अर्थतंत्र

अर्थ जगत: गूगल को भरना ही पड़ेगा 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना और 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है स्विगी

गूगल को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) के फैसले पर हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म स्विगी अपने 10 फीसदी कर्मचारियों या करीब 600 कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये के जुर्माने पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

गूगल को झटका देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (एनसीएलएटी) के फैसले पर हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया। कोर्ट ने टेक दिग्गज पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने के भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के आदेश पर रोक लगाने से भी मना कर दिया। प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने कहा कि एनसीएलएटी के आदेश में अदालत कोई हस्तक्षेप नहीं करेगी। हालांकि, शीर्ष अदालत ने एनसीएलएटी को 31 मार्च तक गूगल की अपील पर सुनवाई करने का निर्देश दिया।

पीठ ने कहा कि इस अदालत की कोई भी राय एनसीएलएटी के समक्ष मामले को प्रभावित करेगी। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि सीसीआई के आदेश के अनुपालन को एक सप्ताह की और अवधि के लिए बढ़ाया जाता है। 11 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने एनसीएलएटी के एक फैसले के खिलाफ गूगल की अपील पर सुनवाई करने पर सहमति व्यक्त की थी।

Published: undefined

क्रिप्टोकरेंसी ब्रोकर जेनेसिस दिवालिया घोषित होने के लिए दे सकती है आवेदन

फोटो: IANS

पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी ब्रोकर जेनेसिस दिवालिया घोषित होने के आवेदन कर सकती हैं। यह जानकारी अंदरूनी सूत्रों ने दी है। डेली मेल के मुताबिक, सैम बैंकमैन-फ्राइड के एफटीएक्स के बाद यह फर्म क्रिप्टोकरेंसी बाजार में अगला शिकार हो सकती है।

मामले के जानकार लोगों के अनुसार, जेनेसिस दिवालिया घोषित होने के लिए आवेदन दाखिल करने के अंतिम चरण में है। वेंचर कैपिटल फर्म डिजिटल करेंसी ग्रुप के स्वामित्व वाली यह कंपनी कुछ समय से दिवालिएपन के लिए फाइल करने पर विचार कर रही थी, क्योंकि कथित तौर पर कंपनी पर देनदारों का 3 बिलियन डॉलर से अधिक का बकाया है।

Published: undefined

फोनपे ने 12 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 350 मिलियन डॉलर जुटाए

फोटो: IANS

 फिनटेक प्लेटफॉर्म फोनपे ने गुरुवार को कहा कि उसने 12 अरब डॉलर के प्री-मनी वैल्यूएशन पर एक प्रमुख वैश्विक विकास इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक से फंडिंग में 350 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। प्रमुख वैश्विक और भारतीय निवेशकों ने भी दौर में भाग लिया। यह निवेश जनवरी 2023 में शुरू होने वाले कुल 1 अरब डॉलर के धन उगाहने की पहली किश्त को चिह्नित करता है।

यह फंडरेज फोनपे द्वारा भारत में अधिवास के हाल ही में घोषित बदलाव और फ्लिपकार्ट से पूरी तरह अलग होने के बाद हुआ है। फोनपे के संस्थापक और सीईओ समीर निगम ने कहा, "हम भारत में यूपीआई पैमेंट्स के लिए विकास की अगली लहर को सुगम बनाने के साथ-साथ बीमा, संपत्ति प्रबंधन और उधार जैसे नए व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों में निवेश करके अपने विकास के अगले चरण को पूरा करने के लिए तत्पर हैं।"

Published: undefined

भारतीय गोल्ड ज्वैलरी के लिए अमेरिका सबसे बड़ा निर्यात बाजार बना

फोटो: IANS

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (डब्ल्यूजीसी) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात से आगे अमेरिका सोने के आभूषणों के लिए भारत का सबसे बड़ा निर्यात बाजार बन गया है। डब्ल्यूजीसी के अनुसार, यूएस को चीनी आभूषणों पर अतिरिक्त टैरिफ के कारण अमेरिका भारतीय सोने के आभूषणों के लिए सबसे बड़ा बाजार बन गया, जिसने भारतीय निर्यातकों को और अधिक प्रतिस्पर्धी बना दिया। दूसरे, यूएई द्वारा 2017 में 5 प्रतिशत आयात शुल्क और 2018 में 5 प्रतिशत मूल्य वर्धित कर (वैट) लागू करने से इसकी प्रतिस्पर्धात्मकता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

डब्ल्यूजीसी ने कहा कि मई 2022 में पेश व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) के तहत यूएई को भेजे जाने वाले 90 फीसदी भारतीय सामानों को शुल्क मुक्त पहुंच दी जाएगी। चूंकि संयुक्त अरब अमीरात में बेचे जाने वाले सामान को फिर से निर्यात किया जाता है, इससे भारत के सोने के आभूषणों के निर्यात में काफी वृद्धि हुई है और ऐसा करना जारी रहेगा।

Published: undefined

परफॉर्मेंस रिव्यू के बाद 10 फीसदी कर्मचारियों की छंटनी कर सकता है स्विगी

फोटो: IANS

वैश्विक अनिश्चितताओं और मंदी की आशंकाओं के बीच पिछले साल के अंत के व्यापक प्रदर्शन की समीक्षा के बाद ऑनलाइन फूड डिलिवरी प्लेटफॉर्म स्विगी अपने 10 फीसदी कर्मचारियों या करीब 600 कर्मचारियोंकी छंटनी कर सकता है। सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि स्विगी में आगामी छंटनी से कंपनी के उत्पाद, इंजीनियरिंग और संचालन जैसे कार्यक्षेत्र प्रभावित होने की संभावना है। आगामी छंटनी से कैश बर्न को कम करने के लिए स्विगी की त्वरित वाणिज्य वितरण सेवा इंस्टामार्ट पर भी असर पड़ने की उम्मीद है।

कंपनी ने आगामी छंटनी पर आईएएनएस के सवाल का कोई जवाब नहीं दिया। इससे पहले दिसंबर में सामने आई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि स्विगी जनवरी से 250 से अधिक कर्मचारियों या अपने कर्मचारियों के 5 प्रतिशत तक की छंटनी कर सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined