अर्थतंत्र

अर्थ जगत: एलन मस्क ने बदला अपना नाम और टेक कंपनियों में छंटनी का दौर जारी

एलन मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर अपना नाम बदलकर 'मिस्टर ट्वीट' कर लिया है और अब वह इसे वापस नहीं ले सकते। जर्मनी की माइक्रो-मोबिलिटी कंपनी टियर मोबिलिटी ने गुरुवार को घोषणा की, कि वह अपने 7 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करेगी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

बजट से पहले वित्त मंत्री ने 'हलवा' समारोह में लिया हिस्सा

फोटो: IANS

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और दो ज्यूनियर मंत्रियों भागवत कराड और पंकज चौधरी समेत वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों व बजट प्रेस के सदस्यों ने गुरुवार को 'हलवा' समारोह में भाग लिया, जो बजट तैयारियों के फाइनल स्टेज का प्रतीक है। समारोह नॉर्थ ब्लॉक परिसर में आयोजित किया गया, जहां वित्त मंत्रालय स्थित है।

बजट तैयार करने की 'लॉक-इन' प्रक्रिया शुरू होने से पहले हर साल एक 'हलवा' रस्म की जाती है। पिछले दो बजटों की तरह, केंद्रीय बजट 2023-24 भी पेपरलेस फॉर्म में पेश किया जाएगा।
सीतारमण 1 फरवरी, 2023 को केंद्रीय बजट 2023-24 पेश करेंगी।

Published: undefined

माइक्रो-मोबिलिटी फर्म टियर मोबिलिटी 7 प्रतिशत कर्मचारियों की करेगी छंटनी

जर्मनी की माइक्रो-मोबिलिटी कंपनी टियर मोबिलिटी ने गुरुवार को घोषणा की, कि वह अपने 7 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी करेगी। टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने पिछले साल अगस्त में 180 कर्मचारियों बर्खास्त किया था। खराब फंडिंग और कमजोर आर्थिक स्थितियों के चलते कंपनी ने 80 कर्मचारियों को निकालने का फैसला लिया है।

माइक्रो-मोबिलिटी ऑपरेटर अपनी यूएस-आधारित साइकिल-शेयरिंग सिस्टम कंपनी स्पिन वर्कफोर्स में लगभग 20 कर्मचारियों को निकालने की योजना बना रही है। टियर के सीईओ और सह-संस्थापक लॉरेंस ल्यूशनर ने कहा, छंटनी कंपनी की समग्र रणनीति का हिस्सा है, जिसमें ऑल-आउट ग्रोथ मोड से लेकर प्रॉफिटेबिलिटी फस्र्ट माइंडसेट तक है।

Published: undefined

2022 में टेस्ला की बिक्री 51 फीसदी बढ़ी

फोटो: IANS

 एलन मस्क की टेस्ला ने 2022 में पहले से कहीं अधिक पैसा कमाया। टेस्ला का कुल राजस्व 51 प्रतिशत बढ़कर 81.5 बिलियन डॉलर हो गया और नेट इनकम दोगुनी से अधिक बढ़कर 12.6 बिलियन डॉलर हो गई। 2022 की चौथी तिमाही में कंपनी ने वॉल स्ट्रीट के राजस्व अनुमानों को पीछे छोड़ दिया, राजस्व में 24.3 बिलियन डॉलर दर्ज किया, जो पिछले साल की समान तिमाही से 37 प्रतिशत ज्यादा है, और नेट इनकम में 3.7 बिलियन डॉलर अर्जित किए।

कंपनी ने कहा, हम 2023 में आगे बढ़ रहे हैं, हम जानते हैं कि अनिश्चित मैक्रोइकोनॉमिक वातावरण और विशेष रूप से बढ़ती ब्याज दरों के निकट अवधि के प्रभाव के बारे में प्रश्न हैं।
निकट अवधि में हम अपनी लागत में कमी के रोडमैप में तेजी ला रहे हैं और अपने रोडमैप के अगले चरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए उच्च उत्पादन दर की ओर बढ़ रहे हैं।

Published: undefined

मस्क ने ट्विटर पर अपना नाम बदलकर 'मिस्टर ट्वीट' कर लिया

फोटो: IANS

ट्विटर के बॉस एलन मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर अपना नाम बदलकर 'मिस्टर ट्वीट' कर लिया है और अब वह इसे वापस नहीं ले सकते। मस्क ने खुलासा किया कि वह अपने नए नाम के साथ फंस गए हैं, क्योंकि ट्विटर उन्हें इसे फिर से बदलने नहीं दे रहा है।

उन्होंने हंसी वाले इमोजी के साथ ट्वीट किया, "मेरा नाम बदलकर मिस्टर ट्वीट कर दिया, अब ट्विटर मुझे इसे बदलने नहीं देगा।" यह सर्वविदित है कि अरबपति मालिक कई बार अनोखे फैसले लेते और ट्वीट करते हैं।

Published: undefined

चिप की आपूर्ति, एसयूवी की मांग में सुधार के कारण हुंडई की नेट इनकम हुई दोगुनी

फोटो: IANS

हुंडई मोटर ने गुरुवार को कहा कि चिप की आपूर्ति में सुधार, इसकी हाई-एंड एसयूवी की मजबूत मांग और कमजोर जीत के कारण इसका चौथी तिमाही का शुद्ध लाभ एक साल पहले के मुकाबले दोगुना से अधिक हो गया है। दक्षिण कोरियाई कार निर्माता ने एक बयान में कहा कि 31 दिसंबर को समाप्त तीन महीनों के लिए शुद्ध लाभ पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 701.37 बिलियन से बढ़कर 1.709 ट्रिलियन वॉन (1.38 बिलियन अमेरिकी डॉलर) हो गया।

हुंडई के वित्त और लेखा विभाग के प्रभारी कार्यकारी उपाध्यक्ष सेओ गैंग-ह्यून ने कहा, बेहतर उत्पाद मिश्रण, कम प्रोत्साहन, गिरती निर्भरता ने उच्च मुद्रास्फीति और वैश्विक आर्थिक मंदी के बावजूद तिमाही निचले स्तर को उछाल दिया। योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, बेहतर चिप आपूर्ति के कारण उत्पादन और बिक्री में वृद्धि हुई, उच्च-मार्जिन वाली एसयूवी की बिक्री में बढ़ोतरी देखी गई।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined