अर्थतंत्र

अर्थ जगत की खबरें: महंगाई पर सरकार को पत्र लिखेगा आरबीआई और शनिवार को 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक करेगी और चार फीसदी मुद्रास्फीति लक्ष्य को पूरा नहीं करने पर सरकार को पत्र लिखने पर निर्णय करेगी। पीएम मोदी शनिवार को भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) का उद्घाटन करते हुए 5जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया 

एमपीसी बैठक के बाद महंगाई पर सरकार को पत्र लिखेगा आरबीआई

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) बैठक करेगी और चार फीसदी मुद्रास्फीति लक्ष्य को पूरा नहीं करने पर सरकार को पत्र लिखने पर निर्णय करेगी। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। केंद्रीय बैंक द्वारा सरकार को लिखे जाने वाले पत्र के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि सरकार को पत्र लिखने से पहले एमपीसी की बैठक करनी होगी।

हालांकि, उन्होंने कहा कि यह आरबीआई और सरकार के बीच एक विशेषाधिकार प्राप्त संचार है, और आरबीआई पत्र को सार्वजनिक नहीं करेगा। दास ने यह भी कहा कि आरबीआई और सरकार के बीच संचार की आवृत्ति पर कोई कानूनी शर्त नहीं है।

Published: undefined

एयर इंडिया ने यूके, यूएस के लिए 20 अतिरिक्त उड़ानों की घोषणा की

अपने अंतरराष्ट्रीय पदचिह्न् को बढ़ाने के उद्देश्य से, एयर इंडिया ने शुक्रवार को ब्रिटेन में बर्मिघम और लंदन और अमेरिका में सैन फ्रांसिस्को के लिए हर हफ्ते 20 अतिरिक्त उड़ानों की घोषणा की। यह अंतरराष्ट्रीय विमानन मानचित्र पर एक लीडर के रूप में अपनी स्थिति को पुन: प्राप्त करने के लिए झंडा गाड़ने के चल रहे प्रयास का हिस्सा है। अतिरिक्त उड़ानें अक्टूबर से दिसंबर तक चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएंगी।

बर्मिघम के लिए सप्ताह में पांच, लंदन के लिए नौ और सैन फ्रांसिस्को के लिए छह अतिरिक्त उड़ानों के साथ, एयर इंडिया ग्राहकों को हर हफ्ते 5,000 से अधिक अतिरिक्त सीटों की पेशकश करने में सक्षम होगी और कनेक्टिविटी, सुविधा और केबिन स्थान के मामले में पर्याप्त विकल्प सुनिश्चित करेगी।

Published: undefined

छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी

वित्त मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, केंद्र ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दर में 20 आधार अंकों की वृद्धि 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दी है। साथ ही किसान विकास पत्र की अवधि और ब्याज दरों में भी बढ़ोतरी की गई है। किसान विकास पत्र के लिए ब्याज दर अब 123 महीने की परिपक्वता अवधि के लिए 7 प्रतिशत है, जबकि 124 महीने की परिपक्वता अवधि के लिए पहले की दर 6.9 प्रतिशत थी।

इसी तरह संशोधन के बाद डाकघरों में तीन साल की सावधि जमा पर अब पहले के 5.5 प्रतिशत की तुलना में 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। हालांकि दो साल की सावधि जमा के लिए, दर वृद्धि 5.5 प्रतिशत से 5.7 प्रतिशत तक केवल 20 आधार अंक है।

Published: undefined

शनिवार को 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारतीय मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) का उद्घाटन करते हुए 5जी सेवाओं का शुभारंभ करेंगे। नई तकनीक निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रदान करेगी। इससे ऊर्जा, स्पेक्ट्रम और नेटवर्क दक्षता में वृद्धि होगी। इस बीच, आईएमसी 2022 'न्यू डिजिटल यूनिवर्स' की थीम के तहत शनिवार से 4 अक्टूबर तक चलेगा।

Published: undefined

भारत में कंटेंट क्रिएटर्स के माध्यम से लाइव खरीदारी लाया अमेजन

अमेजन ने शुक्रवार को भारत में अपनी लाइव कॉमर्स फीचर 'अमेजन लाइव' शुरू की, जहां ग्राहक सीधे कंटेंट क्रिएटर्स और सोशल मीडिया इनफ्लूएंसरों के साथ बातचीत कर सकते हैं और इस दौरान दिए गए लिंक से प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। अमेजन लाइव के साथ, अमेजन डॉट इन हर दिन सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक 15 लाइव स्ट्रीम चलाएगा।

कंपनी ने बताया कि चल रहे अमेजन ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान 150 से अधिक कंटेंट क्रिएटर लाइवस्ट्रीमिंग कर रहे हैं। अमेजन इंडिया में कस्टमर एक्सपीरियंस और मार्केटिंग के निदेशक, किशोर थोटा ने कहा, "अमेजन लाइव के माध्यम से, अमेजन इंडिया का लक्ष्य बड़े पैमाने पर ग्राहकों के साथ प्रभावित करने वालों को जोड़ना है, जिससे वे सही खरीदारी कर सकें।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: undefined

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

Published: undefined