अपराध

लखीमपुर खीरीः पेड़ से लटकी मिली दोनों दलित बहनों का हुआ अंतिम संस्कार, आर्थिक मदद और कड़ी सजा पर माने मां-बाप

पहले तो पीड़ित परिवार नाबालिग बच्चियों का अंतिम संस्कार करने के लिए तैयार नहीं हुआ, लेकिन फिर प्रशासन ने परिवार से पांच वादे किए, जिसके बाद मां-बाप दोनों लड़कियों की अंत्येष्टि के लिए राजी हो गए। परिवार ने दोनों बहनों को परंपरा के अनुसार दफ्न किया है।

फोटोः ANI
फोटोः ANI 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले के निघासन थाना इलाके के तमोलीन पुरवा गांव के बाहर कल गन्ने के खेत में पेड़ से लटकी मिली दोनों दलित बहनों का आज पुलिस की कड़ी सुरक्षा में अंतिम संस्कार कर दिया गया। कल शाम रेप और हत्या के बाद दोनों के शव को पेड़ से लटका दिया गया था। पुलिस ने इस वारदात के आरोप में 6 लड़कों को गिरफ्तार किया है।

Published: undefined

इससे पहले गुरुवार को पीड़ित परिवार ने दोनों नाबालिग बच्चियों का अंतिम संस्कार करने से मना कर दिया था। जिसके बाद पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों ने उन्हें काफी समझाने की कोशिश की। मिली जानकारी के अनुसार प्रशासन ने परिवार से पांच वादे किए, जिसके बाद उन्होंने दोनों लड़कियों की अंत्येष्टि की। परिवार ने दोनों बहनों को परंपरा के अनुसार दफ्न किया है।

Published: undefined

आज तक की खबर के अनुसार प्रशासन ने परिवार से जो पांच वादे किए हैं, उनमें पहला है- एससी/एसटी एक्ट के तहत दोनों मृत लड़कियों की मां को 8-8 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी, जिसकी पहली किश्त 16 सितंबर को उसके बैंक खाते में पहुंच जाएगी। दूसरा, रानी लक्ष्मीबाई योजना के तहत मिलने वाली राशि मामले की जांच खत्म होने पर तत्काल दे दी जाएगी।

इसके अलावा प्रशासन ने वादा किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पीड़ित परिवार को घर दिया जाएगा। इसके लिए ब्लॉक के जरिए जल्द ही कार्रवाई की जाएगी। नौकरी और ज्यादा से ज्यादा आर्थिक मदद पहुंचाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा जाएगा। और पांचवा वादा जो प्रशासन ने किया है, वह है कि वारदात में शामिल आरोपियों को जल्द से जल्द फांसी के फंदे तक पहुंचाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट में पैरवी की जाएगी।

Published: undefined

बता दें कि इस हत्याकांड में पुलिस ने अब तक 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस का कहना है कि लड़कियों का अपहरण नहीं हुआ था, वे अपनी मर्जी से बाइक पर बैठकर गई थीं। आरोपी पहले से दोनों को जानते थे। मुख्य आरोपी छोटू ने दोनों की पहचान आरोपी से करवाई थी। आरोपी सोहेल और जुनैद ने दोनों लड़कियों के साथ रेप किया और फिर हत्या कर दी। बाद में अपने साथियों को बुलाकर दोनों के शव पेड़ पर लटका दिए।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined