क्रिकेट

T20 World Cup 2022 : जिम्बाब्वे को हराकर भारत ने ग्रुप में किया टॉप, सेमीफाइनल में इंग्लैंड से होगा सामना

भारत ने यह मैच जीतकर ग्रुप में टॉप पर रहा। अब भारत 10 नवम्बर को इंग्लैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा। यह मुकाबला ऐडिलेड क्रिकेट ग्रांउड में खेला जाएगा।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI 

सूर्यकुमार यादव (नाबाद 61), केएल राहुल (51) की धुआंधार बल्लेबाजी और रविचंद्रन अश्विन (22 रन पर तीन विकेट) और मोहम्मद शमी (14 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रविवार को खेले गए टी20 विश्व कप सुपर 12 के मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे को 71 रनों से करारी शिकस्त दी। भारत ने यह मैच जीतकर ग्रुप में टॉप पर रहा। अब भारत 10 नवम्बर को इंग्लैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा। यह मुकाबला ऐडिलेड क्रिकेट ग्रांउड में खेला जाएगा। भारतीय टीम के 186 रनों के जवाब में जिम्बाब्वे 17.2 ओवर में 115 रन पर सिमट गया। टीम की ओर से रयान बर्ल (35) और सिंकदर रजा (34) ने सबसे ज्यादा रन बनाए। भारत की ओर से आर अश्विन ने तीन विकेट झटके। वहीं, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने दो-दो विकेट, जबकि भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिया।

Published: undefined

लक्ष्य का पीछा करने उतरी जिम्बाब्वे टीम शुरू से लड़खड़ाती नजर आई, क्योंकि 7.2 ओवर में 36 रनों पर उनकी आधी टीम पवेलियन लौट गई। इस दौरान, वेस्ले मधेवेरे (0), रेजिस चकब्वा (0), सीन विलियम्स (11) क्रेग एर्विन (13) और टोनी मुनयोंगा (5) जल्द ही आउट हो गए।

Published: undefined

इसके बाद, सिंकदर रजा और रयान बर्ल ने 35 गेंदों में 60 रनों की साझेदारी कर टीम को लक्ष्य के करीब ले जाने की कोशिश की। लेकिन अश्विन की फिरकी में बर्ल (35) फंस गए और क्लीन बोल्ड हो गए, जिससे 13.2 ओवर में जिम्बाब्वे 96 रनों पर छह विकेट खो दिए। इसके बाद, वेलिंगटन मसाकाद्जा (1) और रिचर्ड नगारवा (1) को भी अश्विन ने अपना शिकार बनाया।

Published: undefined

17वें ओवर में हार्दिक ने रजा (34) को पवेलियन भेज जिम्बाब्वे की आखिरी उम्मीद को भी खत्म कर दिया। अगले ओवर में अक्षर ने तेंदई चतारा (4) को आउट कर जिम्बाब्वे को 17.2 ओवर में 115 रनों पर ढेर कर दिया। इसी के साथ भारत ने जिम्बाब्वे पर 71 रनों से बड़ी जीत दर्ज की।

Published: undefined

सूर्यकुमार को प्लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। भारत यह मैच जीतकर ग्रुप में टॉप पर रहा। अब भारत 10 नवम्बर को इंग्लैंड से सेमीफाइनल में भिड़ेगा। यह मुकाबला ऐडिलेड क्रिकेट ग्रांउड में खेला जाएगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined