क्रिकेट

WTC Final : लगातार दूसरी बार WTC के फाइनल में पहुंची टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया से इंग्लैंड के ओवल में मुकाबला

टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची है। पिछली फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया 

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए न्यूजीलैंड से अच्छी खबर आई है। न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका को दो विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंच गई। भारतीय टीम लगातार दूसरी बार डब्लूटीसी के फाइनल में पहुंची है। फिलहाल बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और आखिरी मैच अहमदाबाद में खेला जा रहा है। इस टेस्ट के ड्रॉ होने की संभावना बहुत ज्यादा है। ऐसे में टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने के लिए श्रीलंका के खिलाफ न्यूजीलैंड की जीत या ड्रॉ की जरूरत थी। न्यूजीलैंड की जीत के साथ ही टीम इंडिया फाइनल में पहुंच गई। टीम इंडिया लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची है। पिछली फाइनल में न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को हराया था।

Published: undefined

ऑस्ट्रेलियाई टीम पहले ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच चुकी है। भारत अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा। यह मुकाबला इंग्लैंड के ओवल मैदान पर 7 से 11 जून के बीच होना है।

Published: undefined

दरअसल तीसरे टेस्ट में भारत को मिली हार के बाद फाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज पर निर्भर हो गया था। हालांकि श्रीलंका के लिए न्यूजीलैंड में न्यूजीलैंड को दोनों टेस्ट में हराना लगभग नामुमकिन जैसा ही था। लेकिन कुछ दिन के लिए टीम इंडिया को फाइनल के टिकट के लिए इंतजार करना पड़ा। वैसे दो टेस्ट में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के लिए भी फाइनल की टिकट वेटिंग में चली गई थी। लेकिन इंदौर में मिली जीत के बाद ऑस्ट्रेलिया की जगह पक्की हुई, लेकिन भारत की निर्भरता श्रीलंका-न्यूजीलैंड के टेस्ट मैच पर टिक गई। श्रीलंका अभी न्यूजीलैंड में दो टेस्ट की सीरीज खेल रहा है, उसे फाइनल में पहुंचने के लिए इस सीरीज को 2-0 से जीतना था, जो नहीं हो सका है।

Published: undefined

न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला गया सीरीज का पहला मैच बेहद रोमांचक रहा। अंत तक मैच कौन जीतेगा यह साफ नहीं था। आखिरी गेंद पर न्यूजीलैंड ने बड़ी मुश्किल से जीत दर्ज की। इससे पहले न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। इसके बाद श्रीलंकाई टीम ने पहली पारी में 355 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने डेरेल मिचेल के शतक के दम पर 373 रन बनाए और श्रीलंका पर मामूली बढ़त हासिल की। श्रीलंकाई टीम ने इसके बाद दूसरी पारी में एंजेलो मैथ्यूज के शतक के दम पर  302 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 285 रनों का टारगेट दिया। न्यूजीलैंड को मैच को जीतने के लिए आखिरी ओवर में 8 रनों की जरूरत थी। आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों में एक-एक रन आए, जबकि तीसरी गेंद पर न्यूजीलैंड को 8वां झटका लगा। चौथे गेंद पर चौके के बाद स्कोर पांचवी गेंद पर कोई रन नहीं आया। ऐसे में स्कोर टाई हुआ और मैच की आखिरी गेंद पर विलियमसन स्ट्राइक पर थे। विलियमसन ने आखिरी गेंद पर बाई कर रन लिया और अपनी टीम को मैच में जीत दिलाई।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined