क्रिकेट

खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL से संन्यास को लेकर धोनी का बड़ा बयान और जानें प्लेऑफ में कौन सी टीमें कर सकती हैं क्वालीफाई

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साफ कर दिया है कि फिलहाल वह आईपीएल से संन्यास नहीं लेंगे और अगले साल भी इस लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलेंगे। IPL के मौजूदा सीजन में प्लेऑफ की रेस में काफी करीबी मुकाबला देखा जा रहा है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

धोनी ने अगले साल भी आईपीएल में खेलने की पुष्टि की


पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने साफ कर दिया है कि फिलहाल वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से संन्यास नहीं लेंगे और अगले साल भी इस लीग में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलेंगे। आइपीएल-13 में अपना आखिरी मैच खेल रहे धोनी से किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले जा रहे मैच में टॉस के दौरान जब कमेंटेटर डैनी मॉरिसन ने पूछा कि क्या चेन्नई के लिए आपका ये आखिरी आईपीएल मैच है? तो धोनी ने इस सवाल के जवाब में कहा, "नहीं, बिल्कुल नहीं।"

धोनी के इस जवाब से साफ हो गया है कि वह आईपीएल 2021 में भी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते रहेंगे। धोनी पहले सीएसके के सीईओ काशी विश्वनाथन ने भी इस साल अगस्त में कहा था कि धोनी 2021 और 2022 में भी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आईपीएल में खेलेंगे।

Published: undefined

महिला क्रिकेट के समर्थन में आगे आईं नीता अंबानी


रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन और संस्थापक नीता अंबानी ने भारत में महिला क्रिकेट को अपने समर्थन की रविवार को घोषणा की। इस दिशा में जियो और रिलायंस फाउंडेशन एजूकेशन एंड स्पोर्ट्स फॉर ऑल (आर एफ ईएसए) आगामी महिला टी-20 चैलेंज की प्रायोजक बनी हैं। इस करार के बाद नीता ने नवी मुंबई के जियो क्रिकेट स्टेडियम में मिलने वाली क्रिकेट सुविधाओं को राष्ट्रीय महिला क्रिकेट टीम को सौंपने का फैसला किया है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस स्टेडियम में फ्री में ट्रायल्स कर सकती हैं और प्रतिस्पर्धात्मक मैच भी खेल सकती है।

इसके अलावा, महिला क्रिकेटर्स अब मुंबई के प्रतिष्ठित सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में उपलब्ध रिहेबिलिटेशन और खेल विज्ञान की सुविधाओं का लाभ उठा सकती हैं।

Published: undefined

लक्ष्मण के जन्मदिन पर बोले सहवाग, 'इनकी रिस्ट में अलग ही ट्विस्ट था'


क्रिकेट जगत ने पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को उनके जन्मदिन पर बधाई है। लक्ष्मण रविवार को 46 वर्ष के हो गए। भारतीय सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने ट्विटर पर कहा, " लक्ष्मण भाई, जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई। उम्मीद है कि आगे आने वाले दिन आपके लिए बेहतर हो।"

वीरेंद्र सहवाग ने कहा, "इनकी रिस्ट में अलग ही ट्विस्ट था। एक शानदार दोस्त वीवीएस लक्ष्मण को जन्मदिन की बहुत बहुत बधाई। आपको ढेर सारी खुशियां और प्यार मिले।"

सुरेश रैना ने कहा, "हैप्पी बर्थडे वीवीएस लक्ष्मण। आपके जैसे दिग्गजों के साथ खेलना मेरे लिए हमेशा सम्मान की बात रही है।"

युवराज सिंह ने तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, " आप जैसे जेंटलमैन के साथ खेलना सम्मान की बात है, आपकी खुशियों और अच्छी सेहत की कामना करता हूं।"

Published: undefined

आईपीएल-13 के प्लेऑफ में टीमें कैसे कर सकती हैं क्वालीफाई, एक नजर


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मौजूदा सीजन में प्लेऑफ की रेस में काफी करीबी मुकाबला देखा जा रहा है। सिर्फ मुंबई इंडियंस ही प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर पाई है। लीग का आखिरी राउंड खेला जाना है और तीन जगहों के लिए छह टीमों में जंग जारी है।

मुंबई जगह पक्की कर चुकी है और पहले स्थान पर है। वहां से उसे कोई नहीं हटा सकता। चेन्नई सुपर किंग्स काफी पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है।

रविवार से शुरू होने वाले आखिरी राउंड से पहले रायल चैलेंजर्स बेंगलोर दूसरे और दिल्ली कैपिटल्स तीसरे स्थान पर है। सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स, इन सभी के 12-12 अंक हैं। नेट रन रेट के आधार पर यह टीमें अलग-अलग बैठी हैं।

Published: undefined

वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बने अलीम दार


अलीम दार रविवार को रुडी कर्टजन को पीछे छोड़ वनडे में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने वाले अंपायर बन गए हैं। उन्होंने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम में पाकिस्तान और जिम्बाब्वे के बीच खेले जा रहे मैच में यह मुकाम हासिल किया। यह दार का बतौर अंपायर 210वां वनडे है। कर्टजन के नाम 209 वनडे मैचों में अंपायरिंग करन का रिकार्ड है।उनके पीछे बिली बाउडन (200), स्टीव बकनर (181), साइमन टॉफल और डार्ले हार्पर (174) हैं।

पाकिस्तान के लिए हरफनमौला खिलाड़ी के तौर पर एक दशक तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेलने वाले दार ने पाकिस्तान के मैच में ही अंपायरिंग शुरू की थी। पिछले साल दार ने टेस्ट में सबसे ज्यादा मैचों में अंपायरिंग करने के रिकार्ड को भी अपने नाम किया था। उन्होंने यहां वेस्टइंडीज के स्टीव बकनर को पीछे छोड़ा था। दार के नाम 132 टेस्ट मैचों में अंपायरिंग करने का रिकार्ड दर्ज है। टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में वह दूसरे स्थान पर हैं। उनसे आगे पाकिस्तान के ही एहसान रजा हैं जिनके नाम 46 टी-20 मैचों में अंपायरिंग करने का रिकार्ड दर्ज है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined

  • बड़ी खबर LIVE: कांग्रेस ने ओडिशा की 2 लोकसभा और विधानसभा की 8 सीट के लिए उम्मीदवार का ऐलान किया, देखें पूरी लिस्ट

  • ,
  • तारक मेहता... में सोढ़ी बन चुके गुरुचरण सिंह आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे, साथी कलाकारों ने ठीक होने की जताई उम्मीद

  • ,
  • BSP नेता आकाश आनंद ने आतंकवादियों से की BJP सरकार की तुलना, आचार संहिता समेत कई धाराओं में केस दर्ज

  • ,
  • बरनाला में किसानों और बेरोजगारों का जोरदार प्रदर्शन, वादे पूरे नहीं होने पर पूरे पंजाब में AAP के विरोध का ऐलान

  • ,
  • ओडिशा में BJP-BJD पर बरसे राहुल गांधी, बोले- मोदी-पटनायक में मिलीभगत, दोनों कुछ कॉर्पोरेट्स को पहुंचा रहे लाभ