अपराध

फर्जी कॉल से सावधान! दिल्ली में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 19 लोग गिरफ्तार

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस की दक्षिण जिला पुलिस की साइबर सेल ने मालवीय नगर इलाके से अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले एक अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

दिल्ली पुलिस ने बुधवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए कहा कि उसने अमेरिका के वित्त मंत्रालय का फर्जी अधिकारी बनकर एक फर्जी कॉल सेंटर चलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो चुनिंदा नागरिकों को मुफ्त अनुदान प्रदान करता था। पुलिस ने इस मामले में 19 लोगों को गिरफ्तार किया है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस की दक्षिण जिला पुलिस की साइबर सेल ने मालवीय नगर इलाके से अमेरिकी नागरिकों को ठगने वाले एक अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है। अधिकारी ने बताया कि उसने 19 लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके पास से 22 कंप्यूटर, 21 मोबाइल फोन, छह राउटर और तीन स्विच जब्त किए हैं।

Published: undefined

अधिकारी ने बताया कि कार्रवाई मालवीय नगर इलाके में अवैध कॉल सेंटर के बारे में ई-मेल के जरिए एक गुमनाम सूचना के आधार पर की गई थी। जिसके बाद वहां मंगलवार रात छापेमारी की गई। पुलिस ने बताया कि किराए के मकान में जनवरी 2021 से कॉल सेंटर चल रहा था।

Published: undefined

उन्होंने कहा कि परिसर में कुल 22 कंप्यूटर सिस्टम स्थापित किए गए थे, जिनमें से 15 का उपयोग कॉल करने वालों द्वारा किया जा रहा था, जिनमें से तीन पर्यवेक्षकों के रूप में थे, जिन्होंने कॉल परिपक्व होने के बाद एजेंटों को कॉल लिया, जबकि एक कंप्यूटर का उपयोग तकनीकी सहायक द्वारा किया गया था।

अधिकारी ने कहा कि 16 व्यक्ति जिनमें 8 पुरुषों और 7 महिलाएं शामिल थीं, कॉल करने वाले यूएस ग्राहकों को वित्त मंत्रालय के अधिकारी बताकर कॉल करते थे। इस सेंटर ने अमेरिका चुनिंदा नागरिकों को मुफ्त अनुदान भी प्रदान किया था।

पुलिस ने दावा किया कि औसतन तीन निर्दोष अमेरिकी नागरिकों को हर दिन धोखा दिया जा रहा था और औसतन उनसे लगभग 50,000-75,000 रुपये ठगे जा रहे थे।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined