अपराध

झारखंडः अभिनेत्री रिया के पार्थिव शरीर को भी नहीं मिली जन्मभूमि की मिट्टी, जाति-समाज का बदसूरत चेहरा फिर दिखा

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में बुधवार को कथित हाईवे डकैती के दौरान रिया कुमारी की गोली मारकर हुई हत्या का खुलासा करते हुए पुलिस ने उसके पति प्रकाश कुमार को हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है। आज उसके छोटे भाई संदीप कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

फोटोः IANS
फोटोः IANS 

झारखंड की क्षेत्रीय फिल्मों की अभिनेत्री और यूट्यूबर रिया कुमारी उर्फ ईशा आलिया के पार्थिव शरीर को उस धरती की मिट्टी नसीब नहीं हो पाई, जहां उसका जन्म हुआ था। उसके घर के लोग चाहते थे कि उसका अंतिम संस्कार पैतृक गांव में हो, लेकिन जाति-समाज के लोगों के विरोध की वजह से ऐसा नहीं हो सका। बाद में हजारीबाग शहर के खिरगांव स्थित मुक्तिधाम श्मशान पर आंसुओं के बीच उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया।

Published: undefined

लगभग डेढ़ दशक की कड़ी मेहनत और प्रतिभा की बदौलत झारखंड की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने वाली रिया के लिए यह विडंबना ही रही कि परिवार वालों की इच्छा के विरुद्ध प्रकाश कुमार उर्फ प्रकाश अलबेला नामक जिस शख्स से उसने लव मैरिज की, वह उसे कभी दहेज तो कभी किसी दूसरी बात को लेकर प्रताड़ित करता रहा और अंतत: उसकी जान भी उसी ने ले ली।

Published: undefined

उस पर से हद तो तब हो गई जब जाति-समाज के विरोध के चलते उसके पार्थिव शरीर को जन्मभूमि की मिट्टी भी नसीब नहीं हो सकी। मौत के बाद उसके पैतृक गांव के कुछ लोगों ने जाति-समाज की परंपरा की दुहाई हेते हुए स्थानीय श्मशान घाट पर उसके अंतिम संस्कार का विरोध किया। समाज के नहीं मानने पर परिवार को उसका अंतिम संस्कार हजारीबाग शहर के खिरगांव स्थित मुक्तिधाम श्मशान पर करना पड़ा।

Published: undefined

रिया हजारीबाग जिले के चौपारण प्रखंड अंतर्गत महुदी गांव की रहने वाली थी। रिया के भाई अजय कुमार राणा ने बताया कि अंतरजातीय लव मैरिज के कारण गांव में उसकी जाति की पंचायत ने पूरे परिवार का जातीय बहिष्कार कर दिया था। बाद में परिवार का बहिष्कार तो वापस हो गया था, लेकिन रिया को जातीय समाज ने स्वीकार नहीं किया। गांव में उसके अंतिम संस्कार का भी इसी वजह से विरोध किया गया।

Published: undefined

बता दें कि रिया उर्फ ईशा आलिया की हत्या बुधवार को रांची-कोलकाता हाईवे पर गोली मारकर कर दी गई थी। यह वारदात तब हुई थी, जब वह अपने पति प्रकाश अलबेला और ढाई साल की पुत्री के साथ कोलकाता जा रही थी। आरोप है कि रिया के पति प्रकाश अलबेला ने ही उसकी हत्या की और पुलिस के सामने सड़क लुटेरों द्वारा हत्या किए जाने की झूठी कहानी प्लांट करने की कोशिश की। रिया उर्फ ईशा आलिया के भाई अजय कुमार राणा ने पुलिस को की गई लिखित कंप्लेन में भी यही बात कही है। पुलिस ने प्रकाश अलबेला और उसके भाई को गिरफ्तार कर लिया है।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined