दुनिया देश

99 साल बाद अमेरिका में दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण

उत्तरी अमेरिका में 99 साल के बाद सोमवार को पूर्ण सूर्यग्रहण देखने को मिला। इस ग्रहण के दौरान अमेरिका के 14 राज्यों में कुछ देर के लिए अंधेरा हो गया था।

अमेरिका में 99 साल बाद दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण / फोटो : Getty Images
अमेरिका में 99 साल बाद दिखा पूर्ण सूर्य ग्रहण / फोटो : Getty Images 

इस सूर्य ग्रहण को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी ने भी देखा। उत्तरी अमेरिका में हर जगह पूर्ण सूर्यग्रहण था जबकि दक्षिणी अमेरिका, अफ्रीका और यूरोप महाद्वीप में कुछ जगहों पर आशिंक सूर्यग्रहण दिखा।

इससे पहले पूर्ण सूर्य ग्रहण 1979 में देखा गया था। यह सूर्य ग्रहण भारत में नहीं देखा गया। भारतीय समय के मुताबिक 21 अगस्त को रात सवा नौ बजे शुरु हुआ ग्रहण 22 अगस्त को सुबह (आधी रात) 2 बजकर 43 मिनट पर खत्म हुआ। इस समय अवधि के दौरान भारत में रात होती है, जबकि अमेरिका में सुबह। वहां के समय के मुताबिक सुबह 10.15 बजे ऑरेगन के तट से सूर्य ग्रहण नजर आया और दक्षिण कैरोलीना के तट पर दोपहर 2.50 बजे खत्म हुआ।

Published: undefined

पत्नी के साथ सूर्य ग्रहण देखते अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप / फोटो : Getty Images

नासा ने इस सूर्य ग्रहण का दुनिया भर में प्रसारण किया। वैज्ञानिकों ने सूर्य ग्रहण के दौरान सुपर-हॉट कोरोना और सूर्य के बाहरी किनारे पर अध्ययन किया।

अमेरिका में इस पूर्ण सूर्यग्रहण को करीब 20 करोड़ लोगों ने देखा। सूर्यग्रहण देखने के लिए अमेरिका में जगह-जगह फेस्ट का आयोजन किया गया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया ने भी सूर्यग्रहण को देखा। 100 सालों के बाद आए इस मौके को अमेरिका के लोगों ने त्योहार की तरह मनाया। सूर्य ग्रहण को देखने के लिए कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को छुट्टी तक दे दी थी।

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined