बीजेपी पर निशाना साधा है। कांग्रेस नेता अमित चावड़ा ने ट्वीट कर कहा, कांग्रेस के समय अमदाबाद क्रिकेट स्टेडियम का नाम सरदार साहब के नाम से जोड़ा था, जिसे अब बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम नाम करने की गुस्ताखी गुजरात बर्दाश्त नही करेगा। ये सरदार साहब का ही अपमान नहीं गुजरात का अपमान है , सत्ता के अहंकार में भाजपावाले इतिहास मिटाने का प्रयास कर रहे हैं।

Published: 24 Feb 2021, 2:42 PM IST

वहीं वरिष्ठ पत्रकार उमाशंकर सिंह ने स्टेडियम के नाम बदले जाने पर ट्वीट कर तंज कसा। उन्होंने लिखा, अब सही है।

Published: 24 Feb 2021, 2:42 PM IST

वहीं एक और पत्रकार विनोद कापड़ी ने भी नाम बदले जाने को लेकर नाराजगी जाहिर करते हुए लिखा, सरदार सरदार का राग अलापने वालों ने स्टेडियम से पटेल को तो हटा ही दिया है , अब नोट से बापू को हटाने की बारी है।

Published: 24 Feb 2021, 2:42 PM IST

जबकि जिवन प्रकाश नाम के एक शख्स ने अपने ट्वविटर हैंडल से ट्वीट कर पीएम मोदी पर निशाना साधा। जीवन ने लिखा, उन्हें मूर्ति पर आपत्ति थी, आज स्टेडियम ही अपने नाम कर लिए।

Published: 24 Feb 2021, 2:42 PM IST

बता दें कि मोटेरा का यह स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम तो है ही जहां 1,32,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। मोटोरा में एक विशाल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स बनाया जा रहा है। इस कॉम्पलेक्स का एक अहम हिस्सा स्टेडियम होगा। इसी स्टेडियम का नाम नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। इस स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में तीन हजार से अधिक खिलाड़ियों के रहने और उनकी ट्रेनिंग की व्यवस्था होगी। सरदार पटेल स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स 233 एकड़ जमीन में बनेगा। यह देश का सबसे बड़ा स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स होगा।

मोटेरा स्टेडियम में 76 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स हैं। अहमदाबाद का ये स्टेडियम 63 एकड़ में फैला हुआ है। इसे बनाने में लगभग 700 करोड़ रुपये लगे हैं। मैदान में कुल 11 पिच तैयार की गई हैं, जिसमें लाल और काली मिट्टी से बनी अलग-अलग पिच हैं।

खिलाड़ियों के लिए खास ड्रेसिंग रूम तैयार किए गए हैं, जिसमें जिम भी है। एकसाथ चार ड्रेसिंग रूम वाला ये दुनिया का पहला स्टेडियम है।

Published: 24 Feb 2021, 2:42 PM IST

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: 24 Feb 2021, 2:42 PM IST