अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: एमएस धोनी ने लॉन्च किया ड्रोन द्रोणी और शेयर बाजार में गिरावट जारी

हेलीकॉप्टर शॉट विशेषज्ञ क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने द्रोणी ब्रांडेड एक उपभोक्ता कैमरा ड्रोन लॉन्च किया। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजार में सोमवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट दर्ज की गई

फोटो: IANS
फोटो: IANS 

शेयर बाजार में गिरावट जारी, सेंसेक्स 200 अंक टूटा

वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच स्थानीय शेयर बाजार में सोमवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में गिरावट दर्ज की गई और बीएसई सेंसेक्स 200 अंक से अधिक टूटकर बंद हुआ। कारोबारियों के अनुसार, विदेशी निवेशकों की निकासी के बीच अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपये के रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंचने से भी बाजार धारणा पर असर पड़ा।

दिन में कारोबार के दौरान 800 अंक से अधिक गिरने के बाद तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 200.18 अंक यानी 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,991.11 अंक पर बंद हुआ।नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 73.65 अंक यानी 0.43 प्रतिशत टूटकर 17,241 अंक पर बंद हुआ।

Published: undefined

अमेरिकी तिकड़ी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

फोटो: IANS

तीन अमेरिकी अर्थशास्त्रियों बेन एस बर्नानके, डगलस डायमंड और फिलिप डायबविग को सोमवार को अर्थव्यवस्था में बैंकों की भूमिका समझाने के लिए इस साल के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

जूरी ने कहा कि अर्थव्यवस्था में बैंकों की भूमिका की ओर लोगों का ध्यान आर्कर्षित करने के लिए, लोगों की सोच में सुधार करने के लिए, विशेष रूप से वित्तीय संकटों के साथ-साथ वित्तीय बाजारों को कैसे विनियमित किया जाए, इसके लिए अमेरिकी तिकड़ी को सम्मान दिया गया।

विजेताओं की घोषणा स्टॉकहोम में रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज द्वारा की गई।

Published: undefined

वित्तमंत्री मंगलवार को जाएंगी अमेरिका, ट्रेजरी सचिव और विश्व बैंक प्रमुख से मिलेंगी

फोटो: IANS

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों और जी20 वित्तमंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नरों की बैठक में भाग लेने के लिए 11 अक्टूबर से अमेरिका का आधिकारिक दौरा करेंगी। वित्तमंत्री एक उच्चस्तरीय बैठक में आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन और विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास से अलग-अलग मुलाकात करेंगी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि सीतारमण जापान, दक्षिण कोरिया, सऊदी अरब, ऑस्ट्रेलिया, भूटान, न्यूजीलैंड, मिस्र, जर्मनी, मॉरीशस, यूएई, ईरान और नीदरलैंड सहित कई देशों के साथ द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्सा लेंगी। वह ओईसीडी, यूरोपीय आयोग और यूएनडीपी के नेताओं और प्रमुखों के साथ आमने-सामने बैठकें करेंगी।

Published: undefined

धोनी ने लॉन्च किया ड्रोन द्रोणी

फोटो: IANS

हेलीकॉप्टर शॉट विशेषज्ञ क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी ने द्रोणी ब्रांडेड एक उपभोक्ता कैमरा ड्रोन लॉन्च किया। शहर स्थित ड्रोन स्टार्टअप गरुड़ एयरोस्पेस द्वारा निर्मित, द्रोणी ड्रोन एक क्वाडकॉप्टर उपभोक्ता कैमरा ड्रोन है। कंपनी के संस्थापक और सीईओ, अग्निश्वर जयप्रकाश के अनुसार, ड्रोन का इस्तेमाल विभिन्न निगरानी उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है और 2022 के अंत तक बाजार में उपलब्ध होगा।

गरुड़ एयरोस्पेस ने रविवार को एक बैटरी चालित नया किसान ड्रोन भी लॉन्च किया, जिसका उपयोग कृषि कीटनाशक के छिड़काव के लिए प्रतिदिन 30 एकड़ भूमि पर किया जाता है।

Published: undefined

2024 तक यूएसबी-सी पोर्ट को एयरपोड्स, मैक एक्सेसरीज में ला सकता है एप्पल

फोटो: IANS

टेक दिग्गज एप्पल 2024 तक यूएसबी-सी पोर्ट को एयरपॉड्स और मैक एक्सेसरीज में ला सकता है। मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। ब्लूमबर्ग के मार्क गुरमन के अनुसार, कंपनी वर्ष 2024 तक अपने लेटेस्ट एयरपॉड्स, एयरपॉड्स प्रो और एयरपॉड्स में यूएसबी-सी पेश कर सकती है, जबकि मैक एक्सेसरीज जैसे मैजिक माउस, मैजिक कीबोर्ड और मैजिक ट्रैकपैड जल्द ही यूएसबी-सी में अगले वर्ष तक बदल सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यूरोपीय संघ के कानून के प्रभावी होने से पहले, एप्पल अपने एयरपॉड्स को रिप्लेस कर देगा।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined