अर्थतंत्र

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: मई में खुदरा बिक्री 79 प्रतिशत नीचे गिरी और HDFC बैंक का मोबाइल ऐप डाउन

आरएआई के एक सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले महीने भारत में खुदरा बिक्री मई 2019 की पूर्व-कोविड अवधि में दर्ज बिक्री से 79 प्रतिशत कम हो गई। एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को मंगलवार के दिन बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन को वित्तवर्ष 21 में अब तक का सबसे अधिक शुद्ध लाभ

फोटो: IANS

सरकारी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (पीएफसी) ने वित्तवर्ष 2020-21 के लिए अब तक का सबसे अधिक शुद्ध लाभ 8,444 करोड़ रुपये दर्ज किया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 49 प्रतिशत अधिक है। वित्तवर्ष 20 में, पीएफसी ने स्टैंडअलोन आधार पर 5,655 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।

कंपनी का समेकित शुद्ध लाभ भी वित्तवर्ष 2011 में 66 प्रतिशत बढ़कर 15,716 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्तवर्ष 2010 में 9,477 करोड़ रुपये था। 2020-21 के दौरान, बिजली क्षेत्र के ऋणदाता ने वित्तवर्ष 20 में अपनी शुद्ध ब्याज आय को बढ़ाकर 12,951 करोड़ रुपये कर 10,097 करोड़ रुपये कर दिया।

Published: undefined

कोविड सेफ: स्पाइसजेट ने बुकिंग विकल्प बढ़ाए

फोटो: IANS

कोविड महामारी के बीच यात्री वाहक स्पाइसजेट ने बुकिंग के साथ-साथ सामान भत्ते के विकल्प भी बढ़ा दिए हैं। इस ऑफर के 'अतिरिक्त सीट-अतिरिक्त सामान' के तहत, यात्री एक निजी पंक्ति की बुकिंग पर 10 किलोग्राम और अतिरिक्त सीट बुक करने पर 5 किलोग्राम के अतिरिक्त चेक-इन बैगेज भत्ते का लाभ उठा सकते हैं।

स्पाइसजेट की ओर से कहा गया है, "यह 30 जून, 2021 तक बुकिंग और यात्रा के लिए स्पाइसजेट की सभी सीधी घरेलू उड़ानों पर उपलब्ध एक सीमित अवधि की पेशकश है। डबल सीट बुक करने वाले यात्रियों के लिए, सामान भत्ता अतिरिक्त 5 किलोग्राम होगा और उन लोगों के लिए होगा जिन्होंने निजी बुकिंग की है। एयरलाइन उन्हें 10 किलो का अतिरिक्त सामान भत्ता प्रदान करेगी।"

Published: undefined

मई में खुदरा बिक्री 79 प्रतिशत नीचे गिरी

फोटो: IANS

रिटेलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (आरएआई) के एक सर्वेक्षण के अनुसार, पिछले महीने भारत में खुदरा बिक्री मई 2019 की पूर्व-कोविड अवधि में दर्ज बिक्री से 79 प्रतिशत कम हो गई। कोविड -19 की दूसरी लहर के बीच राज्यों में लॉकडाउन के कारण गिरावट आई है।

मई 2021 में बिक्री में 34 प्रतिशत की गिरावट के साथ, खाद्य और किराना जैसी श्रेणियों ने फुटवियर (-86 प्रतिशत), सौंदर्य, कल्याण और व्यक्तिगत देखभाल (-87 प्रतिशत) और खेल के सामान (-80 प्रतिशत) जैसी श्रेणियों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया।

मई 2019 में पूर्व-कोविड बिक्री की तुलना में मई 2021 में पूरे क्षेत्रों के खुदरा विक्रेता दक्षिण भारत के साथ '-73 प्रतिशत' की बिक्री में गहरी गिरावट को दर्शा रहे हैं। पूर्वी क्षेत्र में '-75 प्रतिशत', जबकि पश्चिमी और उत्तरी क्षेत्रों ने संकेत दिया है। मई 2019 की तुलना में मई 2021 में '-83 फीसदी' बिक्री हुई।

Published: undefined

एचडीएफसी बैंक का मोबाइल ऐप डाउन, ग्राहक हुए परेशान

फोटो: IANS

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों को मंगलवार के दिन बैंक के मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। एक ट्वीट में, बैंक ने कहा है कि वह इस मामले को प्राथमिकता से देख रहा है और ग्राहकों से अपने लेनदेन को पूरा करने के लिए नेट बैंकिंग का उपयोग करने का अनुरोध किया है।

बैंक ने ट्वीट में कहा, "हम मोबाइल बैंकिंग ऐप पर कुछ मुद्दों का सामना कर रहे हैं। हम इसे प्राथमिकता पर देख रहे हैं और जल्द ही अपडेट करेंगे। ग्राहकों से अनुरोध है कि कृपया अपने लेनदेन को पूरा करने के लिए नेटबैंकिंग का उपयोग करें। असुविधा के लिए खेद है। धन्यवाद।"

Published: undefined

टीकेएम ने बिदादी संयंत्र में आंशिक रूप से कामकाज शुरू किया

फोटो: IANS

ऑटोमोबाइल निर्माता टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कर्नाटक के बिदादी प्लांट में अपना कामकाज आंशिक रूप से फिर से शुरू कर दिया है। "50 प्रतिशत की निर्धारित कार्यबल शक्ति पर काम करते हुए, टीकेएम अपने संचालन को फिर से शुरू करेगा और साथ ही सुविधाओं और प्रक्रियाओं दोनों के संदर्भ में 'नए सामान्य' के लिए सभी कर्मचारियों के प्रशिक्षण को बढ़ाएगा।"

मैन्युफैक्चिरिंग के बारे में कंपनी ने कहा कि वह यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि उत्पादन जल्द से जल्द फिर से शुरू करने के लिए सभी संभव उपाय की तैयारी की जाए, ताकि "हमारे ग्राहकों की तत्काल गतिशीलता की जरूरतों को जल्द से जल्द" पूरा किया जा सके।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined