अपराध

चौंकाने वाली खबर: फेसबुक पर दोस्ती कर महिला से 2.5 करोड़ रुपये की ठगी, आरोपी ने ऐसे दिया घटना को अंजाम

राजस्थान पुलिस ने एक महिला से विदेशी महिला बनकर फेसबुक पर दोस्ती कर ढाई करोड़ रुपये ठगने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। रविवार को गिरफ्तार किए गए शख्स की पहचान नीरज सूरी के रूप में हुई है और वह बिहार का रहने वाला है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

राजस्थान पुलिस ने एक महिला से विदेशी महिला बनकर फेसबुक पर दोस्ती कर ढाई करोड़ रुपये ठगने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। रविवार को गिरफ्तार किए गए शख्स की पहचान नीरज सूरी के रूप में हुई है और वह बिहार का रहने वाला है। पुलिस के मुताबिक उसने फेसबुक पर रेबेका क्रिस्टीन नाम की विदेशी महिला बताकर महिला से ठगी की।

Published: undefined

रेबेका सवाई माधोपुर निवासी गुंजन शर्मा की दोस्त बन गई थी और उसे कहा कि वह एक विधवा और कैंसर की मरीज है और उसके पास 28 करोड़ रुपये की संपत्ति है। पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उसने आगे कहा कि चूंकि उसकी संपत्ति का कोई वारिस नहीं है, इसलिए वह इसे गुंजन को हस्तांतरित करना चाहती थी।

Published: undefined

आरोपी ने आगे पीड़िता से कहा कि उसके वकील बरमेक्स और एक भारतीय प्रतिनिधि बैन जॉनसन आगे के कदम के लिए उससे संपर्क करेंगे। इसके बाद, गुंजन को विदेशी मुद्रा विभाग से एक ईमेल प्राप्त हुआ, जिसके बाद उसने कस्टम कार्यालयों द्वारा जब्त किए गए महंगे उपहारों पर लगाए गए जुर्माने के नाम पर इसके द्वारा साझा किए गए विभिन्न खातों में 2.5 करोड़ रुपये का भुगतान किया, जिसे आरबीआई शुल्क, प्रसंस्करण शुल्क, अधिवक्ता व्यय, आदि सहित विभिन्न श्रेणियों के तहत विभाजित किया गया था। यह जानने के बाद कि उसे ठगा गया है, गुंजन ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

Published: undefined

पुलिस उप महानिरीक्षक एसओजी शरत कविराज ने अपनी टीम के साथ खातों के आधार पर पतों का पता लगाया और आरोपी को मसूरी और देहरादून में चल रहे उसके कार्यालय से गिरफ्तार कर लिया। जांच के दौरान यह पाया गया कि आरोपी फर्जी सीए कार्ड के साथ काम कर रहा था और उसने जीएसटी, आईटीआर, पैन कार्ड, आधार कार्ड विवरण का उपयोग करके ऋण प्राप्त करने और फर्जी खाते खोलने के लिए दिल्ली, मसूरी और देहरादून में कार्यालय खोले थे।

Published: undefined

वह कुछ नाइजीरियाई नागरिकों के साथ भी काम कर रहा था ताकि उनके लिए फर्जी खाते खोलकर अधिक कमीशन अर्जित किया जा सके। आरोपी फर्जी पहचान के साथ फेसबुक रिक्वेस्ट भेजकर नाइजीरियाई मूल के विदेशियों के साथ गैंगरेप करता था और उपहार और मोटी रकम देने के बहाने उन्हें फंसाता था और ठगता था।

Published: undefined

पुलिस की गिरफ्त से बचने के लिए आरोपी ने पिछले पांच साल में छह अलग अलग जगहों पर दफ्तर खोले थे। इस मामले में जांच जारी है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, एटीएस और एसओजी, राजस्थान, जयपुर ने लोगों से अपील की है कि वे अज्ञात व्यक्तियों द्वारा किए गए प्रस्तावों के बहकावे में न आएं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined