क्रिकेट

IND vs AUS 3rd ODI: जीत के साथ इतिहास रचने पर रहेंगी टीम इंडिया की नजरें, ऑस्ट्रेलिया भी क्लीन स्वीप से बचना चाहेगी

भारत ने वनडे प्रारूप में कभी ऑस्ट्रेलिया का सफाया नहीं किया है। दोनों में से कोई भी टीम अपनी धरती पर या दूसरे की मेजबानी में यह श्रेय हासिल नहीं कर सकी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया  

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज़ का आखिरी मुकाबला आज राजकोट खेला जाएगा। टीम इंडिया शुरुआती दो मुकाबले जीत सीरीज़ पहले ही अपने नाम कर चुकी है। भारत ने शुरुआती दो मैच केएल राहुल की कप्तानी में खेले थे। अब तीसरे मैच यानी आज टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हो जाएगी।

कप्तान रोहित शर्मा की नजरें आज होने वाले तीसरे और आखिरी ODI क्रिकेट मैच में जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया का सूपड़ा साफ करके World Cup 2023 की तैयारियों को अंतिम रूप देने पर लगी होंगी। भारत ने वनडे प्रारूप में कभी ऑस्ट्रेलिया का सफाया नहीं किया है, दोनों में से कोई भी टीम अपनी धरती पर या दूसरे की मेजबानी में यह श्रेय हासिल नहीं कर सकी है। ऐसे में अगर आज भारत तो जीत मिलती है तो इसके साथ भारत एक इतिहास भी रच देगा।

शानदार फॉर्म में चल रही भारतीय टीम ने कई प्रमुख खिलाड़ियों के बिना भी पिछले दोनों मैच जीते। टीम संयोजन में बदलाव करके यह सुनिश्चित किया गया कि सभी को मौका मिले। विश्व कप से पहले अब टीम लगातार चौथी वनडे जीत की दहलीज पर है। यह यह सीरीज 3-0 से जीतने पर उसे पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर मनोवैज्ञानिक बढत मिल जाएगी। दोनों टीमें विश्व कप में अपने अभियान का आगाज आठ अक्टूबर को चेन्नई में एक दूसरे के खिलाफ ही करेंगी।

Published: undefined

दोनों टीमों ने पहले दो मैचों में टीम में काफी बदलाव किया, लेकिन भारत का पलड़ा भारी रहा। आखिरी वनडे में भारत ने शुभमन गिल और शार्दुल ठाकुर को आराम दिया है। गिल ने पहले दो मैचों में 74 और 104 रन बनाए। गिल ने इस साल वनडे प्रारूप में 72.35 की औसत से 1230 रन बनाये हैं। कप्तान रोहित शर्मा और विराट की वापसी अपेक्षित है, जबकि फॉर्म में चल रहे कुलदीप यादव और हार्दिक पंड्या भी पहले दो मैचों में विश्राम के बाद लौटेंगे।

कुछ सप्ताह पहले टीम जब एशिया कप खेलने गई थी तब किसी ने सोचा भी नहीं था कि उसके सामने इस तरह से चयन की दुविधा होगी। ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज सभी मैच विनर साबित हुए हैं। श्रेयस ने कमर की तकलीफ से उबरकर इंदौर में शतक बनाया। वहीं, राहुल ने कप्तानी के साथ बल्लेबाजी के भी जौहर दिखाए। जसप्रीत बुमराह ने भी अपना फॉर्म और फिटनेस साबित कर दी है ।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलियाई टीम अक्सर इस तरह से नहीं हारती. उसे आत्ममंथन करके वनडे क्रिकेट में लगातार पांच हार के इस सिलसिले को तोड़ना होगा. कुछ महीने पहले ही मिचेल स्टॉर्क की शानदार गेंदबाजी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 2-1 से हराया था. विश्व कप से पहले अब यह आखिरी मैच है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया पैट कमिंस और स्टार्क को उतारना चाहेगा. बल्लेबाजी में ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशेन से भी अच्छी पारियों की उम्मीद होगी

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत: रोहित शर्मा ( कप्तान ), केएल राहुल , श्रेयस अय्यर, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, हार्दिक पंड्या, विराट कोहली, कुलदीप यादव, रविचंद्रन अश्विन, वॉशिंगटन सुंदर

ऑस्ट्रेलिया: पैट कमिंस (कप्तान ), स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, एलेक्स कैरी, जोश इंगलिस, मैथ्यू शॉर्ट, सीन एबॉट, नाथन एलिस, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, स्पेंसर जॉनसन, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, तनवीर संघा, मिचेल स्टार्क, एडम जंपा

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined