अर्थतंत्र

अर्थ जगत: दिग्गज मीडिया कंपनी CNN में छंटनी और ट्विटर ने भारत में 44,000 से अधिक खातों को किया बैन

मीडिया की दिग्गज कंपनी सीएनएन ने आखिरकार कर्मचारियों को छंटनी के बारे में सूचित कर दिया है। ट्विटर ने 26 सितंबर से 25 अक्टूबर के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले 44,611 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

 एप्पल ऐप स्टोर की नीतियां 'हितों का टकराव' पेश करती हैं : जुकरबर्ग

फोटो: IANS

चल रहे एलन मस्क और एप्पल के झगड़े के बीच, मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक बार फिर आईफोन निर्माता को अपनी ऐप स्टोर कंटेंट मॉडरेशन नीतियों के लिए कहा है कि यह 'हितों का टकराव' पेश करती हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स डीलबुक सम्मेलन को संबोधित करते हुए, जुकरबर्ग ने कहा कि "यह एक कंपनी के लिए समस्याग्रस्त है कि वह यह नियंत्रित करने में सक्षम हो कि कौन से ऐप अनुभव एक डिवाइस पर समाप्त होते हैं।"

उन्होंने कहा कि "मोबाइल पारिस्थितिकी तंत्र में मुनाफे का बड़ा हिस्सा एप्पल की ओर जाता है।" मस्क के नए ट्विटर मालिक होने पर, मेटा सीईओ ने कहा "यह देखना बहुत दिलचस्प होगा कि वह कैसे काम करते हैं।"

Published: undefined

सीएनएन के सीईओ ने आर्थिक अनिश्चितता के बीच छंटनी की पुष्टि की

फोटो: IANS

मीडिया की दिग्गज कंपनी सीएनएन ने आखिरकार कर्मचारियों को छंटनी के बारे में सूचित कर दिया है। कंपनी ने एक आंतरिक ज्ञापन में कहा कि इस कदम से वैश्विक समाचार नेटवर्क में सैकड़ों कर्मचारियों के प्रभावित होने और संगठन में सबसे बड़ी कटौती होने की उम्मीद है।

सीएनएन के सीईओ क्रिस लिच्ट ने एक ऑल-स्टाफ मेमो में कटौती को संगठन के लिए 'गट पंच' के रूप में वर्णित किया। सीएनएन की एक रिपोर्ट में लिच के हवाले से कहा गया, "सीएनएन टीम के किसी एक सदस्य को अलविदा कहना अविश्वसनीय रूप से कठिन है।"
लिच ने अपने ज्ञापन में लिखा, "यह सभी के लिए एक कठिन समय होगा।" सीएनएन ने यह खुलासा नहीं किया कि छंटनी से कितने कर्मचारी प्रभावित होंगे।

Published: undefined

मेटा ने अक्टूबर में भारत में फेसबुक, इंस्टाग्राम पर 32 मिलियन आपत्तिजनक कंटेंट को हटाया

फोटो: IANS

कंपनी ने गुरुवार को कहा कि मेटा ने फेसबुक के लिए 13 नीतियों में 29.2 मिलियन से अधिक आपत्तिजनक कंटेंट और भारत में इंस्टाग्राम के लिए 12 नीतियों में से 2.7 मिलियन से अधिक ऐसे कंटेंट को हटाया है। 1-31 अक्टूबर के बीच, मेटा को अपने भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 703 रिपोर्ट प्राप्त हुईं और कंपनी ने कहा कि उसने 516 मामलों में उपयोगकर्ताओं को उनके मुद्दों को हल करने के लिए उपकरण प्रदान किए।

सोशल नेटवर्क ने आईटी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के तहत अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा, "अन्य 187 रिपोटरें में से जहाँ विशेष समीक्षा की आवश्यकता थी, हमने अपनी नीतियों के अनुसार कंटेंट की समीक्षा की और कुल मिलाकर 120 रिपोर्ट पर कार्रवाई की।"

Published: undefined

संजय मल्होत्रा ने राजस्व सचिव का पदभार संभाला

फोटो: IANS

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी संजय मल्होत्रा ने गुरुवार को वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग में सचिव का पदभार संभाल लिया। इस कार्यभार से पहले, मल्होत्रा वित्तीय सेवा विभाग में सचिव थे। वह राजस्थान कैडर के 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और आईआईटी-कानपुर के पूर्व छात्र हैं।

मल्होत्रा के पास प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से पब्लिक पॉलिसी में मास्टर डिग्री भी है। वह बिजली मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव भी रह चुके हैं। 30 नवंबर को तरुण बजाज के सेवानिवृत्त होने के बाद मल्होत्रा ने राजस्व सचिव का पदभार संभाला है।

Published: undefined

ट्विटर ने भारत में नीति के उल्लंघन के लिए 44,000 से अधिक खातों को किया बैन

फोटो: IANS

ट्विटर ने 26 सितंबर से 25 अक्टूबर के बीच भारत में बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने वाले 44,611 खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच की अवधि में कंपनी ने भारत में ऐसे 52,141 आपत्तिजनक खातों पर प्रतिबंध लगाया था।

मस्क के तहत मंथन के दौर से गुजर रहे माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए 4,014 खातों पर भी बैन लगा दिया था। ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के अनुपालन में अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से 582 शिकायतें मिलीं और उनमें से सिर्फ 20 यूआरएल पर कार्रवाई की।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined