अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: इंग्लिश कोर्ट ऑफ अपील में एयर इंडिया की बड़ी जीत और खतरे में 'सीईएस 2022' का आयोजन

मास्टर ऑफ द रोल्स सर जेफ्री वॉस की अध्यक्षता वाली इंग्लिश कोर्ट ऑफ अपील की एक पीठ ने यात्री से जुड़े विवाद मामले में एयर इंडिया लिमिटेड के पक्ष में फैसला सुनाया है। 'सीईएस 2022' का आयोजन खतरे में पड़ गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

जब तक आईडीबीआई ऋण विवाद हल नहीं हो जाता , तब तक एलआईसी आईपीओ टाला जाए: शिव सेना

फोटो: IANS

आम पालिसी धारकों के हितों की रक्षा करने के लिए शिव सेना की भारतीय कामगार सेना (बीकेएस)ने गुरूवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखकर उनसे आग्रह किया है कि जब तक भारतीय औद्योगिक विकास बैंक (आईडीबीआई) ऋण विवाद हल नहीं हो जाता है तब तक एलआईसी के आईपीओ को नहीं लाया जाए।

बीकेएस के महासचिव डा. रघुनाथ कुचिक ने श्रीमती सीतारमण को लिखे एक पत्र में आईडीबीआई के अपने 'जानबूझकर बकाएदारों "में से कथित रूप से एक हीरा कारोबार से जुड़े डायमानतेरे समूह की ओर से की गई "भयंकर भूल "की ओर ध्यान आकर्षित किया है।

उन्होंने कहा कि मात्र 72 घंटे की अवधि में आईडीबीआई ने इस समूह के 'जानबूझकर बकाया" ऋण के तीन अलग अलग आंकड़े पेश किए हैं जिससे भारतीय रिजर्व बैंक, आईडीबीआई खातेदारों और भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) में भ्रम पैदा हो गया है।

Published: undefined

जनवरी 2022 के लिए 5 स्टैडिया प्रो गेम्स जोड़ रहा है गूगल : रिपोर्ट

गूगल जनवरी 2022 के लिए छह स्टेडिया प्रो गेम्स जोड़कर स्टैडिया गेम्स की लाइब्रेरी का विस्तार कर रहा है। 9टू5गूगल की रिपोर्ट के अनुसार, 1 जनवरी को डार्कसाइडर्स 3 (39.99 डॉलर) से शुरू होने वाले सभी शीर्षक 9.99 डॉलर प्रति माह सदस्यता के साथ आएंगे। द डार्कसाइड डिटेक्टिव द्वारा ए फंबल इन द डार्क (12.99 डॉलर), ब्लडस्टेड: रिचुअल ऑफ द नाइट (39.99 डॉलर), शांते: रिस्की रिवेंज- डायरेक्टर्स कट (9.99 डॉलर) और ड्रीमवर्क्‍स ड्रेगन: डॉन ऑफ द न्यू राइडर्स (24.99 डॉलर) पीछा किया गया है।

आधिकारिक तौर पर इस साल के अंत तक प्लेटफॉर्म पर कम से कम 100 गेम जोड़ने के अपने वादे को पूरा करते हुए गूगल ने कैलेंडर वर्ष 2021 के दौरान पहले ही स्टैडिया में 100 गेम जोड़े हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि साल के करीब आने से पहले ब्रांड ने स्टैडिया पर और कितने गेम लॉन्च करने की योजना बनाई है।

Published: undefined

इंग्लिश कोर्ट ऑफ अपील में एयर इंडिया ने जीती कानूनी लड़ाई

फोटो: IANS

विमानन उद्योग से संबंधित कानून के लिए एक महत्वपूर्ण विकास में, मास्टर ऑफ द रोल्स सर जेफ्री वॉस की अध्यक्षता वाली इंग्लिश कोर्ट ऑफ अपील की एक पीठ ने यात्री से जुड़े विवाद मामले में एयर इंडिया लिमिटेड के पक्ष में फैसला सुनाया है।

अपना मामला जीतकर, एयर इंडिया ने अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइन उद्योग को एक गंभीर झटके से बचा लिया है, जो पहले से ही कोविड -19 के कारण हुए व्यवधान से पीड़ित है। यह उन पहले मामलों में से एक है जहां इंग्लिश कोर्ट्स ने यूरोपीय संघ के कानून को ब्रेक्सिट के बाद निर्धारित करने के लिए कहा है।

विवाद एकल बुकिंग के लिए ईयू मुआवजा विनियमों की अपलिकेबिलिटी पर केंद्रित था, जहां बुकिंग का केवल एक चरण - ईयू/यूके अधिकार क्षेत्र के भीतर विलंबित था। इस मामले में, यात्री की उड़ान का तीसरा चरण हीथ्रो से देर से चला, जिसके परिणामस्वरूप उसे अपने गंतव्य पर अंतिम आगमन में देरी हुई।

Published: undefined

भविष्य में इंटेल मैक्स लॉन्च करेगा एप्पल : रिपोर्ट

म1 मैक्स और एम1 प्रो चिप्स की सफलता के बाद, एक नई रिपोर्ट ने सुझाव दिया है कि एप्पल के पास अभी भी एक आखिरी इंटेल-संचालित मैक पाइपलाइन में है, जिसके अगले साल लॉन्च होने की उम्मीद है। मैकरियूमर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इंटेल-आधारित मैक प्रो के लिए, कोई डेस्कटॉप से इंटेल के जीऑन स्केलेबल प्रोसेसर की सुविधा की उम्मीद कर सकता है, जो इंटेल का कहना है कि 'उन्नत प्रदर्शन, सुरक्षा और आईओटी वर्कलोड और अधिक शक्तिशाली एआई को संभालने के लिए अंतर्निहित एआई एक्सीलेरेशन है।'

मैक प्रो के लिए एप्पल इंटेल के साथ जारी रह सकता है, यह तथ्य है कि जब डेस्कटॉप-क्लासकंप्यूटिंग कार्यों की बात आती है तो फर्म अपने इन-हाउस सिलिकॉन के बारे में आश्वस्त नहीं हो सकती है।

Published: undefined

ओमिक्रॉन खतरे के बीच 'सीईएस 2022' में भाग लेने से लेनोवो ने बनाई दूरी

फोटो: IANS

टेक प्रमुख लेनोवो उन कंपनियों की बढ़ती सूची में शामिल हो गई है, जिन्होंने 'सीईएस 2022' में व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं होने का फैसला किया है, क्योंकि ओमिक्रॉन वेरिएंट का खतरा दुनिया भर में तेजी से फैल रहा है। एक ट्वीट में, लेनोवो ने कहा, "कोविड के आसपास के मौजूदा रुझानों की बारीकी से निगरानी करने के बाद, लास वेगास में सभी साइट पर गतिविधि को निलंबित करने के लिए हमारे कर्मचारियों, ग्राहकों, भागीदारों और हमारे समुदायों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के सर्वोत्तम हित में है।"

कंपनी ने बुधवार देर रात पोस्ट किया, "हालांकि यह योजनाओं में बदलाव है, हम आप सभी के लिए अपनी लेटेस्ट तकनीक को 4 जनवरी और 5 जनवरी को लॉन्च होते हुए देखने के लिए उत्साहित हैं।" दुनिया का सबसे बड़ा उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स शो 'सीईएस 2022' का आयोजन खतरे में है क्योंकि अमेजन, मेटा, ट्विटर, पिंटरेस्ट और टी-मोबाइल जैसी कुछ प्रमुख टेक कंपनियों ने इस कार्यक्रम में व्यक्तिगत रूप से शामिल नहीं होने की घोषणा की है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined